scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने नहीं दी है सपा में शामिल होने की धमकी, फर्जी है ये स्क्रीनशॉट

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि ये स्क्रीनशॉट फर्जी है. इसे ‘के न्यूज इंडिया’ चैनल के लोगो और ब्रेकिंग न्यूज प्लेट का इस्तेमाल करके बनाया गया है. चैनल के प्रवक्ता ने खुद ‘आजतक’ से बातचीत में इस बात की पुष्टि की है.

X
फैक्ट चेक फैक्ट चेक

पिछले दिनों स्वामी प्रसाद मौर्य, दारा सिंह चौहान और धर्म सिंह सैनी सहित कई नेताओं ने बीजेपी छोड़कर सपा का दामन थामा. लेकिन क्या अब यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ही बीजेपी छोड़कर सपा ज्वॉइन करने की धमकी दे दी है? एक ब्रेकिंग न्यूज स्क्रीनशॉट  के जरिये कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है.

इसमें लिखा है, ‘अमित शाह ने की मुख्यमंत्री बदलने की बात तो योगी आदित्यनाथ ने दे डाली सपा ज्वाइन करने की धमकी’. इसके साथ ही स्क्रीनशॉट में लिखा है, ‘डैमेज कंट्रोल करने में जुटी भाजपा’.

एक फेसबुक यूजर  ने इस स्क्रीनशॉट को शेयर किया जिसके नीचे लिखा है, “भाजपा में भगदड़ बहुत करारी है. साइकिल चिलम पर भारी है.” 

yogiइंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि ये स्क्रीनशॉट फर्जी है. इसे ‘के न्यूज इंडिया’ चैनल के लोगो और ब्रेकिंग न्यूज प्लेट का इस्तेमाल करके बनाया गया है. चैनल के प्रवक्ता ने खुद ‘आजतक’ से बातचीत में इस बात की पुष्टि की है.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के सपा में शामिल होने की धमकी देने का जिक्र हो. जाहिर है, अगर हकीकत में ऐसा हुआ होता तो सभी जगह इसकी चर्चा होती.  

स्क्रीनशॉट में एक लोगो है, पर यह अधूरा दिख रहा है. खोजने पर पता चला कि यह ‘के न्यूज इंडिया’ चैनल का लोगो है.

हमने वायरल स्क्रीनशॉट की तुलना ‘के न्यूज इंडिया’ चैनल की एक खबर के स्क्रीनशॉट से की. साफ देखा जा सकता है कि दोनों के फॉन्ट्स में काफी अंतर है.

सीएम योगी‘के न्यूज इंडिया’ ने अपने आ​धिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिये इस स्क्रीनशॉट को फर्जी बताया है. हमने इस बारे में अपनी जानकारी को और पुख्ता करने के लिए ‘के न्यूज इंडिया’ के प्रधान संपादक दुर्गेंद्र चौहान से बात की.

उन्होंने हमें बताया कि यह चैनल की छवि को नुकसान पहुंचाने की साजिश है. ऐसी कोई खबर ‘के न्यूज इंडिया’ पर नहीं दिखाई गई है.

इससे पहले भी हम आगामी यूपी चुनाव से संबंधित कई फर्जी खबरों का खंडन कर चुके हैं. ऐसी कुछ खबरें नीचे दिए गए ट्विटर थ्रेड में पढ़ी जा सकती हैं.

साफ है कि ‘के न्यूज इंडिया’ न्यूज चैनल का लोगो इस्तेमाल करके योगी आदित्यनाथ के नाम पर एक मनगढ़ंत बयान शेयर किया जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

एक खबर के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह ने जब यूपी का मुख्यमंत्री बदलने की बात कही तो योगी आदित्यनाथ ने सपा ज्वाइन करने की धमकी दे डाली.  

निष्कर्ष

ये स्क्रीनशॉट फर्जी है. इसे एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिये बनाया गया है. योगी आदित्यनाथ ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें