scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: पूर्व मंत्री की फोटो में छेड़छाड़ करके जेब में रख दिया कंडोम, फिर किसान बताकर वायरल किया

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसके जरिये लोग किसान आंदोलन पर सवाल उठा रहे हैं. तस्वीर में एक सरदार के कुर्ते की ऊपर वाली पॉकेट में कंडोम का पैकेट रखा नजर आ रहा है. दावे में व्यक्ति को एक किसान बताया जा रहा है और कहा जा रहा है कि तस्वीर किसान आंदोलन की असलियत बताती है.

सोशल मीडिया में वायरल तस्वीर की क्या है सच्चाई सोशल मीडिया में वायरल तस्वीर की क्या है सच्चाई

पिछले साल अगस्त में कृषि कानूनों के खिलाफ शुरू हुआ किसान आंदोलन अभी तक जारी है. दिल्ली की सीमाओं पर किसान डेरा जमाए हुए हैं और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसके जरिये लोग किसान आंदोलन पर सवाल उठा रहे हैं. तस्वीर में एक सरदार के कुर्ते की ऊपर वाली पॉकेट में कंडोम का पैकेट रखा नजर आ रहा है. दावे में व्यक्ति को एक किसान बताया जा रहा है और कहा जा रहा है कि तस्वीर किसान आंदोलन की असलियत बताती है.

तस्वीर फेसबुक और ट्विटर पर काफी शेयर हो चुकी है. इसे पोस्ट करते हुए एक यूजर ने लिखा है, "जेब में आंदोलन के दस्ताबेज लेकर घूमता हुआ किसान..पहली पिक में जिस जेब को हाइलाइट किया है, दूसरी पिक में उसी को जूम किया है। आप भी आंदोलन जीवियों का किसानी कानून देख लीजिए जो ये लोग अपने साथ लेकर चलते हैं ..." पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि ये तस्वीर फर्जी है. असली तस्वीर में पॉकेट में ऐसा कुछ रखा हुआ नहीं दिख रहा है. ये तस्वीर पंजाब में शिरोमणि अकाली दल के एक पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह की है. इसका किसान आंदोलन से कोई लेना देना नहीं है.

कैसे की पड़ताल?

तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें "द ट्रिब्यून" की एक खबर मिली जिसमें मूल तस्वीर मौजूद थी. असली तस्वीर से इस बात की पुष्टि हो जाती है कि एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से पॉकेट में कंडोम का पैकेट रख दिया गया है. एक दूसरी खबर में भी असली तस्वीर देखी जा सकती है.

कौन हैं सुच्चा सिंह लंगाह?

सुच्चा सिंह लंगाह पंजाब के एक नेता हैं और अकाली दल की सरकार में मंत्री पद भी संभाल चुके हैं. लंगाह गुरदासपुर के रहने वाले हैं. सुच्चा सिंह का नाम 2017 में काफी सुर्खियों में रहा था जब उन पर एक महिला ने रेप, धोखाधड़ी, फिरौती और आपराधिक साजिश का आरोप लगाया था. उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भी जाना पड़ा था.

बवाल ज्यादा तब बढ़ गया था जब लंगाह का एक वीडियो लीक हो गया था जिसमें वो 'महिला' के साथ आपत्तिजनक स्थिति में दिख रहे थे. इसके चलते उन्हें अकाल तख्त ने सिख समुदाय से बहिष्कृत भी कर दिया था. हालांकि, 2018 में शिकायतकर्ता महिला ने अपने बयान वापस ले लिए थे और रेप के मामले में कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया गया था. खबरों के अनुसार, महिला ने ये भी कहा था कि लीक हुए वीडियो में लंगाह के साथ वो नहीं है.

यहां हमारी पड़ताल में इस बात की पुष्टि हो जाती है कि पंजाब के एक पूर्व मंत्री की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई और उसे किसान आंदोलन से जोड़कर भ्रम फैलाया जा रहा है.
 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

तस्वीर में देखा जा सकता है कि कैसे किसान आंदोलन में एक किसान अपनी जेब में कंडोम का पैकेट लेकर घूम रहा है.

निष्कर्ष

तस्वीर फर्जी है. असली तस्वीर में पॉकेट में ऐसा कुछ रखा हुआ नहीं दिख रहा है. तस्वीर पंजाब में शिरोमणि अकाली दल के एक पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह की है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें