scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: पीएम मोदी ने नहीं पकड़ी है जनसंख्या नियंत्रण कानून की फाइल, एडिट की हुई फोटो से फैल रहा भ्रम

क्या भारत सरकार जनसंख्या नियंत्रण से जुड़ा कोई कानून लाने वाली है? सोशल मीडिया की गलियों में कुछ ऐसा ही शोर है. कुछ लोग पीएम नरेंद्र मोदी की एक फोटो शेयर कर रहे हैं जिसमें उनके हाथ में एक फाइल नजर आ रही है. इस फाइल पर ‘जनसंख्या नियंत्रण कानून 2021’ शीर्षक लिखा दिख रहा है.

सोशल मीडिया में वायरल यह तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल यह तस्वीर

क्या भारत सरकार जनसंख्या नियंत्रण से जुड़ा कोई कानून लाने वाली है? सोशल मीडिया की गलियों में कुछ ऐसा ही शोर है. कुछ लोग पीएम नरेंद्र मोदी की एक फोटो शेयर कर रहे हैं जिसमें उनके हाथ में एक फाइल नजर आ रही है. इस फाइल पर ‘जनसंख्या नियंत्रण कानून 2021’ शीर्षक लिखा दिख रहा है. इसे लोग जनसंख्या नियंत्रण कानून की फाइल बता रहे हैं. 

तस्वीर को शेयर करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा, “लो भाई एक बिल और आ गया”. इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि कथित जनसंख्या नियंत्रण कानून की फाइल पकड़े प्रधानमंत्री मोदी की जो तस्वीर वायरल है, उसे फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया गया है. असली फोटो में मोदी ने जो फाइल पकड़ी है, उस पर कुछ नहीं लिखा है.

फेसबुक पर ये तस्वीर काफी वायरल है. ट्विटर पर भी बहुत सारे लोग इसे शेयर कर रहे हैं.

क्या है सच्चाई
वायरल फोटो को रिवर्स सर्च करने पर हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंस्टाग्राम अकाउंट की एक फोटो मिली जो उन्होंने 26 दिसंबर 2020 को शेयर की थी. इस तस्वीर में भी उन्होंने ठीक उसी तरह का काले रंग का परिधान और सफेद गमछा पहना हुआ है, जैसा वायरल तस्वीर में दिख रहा है. उनके हाथ में हरे रंग की एक फाइल भी नजर आ रही है. ये साफ देखा जा सकता है कि फाइल पर कुछ नहीं लिखा हुआ है.

यहां, इस फोटो के नीचे कैप्शन लिखा हुआ है, जिसका हिंदी अनुवाद है, “जम्मू और कश्मीर के अपने भाइयों और बहनों के साथ एक कार्यक्रम में शिरकत करने जाते हुए.”

26 दिसंबर को पीएम मोदी ने जम्मू और कश्मीर के निवासियों के लिए 'आयुष्मान भारत पीएमजे सेहत' नाम की योजना लॉन्च की थी, ये तस्वीर उसी दिन की है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह कई बार जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने के पक्ष में बयान दे चुके हैं. ऐसा ही एक बयान नीचे दिए गए ट्वीट में देखा जा सकता है.

भाजपा सरकार के कुछ और मंत्री भी ऐसे ही बयान दे चुके हैं.

यहां ये स्पष्ट है कि भाजपा सरकार के कई नेता और मंत्री जनसंख्या नियंत्रण कानून के पक्ष में बयान देते रहे हैं, लेकिन जनसंख्या नियंत्रण कानून की फाइल पकड़े हुए प्रधानमंत्री मोदी की जो तस्वीर वायरल है, वो असली नहीं है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथ में एक ऐसी फाइल पकड़ कर फोटो खिंचवाई, जिस पर ‘जनसंख्या नियंत्रण कानून 2021’ लिखा हुआ है.

निष्कर्ष

वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ करके प्रधानमंत्री के हाथ में मौजूद फाइल पर ‘जनसंख्या नियंत्रण कानून 2021’ लिखा गया है. असली तस्वीर में उन्होंने जो फाइल पकड़ रखी है, उस पर कुछ नहीं लिखा है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें