scorecardresearch
 

India Today League Valorant Cup: कौन सी बातें इस गेम को बनाती हैं खास?

Impact Feature

डिजिटल गेमिंग आजकल काफी प्रोफेशन तरीके से खेले जाने लगे हैं. गेमिंग की दुनिया में PUBG, Counter-Strike और Overwatch के नाम पहले से ही काफी मशहूर हैं. इस बीच नए गेम Valorant ने भी कदम रखा है. ये एक पावरफुल गेम है.

India Today League Valorant Cup India Today League Valorant Cup
स्टोरी हाइलाइट्स
  • डिजिटल गेमिंग आजकल काफी प्रोफेशन तरीके से खेले जाने लगे हैं
  • इस बीच नए गेम Valorant ने भी कदम रखा है
  • Valorant में दो टीमें होती हैं, हर टीम में पांच लोग होते हैं

डिजिटल गेमिंग आजकल काफी प्रोफेशन तरीके से खेले जाने लगे हैं. गेमिंग की दुनिया में PUBG, Counter-Strike और Overwatch के नाम पहले से ही काफी मशहूर हैं. इस बीच नए गेम Valorant ने भी कदम रखा है. ये एक पावरफुल गेम है, जिसे League of Legends बनाने वाली टीम ने ही डेवलप किया है. ये गेम ना सिर्फ ये चेक करता है कि आप कितने क्विक हैं, बल्कि ये आपके मेंटल पावर को भी चेक करता है.

WD द्वारा संचालित किए जा रहे India Today League Valorant Cup आपको सारे स्किल्स को टेस्ट करेगा, जहां टीमें 1,00,000 रुपये के कैशप्राइज के लिए फाइट करेंगी. विनिंग टीम भारत को PVP ईस्पोर्ट्स रिजनल फाइनल्स में रिप्रेजेंट करेगी और ये टीम 15,000 सिंगापुर डॉलर्स की प्राइज मनी के लिए कंपीट करेगी.

क्या है Valorant?

ये एक टैक्टिकल फर्स्ट-पर्सन शूटर गेम है. Valorant में दो टीमें होती हैं. हर टीम में पांच लोग होते हैं. ये एक जटिल डिजाइन वाले लैंडस्केप और खास तरह के मैप पर फाइट करते हैं. इस गेम में मैप में एक खास लोकेशन को उड़ाना होता है. वो भी इससे पहले कि जब आपको सामने वाली टीम या तो आपको एलिमिनेट कर दे या आपके उड़ाने से पहले बम को डिफ्यूज कर दे.

विनर बनने के लिए आपको 13 राउंड बैक टू बैक खेलने होंगे. आप गेम द्वारा इंट्रोड्यूस किए गए 11 कैरेक्टर्स में से चूज कर सकते हैं. हर का अपना यूनिक कॉम्बैट स्किल है. जैसे ही गेम आगे बढ़ता है हर कैरेक्टर को गेम में स्पेशल एबिलिटीज भी मिलते हैं. आपको एक स्किल फ्री में मिल जाएगा, लेकिन बाकी स्किल आपको गेम के आगे बढ़ने के साथ ही अर्न करना होगा.

हर मैच एक बाय फेज के साथ शुरू होता है. प्लेयर्स को छोटे इन-गेम करेंसी के जरिए वीपन परचेज करना होता है, जिससे वे गेम खेल पाएंगे. ये प्लेयर को लाइव रखने के लिए एक्सट्रा प्रेशर भी डालता है. क्योंकि अगर प्लेयर गेम में एक महंगा गन खरीदने के बाद 30 सेकेंड में मारा गया तो उस प्लेयर की टीम अगले बाय फेज तक बिना पैसों के हो जाएगी और उन्हें अपने डिवाइसेज पर ही रहना होगा.

इस गेम में कम्यूनिकेशन की खास भूमिका है. खराब शुरुआत के बाद भी अगर आपका तालमेल आपकी टीम के साथ बेहतर है तो आप ये गेम जीत सकते हैं. एक असुविधाजनक स्थिति में, आप किसी दुश्मन को एक ट्रैकिंग डार्ट के साथ टैग कर सकते हैं. ताकि स्ट्रैटजी बनाकर रखा गया टीम मेंबर एक ही शॉट के साथ कैरेक्टर को बाहर निकाल सके. आपको बता दें अपनी खास तरह के गेमप्ले की वजह की से Valorant के राउंड्स बड़ी ही जल्दी खत्म होते हैं और इस कैटेगरी में दूसरे किसी भी गेम की तुलना में रिजल्ट जल्दी आते हैं.

Valorant को लॉन्च करने वाले Riot Games ने ये सुनिश्चित किया है कि इसमें चीटिंग के लिए कोई जगह नहीं है. इसमें एक सुपर-एडवांस्ड एंटी-चीट सिस्टम दिया गया है. चीट कोड्स और गेम हैक्स का समय अब जा चुका है. गेम में बने रहने के लिए आपके स्किल्स और मेंटल पावर की आपके काम आएगा.

गेम में स्मूद एक्सपीरियंस देने के लिए ये भी सुनिश्चित किया गया है कि फ्रेम रेट को लेकर कोई दिक्कत ना आए. आप जिस टीम के खिलाफ खेल रहे हैं अगगर वो खराब इंटरनेट कनेक्शन के कारण पिछड़ रहे हैं तो सर्वर फ्रेम रेट्स को बूस्ट करने में मदद भी करता है. ओवरऑल Valorant एक काफी थ्रिलिंग गेम है.

Valorant के लिए आपको किस तरह के हार्डवेयर की जरूरत पड़ेगी?

Valorant को Riots Games की वेबसाइट से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है. ये एक PC ओनली गेम है. ऐसे में आपका सारा एक्सपीरियंस बड़े स्तर पर आपके हार्डवेयर पर निर्भर करता है. एक राइट स्क्रीन में अच्छे तौर पर लो-लैटेंसी, हायर रिफ्रेश रेट, अच्छा कलर रिप्रोडक्शन और वाइड एंगल व्यू के साथ कर्व्ड डिस्प्ले होना चाहिए. इसी तरह आपके माउस समेत बाकी नेविगेशन डिवाइस भी काफी कंफर्टेबल होने चाहिए.

इस तरह के किसी भी गेम के लिए स्टोरेज के बेहद महत्वपूर्ण चीज है. एक ऐसा गेम जो 7GB तक डिस्क स्पेस लेता है. ये बेहद जरूरी है कि NVME टेक्नोलॉजी बेस्ड एक अच्छा SSD इस्तेमाल किया जाए. एक अच्छा SSD कम्प्यूटर को काफी फास्ट कर देता है. ये लैगिंग को रोकता है और फ्रेम रेट्स को बढ़ा देता है.

WD Black SN750 NVMe SSD की मदद से आप Valorant की दुनिया में बेहतर तरीके से डुब सकते हैं और एक अच्छा अनुभव ले सकते हैं. बिल्ट-इन एनोडाइज्ड ब्लैक के साथ WD Black SN750 NVMe SSD गेमिंग के टॉप-टियर परफॉर्मेंस डिलीवर करता है और ये उनके लिए भी बेहतर है जो गेमिंग को अपग्रेड करना चाहते हैं या पीसी कस्टमाइज करना चाहते हैं.

WD Black SN750 NVMe SSD में एक्सट्रीम आउटपुट के लिए इसकी रीड स्पीड 3470MB/s और राइट स्पीड 3000MB/s तक है.  WD Black SN750 NVMe SSD को मल्टी-थ्रेडेड ऐप्स और डेटा-इंटेंसिव एनवायरमेंट्स को को मैनेज करने के लिए डेवलप किया गया है.

The India Today League Valorant Cup

गेम के रियल थ्रिल को एक्सपीरियंस करने के लिए India Today League Valorant Cup की लाइव स्ट्रीमिंग को ट्यून-इन करना ना भूलें. आज दूसरा सेमीफाइनल है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें