scorecardresearch
 

दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए काम आएंगे ये 6 Valorant टिप्स

Impact Feature

Valorant एक टीम-बेस्ड टैक्टिकल फर्स्ट-पर्सन शूटर गेम है. इसे League of Legends जैसे गेम्स बनाने वाली कैलिफोर्निया बेस्ड गेमिंग कंपनी Riot Games ने डेवलप और पब्लिश किया है. पिछले कुछ महीनों में इस गेम ने दुनियाभर में काफी पॉपुलैरिटी हासिल की है.

 India Today League Valorant Cup India Today League Valorant Cup
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इसे Riot Games ने डेवलप और पब्लिश किया है
  • Valorant एक टीम-बेस्ड टैक्टिकल फर्स्ट-पर्सन शूटर गेम है
  • पिछले कुछ महीनों में इस गेम ने दुनियाभर में काफी पॉपुलैरिटी हासिल की है

Valorant एक टीम-बेस्ड टैक्टिकल फर्स्ट-पर्सन शूटर गेम है. इसे League of Legends जैसे गेम्स बनाने वाली कैलिफोर्निया बेस्ड गेमिंग कंपनी Riot Games ने डेवलप और पब्लिश किया है. पिछले कुछ महीनों में इस गेम ने दुनियाभर में काफी पॉपुलैरिटी हासिल की है.

अगर आप इस गेम के बारे में ज्यादा जानने के इच्छुक हैं, तो आप काफी भाग्यशाली हैं. इस महीने इंडिया टुडे गेमिंग द्वारा Valorant के लिए ई-स्पोर्ट्स टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है. यहां देशभर की टीमें 2,00,000 रुपये प्राइज मनी के लिए आपस में भिड़ रही हैं. India Today League Valorant Cup नाम का ये इवेंट सेमी फाइनल्स को पार चुका है.

इससे पहले हुए सारे मैचों की ही तरह फाइनल मैच की भी लाइव स्ट्रीमिंग इंडिया टुडे गेमिंग के यूट्यूब चैनल पर 27 सितंबर को 5:00 pm और 10:00 pm के बीच की जाएगी. विनिंग टीम भारत को PVP ई-स्पोर्ट्स रीजनल फाइनल्स में रिप्रेजेंट करेगी और यहां कंपीटिशन 15,000 सिंगापुर डॉलर्स प्राइज मनी के लिए होगा.

यहां से देखें सेमी फाइनल-

1. अपने पीसी को अपग्रेड करें:

किसी शूटर गेम में बेहतरीन एक्सपीरियंस के लिए आपको एक पावरफुल मशीन की जरूरत पड़ेगी. ज्यादातर HDDs ग्राफिक्स को सपोर्ट के लिए काफी फास्ट नहीं होते, जिससे कि सारा गेमिंग एक्सपीरियंस काफी स्मूद लगे. HDDs के विपरीत SSDs में स्पिनिंग पार्ट्स नहीं होते, ऐसे में इनमें फास्ट लोड टाइम्स मिलता है. जो गेमर्स लैग-फ्री गेम खेलना चाहते हैं उनके लिए WD Black या WD Blue जैसे पावरफुल SSD परफेक्ट चॉइस हो सकते हैं.

2. प्रोक्टिस मोड के साथ शुरू करें

रियल मैच में सीधे पहुंचने से पहले कुछ समय वीपन्स को एक्सप्लोर करने में और अपनी एबिलिटीज को टेस्ट करने में बिताएं. आप फायरिंग रेंज में बॉट्स पर टारगेट-प्रैक्टिस कर सकते हैं, वीपन स्पे पैटर्न्स की सीख सकते हैं और अपनी एक्यूरेसी और स्ट्रेंथ चेक करने के लिए AI इनेमी के खिलाफ खेल सकते हैं. ये सब आपको रियल मैच के लिए तैयार कर देंगे.

3. हायर एक्यूरेसी के लिए शूट करते समय सीधे खड़े रहें:

कभी भी रनिंग और शूटिंग एक साथ ना करें. मुमकिन है कि आप कुछ टागरेट्स को रन करते हुए भी हिट कर जाएं. लेकिन सीधे खड़े होकर जब आप अपनी गन फायर करेंगे तो ज्यादा एक्यूरेसी मिलेगी और आपको ज्यादा हिट्स मिलेंगे.

4. पैसे बचा कर रखें:

हर राउंड के स्टार्ट में Valorant एक बाय सिस्टम को फॉलो करता है. इससे आप अपने विपन्स को अपग्रेड कर सकते हैं और एम्युनिशन खरीद सकते हैं. आप जितना किल करेंगे, बम डिफ्यूज या प्लान्ट करेंगे और जितने राउंड जीतेंगे उतने ही पैसा कमा पाएंगे. लेकिन Valorant अप्रत्याशित गेम है और यहां गेम कभी भी पलट जाता है. कभी भी अपना पूरा पैसा खर्च ना करें क्योंकि इसकी जरूरत आपको बाद में पड़ सकती है.

5. हर समय हेड हाइट पर निशाना लगाएं:

हेडशॉट्स बुलेट्स बचाने में आपकी मदद करते हैं. जहां एक तरफ ज्यादातर वीपन्स एक एनेमी को 3+ बॉडी शॉट्स में किल करते हैं, वहीं एक हेडशॉट एक ही बुलेट में ये काम कर देता है. अपने वीपन का निशाना ग्राउंड की तरफ करके चलना काफी बुरा आइडिया है. क्योंकि इससे आपको पता चलने से भी पहले आप किल हो जाएंगे. हमेशा अपने वीपन का निशाना हेड हाइट पर रखें.

6. बेहतर वीपन्स के लिए ग्राउंड को सर्च करें:

जब एक राउंड खत्म होता है तब आपके पास दूसरे राउंड से पहले कुछ सेकेंड्स होते हैं. इस समय का सही इस्तेमाल करने के लिए आप फ्लोर को चेक कर सकते हैं और अपने से बेहतर वीपन खोज सकते हैं. अगर आप लकी होंगे तो आपको फ्री में अपग्रेड मिल जाएगा. अगर आप इसे इस्तेमाल भी नहीं करना चाहें तो इसे आप अपने किसी टीम मेंबर को भी दे सकते हैं.

अब जब आप ये सभी टिप्स जान गए हैं तो इन्हें अपने टीम मेंबर्स के साथ शेयर करना ना भूलें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें