scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: ‘नीट 2020’ परीक्षा के पहले 5 टॉपर्स के मुसलमान होने का फर्जी दावा वायरल

16 अक्टूबर, 2020 को ‘नीट 2020’ परीक्षा के नतीजों की घोषणा के साथ ही सोशल मीडिया पर एक सनसनीखेज दावा भी वायरल हो गया कि इस परीक्षा के पहले 5 टॉपर्स मुसलमान हैं. कई लोग ‘#नीट जिहाद’ के साथ यह दावा शेयर करते हुए आरोप लगा रहे हैं कि ‘नीट 2020’ परीक्षा के सभी पांच शीर्ष टॉपर्स का मुसलमान होना एक सोची-समझी साजिश है.

‘नीट 2020’ परीक्षा के शुरुआती 5 टॉपर्स के मुसलमान होने का किया जा रहा दावा ‘नीट 2020’ परीक्षा के शुरुआती 5 टॉपर्स के मुसलमान होने का किया जा रहा दावा

16 अक्टूबर, 2020 को ‘नीट 2020’ परीक्षा के नतीजों की घोषणा के साथ ही सोशल मीडिया पर एक सनसनीखेज दावा भी वायरल हो गया कि इस परीक्षा के पहले 5 टॉपर्स मुसलमान हैं.

कई लोग ‘#नीट जिहाद’ के साथ यह दावा शेयर करते हुए आरोप लगा रहे हैं कि ‘नीट 2020’ परीक्षा के सभी पांच शीर्ष टॉपर्स का मुसलमान होना एक सोची-समझी साजिश है.  

वायरल पोस्ट में लिखा है, “नीट परीक्षा के नतीजे आ चुके हैं. हमें नतीजों से जुड़े रोचक पहलुओं पर गौर करना चाहिए- रैंक 1. शोएब आफताब, रैंक 2. जीशान अशरफ, रैंक 3. यासिर हमीद, रैंक 4. साजिद महमूद, रैंक 5. सना मीर...मोदी जी, हमें बताइये कि हमेशा हिंदुओं के साथ ही इस तरह का अन्याय क्यों होता है?”

सोशल मीडिया में किया जा रहा दावा
सोशल मीडिया में किया जा रहा दावा

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि यह दावा भ्रामक है. वायरल दावे में ‘नीट 2020’ परीक्षा के शीर्ष 5 टॉपर्स के जो नाम शेयर किए जा रहे हैं, उनमें से चार नाम ‘नेशनल टेस्टिंग एजेंसी’ की वेबसाइट पर मौजूद मेरिट लिस्ट में हैं ही नहीं.

यह दावा ट्विटर पर काफी वायरल है. फेसबुक पर भी बहुत सारे लोग इसे शेयर कर रहे हैं.

दावे की पड़ताल
हमने पाया कि नीरव मोदी के नाम से बना एक पैरोडी ट्विटर अकाउंट ये पोस्ट शेयर करने वाले शुरुआती हैंडल में से एक था. हालांकि, इस अकाउंट से किया गया ट्वीट बाद में डिलीट कर दिया गया, लेकिन तब तक यह दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था. इसका आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

हमने ‘नेशनल टेस्टिंग एजेंसी’ यानी एनटीए की वेबसाइट पर मौजूद ‘नीट 2020’ परीक्षा की मेरिट लिस्ट को वायरल पोस्ट मिलाया. पोस्ट में इस्तेमाल पहले नाम शोएब आफताब के अलावा और कोई भी नाम हमें इस सूची में नहीं मिला. एनटीए की वेबसाइट के अनुसार, ‘नीट 2020’ परीक्षा के शीर्ष 5 टॉपर्स के नाम हैं- शोएब आफताब, आकांक्षा सिंह, तुमाला स्निकिथा, विनीत शर्मा और अमरीश खेतान.

एक और दिलचस्प बात यह है कि ‘नीट 2020’ परीक्षा के पांच कथित शीर्ष टॉपर्स की वायरल सूची में से चार नाम- जीशान अशरफ, यासिर हमीद और सना मीर पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के नाम हैं. वहीं, साजिद महमूद इंग्लैंड के एक पूर्व क्रिकेटर का नाम है.

इस साल नीट की परीक्षा 13 सितंबर को अयोजित हुई थी. इसमें ओडिशा के शोएब आफताब 720 में से 720 अंक पाकर ऑल इंडिया टॉपर रहे. दिल्ली की आकांक्षा सिंह ने भी 720 में से 720 अंक पाए, लेकिन नियमों के हिसाब से उन्हें दूसरी रैंक मिली, क्योंकि वह आफताब से उम्र में छोटी हैं.
 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

‘नीट 2020’ परीक्षा के पहले पांच टॉपर्स मुसलमान हैं.

निष्कर्ष

‘नेशनल टेस्टिंग एजेंसी’ की वेबसाइट पर जारी मेरिट लिस्ट के अनुसार ये दावा गलत है. ‘नीट 2020’ में ओडिशा के शोएब आफताब ने टॉप किया है, लेकिन सभी पांच शीर्ष टॉपर्स के मुसलमान होने की बात गलत है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें