scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: सॉफ्टवेयर की मदद से बनाए गए प्लेन क्रैश के वीडियो को लोगों ने माना सच

37 सेकंड के इस वीडियो में अपना कंट्रोल खो चुके एक हवाई जहाज को किसी रनवे पर लैंड करते देखा जा सकता है. लैडिंग के दौरान प्लेन का आगे का हिस्सा रनवे से टकराता हुआ दिख रहा है.

सॉफ्टवेयर की मदद से बनाए गए प्लेन क्रैश के वीडियो को लोगों ने माना सच सॉफ्टवेयर की मदद से बनाए गए प्लेन क्रैश के वीडियो को लोगों ने माना सच

हवा में डगमगाते एयरप्लेन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो के साथ कहा जा रहा है कि इंडोनेशिया में मुसाफिरों का एक हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गया.  

37 सेकंड के इस वीडियो में अपना कंट्रोल खो चुके एक हवाई जहाज को किसी रनवे पर लैंड करते देखा जा सकता है. लैडिंग के दौरान प्लेन का आगे का हिस्सा रनवे से टकराता हुआ दिख रहा है. टकराने के बाद प्लेन से धुआं निकलने लगता है लेकिन किसी तरह जहाज संभल जाता है. प्लेन पर "Garuda Indonesia" लिखा हुआ है. "गरुड़ इंडोनेशिया", इंडोनेशिया की एक एयरलाइन का नाम है. वीडियो के साथ एक यूजर ने कैप्शन में लिखा है, "Indonesia का जहाज़ मुसाफीर के साथ बाल बाल बचा•  #Alhamdulillah अल्लाह का शुक्र है". इसी कैप्शन को लिखते हुए फेसबुक और ट्विटर पर कई लोग इस वीडियो को शेयर कर चुके हैं.क्या है सच्चाई?   हमारी जांच में सामने आया कि ये किसी असली प्लेन क्रैश का वीडियो नहीं है. इसे कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है. कुछ लोगों ने वीडियो के साथ किए गए दावे का खंडन करते हुए कमेंट सेक्शन में एक यूट्यूब वीडियो का लिंक डाला था. ये वीडियो 'Bopbibun' नाम का एक वेरीफाइड यूट्यूब चैनल‌‌ का था. इस चैनल पर ये वीडियो 2 मई 2020 को अपलोड किया गया था. इसमें 5.41 मिनट के बाद वायरल वीडियो वाला हिस्सा देखा जा सकता है. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में साफ तौर पर लिखा हुआ है कि यह वीडियो असली नहीं है. यह एक फ्लाइट सिमुलेशन है. यानी कि कंप्यूटर द्वारा फ्लाइट लैंडिंग की बनाई गई एक नकल. इसे "X-Plane 11" नाम के एक फ्लाइट सिम्युलेटर सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है. इस वीडियो के जरिए यह बताने की कोशिश की गई है कि कैसे नशे की हालत में एक पायलट ने इमरजेंसी लैंडिंग करवाई. इस यूट्यूब पेज पर वायरल वीडियो जैसे फ्लाइट सिमुलेशन के कई और भी वीडियोज देखे जा सकते हैं. इस तरह यह साबित हो जाता है कि एक सॉफ्टवेयर की मदद से बनाए गए वीडियो को असली घटना का बताकर भ्रम फैलाया जा रहा है.

 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

वीडियो मे देखा जा सकता है कि कैसे इंडोनेशिया में मुसाफिर ले जा रहा एक हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गया.

निष्कर्ष

किसी असली प्लेन क्रैश का वीडियो नहीं है. इसे कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×