scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: 'हिंदुत्ववादियों' पर तंज करने के लिए इस्तेमाल हो रही ये तस्वीर फर्जी है

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है. असली तस्वीर में 'गर्भ' की जगह 'गर्व' ही लिखा है. ये तस्वीर महाराष्ट्र के नालासोपारा की है.

सोशल मीडिया में वायरल यह तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल यह तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है, जिसके जरिए हिंदुत्ववादी लोगों का मजाक उड़ाया जा रहा है. तस्वीर में एक घर की दीवार पर बड़े अक्षरों में "गर्भ से कहो हम हिन्दू है।" लिखा नजर आ रहा है. तस्वीर को पोस्ट करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स कटाक्ष कर रहे हैं कि हिंदुत्ववादी लोग अनपढ़ हैं और उन्हें 'गर्व' और 'गर्भ' में अंतर नहीं पता. तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा जा रहा है, "कुछ पढ़ाई भी कर लो रे भक्तों, गर्भ नहीं गर्व होता है."

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है. असली तस्वीर में 'गर्भ' की जगह 'गर्व' ही लिखा है. ये तस्वीर महाराष्ट्र के नालासोपारा की है.

ट्विटर और फेसबुक पर ये फर्जी तस्वीर हजारों में शेयर हो चुकी है. वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है. 

क्या है सच्चाई?
तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें ऐसी ही एक और तस्वीर मिली जिसे कई लोगों ने कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर शेयर किया था. इस तस्वीर में दीवार पर 'गर्भ' नहीं बल्कि 'गर्व' ही लिखा हुआ है. साथ ही, यहां ये भी पता चलता है कि वायरल फोटो इसी तस्वीर में से क्रॉप की गई है. 

कहां की है ये तस्वीर?

तस्वीर में दिख रही दीवार पर "VIDYA NIKETAN" और SANKALP TUTORIALS" लिखे दो बोर्ड नजर आ रहे हैं. कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें Just Dial.com पर एक तस्वीर मिली. इस तस्वीर में भी "VIDYA NIKETAN" और SANKALP TUTORIALS" के बोर्ड दिख रहे हैं. बोर्ड पर महाराष्ट्र के पालघर जिले के नालासोपारा स्थित एक मराठा हाउसिंग सोसायटी का पता लिखा हुआ है.

इसके साथ ही तस्वीर में शिवसेना का एक बोर्ड भी देखा जा सकता है. जानकारी पुख्ता करने के लिए हमने इस इलाके के कुछ शिवसेना के कार्यकर्ताओं से बात की. पालघर में शिवसेना के उप जिला प्रमुख नवीन दुबे ने हमें बताया कि ये तस्वीर नालासोपारा पूर्व स्थित एक मराठा कोऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी की ही है.

नवीन ने यह बात भी स्पष्ट की कि वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है और "गर्व से कहो हम हिंदू हैं" वाला नारा इस सोसायटी की दीवार पर अभी भी लिखा हुआ है. नवीन के मुताबिक, कई साल पहले इस सोसाइटी में शिवसेना के एक शाखा प्रमुख रहते थे और उन्होंने ही ये नारा यहां लिखवाया था.

यहां इस बात की पुष्टि हो जाती है कि वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है और इसमें 'गर्व' हटाकर 'गर्भ' शब्द जोड़ दिया गया है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

हिंदुत्ववादी लोग "गर्व से कहो हम हिंदू हैं" भी ठीक से नहीं लिख सकते और गर्व की जगह 'गर्भ' लिखते हैं.

निष्कर्ष

वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है. असली तस्वीर में 'गर्भ' की जगह 'गर्व' ही लिखा है. ये तस्वीर महाराष्ट्र के नालासोपारा पूर्व में स्थित एक मराठा हाउसिंग सोसयटी की है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें