scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए शाहरुख खान नहीं दे रहे 5 करोड़ का दान

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है. रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने इसे फर्जी खबर करार दिया है. पोस्ट में दैनिक भास्कर के जिस लेख का इस्तेमाल है, उसमें भी छेड़छाड़ की गई है.

बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान (फाइल फोटो) बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार, 5 अगस्त को अयोध्या में राम मं​दिर के भूमि पूजन में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए नींव की पहली ईंट रखी. भूमि पूजन के एक दिन पहले मंदिर ट्रस्ट ने समाज के सभी वर्गों से दान की अपील की थी, ताकि योजना के मुताबिक मंदिर का निर्माण पूरा हो सके.

अब सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान राम मंदिर के लिए 5 करोड़ रुपये दान करेंगे. कई फेसबुक यूजर्स ने एक ग्राफिक कोलाज पोस्ट किया है, जिसमें एक तरफ एक मंदिर का डिजाइन बना है और दूसरी तरफ शाहरुख खान की तस्वीर है. कोलाज के ऊपर लिखा है, “शाहरुख खान राम मंदिर निर्माण के लिए मंदिर ट्रस्ट को 5 करोड़ रुपये का दान करेंगे.”

ग्राफिक्स में “दैनिक भास्कर” की एक कथित क्लिपिंग भी डाली गई है, जिसमें कहा गया है कि ये जानकारी रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट की तरफ से आई है. इसमें लिखा है, “शाहरुख खान की कंपनी रेड चिली एंटरटेनमेंट के एक सीनियर मैनेजर ने बताया कि शाहरुख खान ने राम मंदिर के लिए 5 करोड़ मंदिर ट्रस्ट को देने का हमें ऑर्डर दिया है.” इस रिपोर्ट के लेखक का नाम “रवि श्रीवास्तव” बताया गया है.

image-1_080520095057.png

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है. रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने इसे फर्जी खबर करार दिया है. पोस्ट में “दैनिक भास्कर” के जिस लेख का इस्तेमाल है, उसमें भी छेड़छाड़ की गई है.

कुछ पोस्ट के आर्काइव यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

कीवर्ड्स की मदद सर्च करने पर हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें शाहरुख खान की ओर से राम मंदिर ट्रस्ट को दान देने का जिक्र हो. वायरल पोस्ट में किए गए दावे की पुष्टि के लिए AFWA ने रेड चिलीज एंटरटेंनमेंट से संपर्क ​किया. कंपनी ने इस दावे को खारिज करते हुए इसे गलत और फर्जी खबर बताया.

हमें “दैनिक भास्कर” में भी कोई ऐसी खबर नहीं मिली, जिसमें शाहरुख खान की ओर से मंदिर निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपये दान करने जिक्र हो. संवाददाता रवि श्रीवास्तव ने हाल ही में मंदिर ट्रस्ट की ओर से डोनेशन की अपील को लेकर खबर लिखी थी. “दैनिक भास्कर” ने इस खबर को ​ट्वीट किया था, जिसमें कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान ही मंदिर ट्रस्ट के पास 5 करोड़ रुपये दान में आ चुके हैं.

जाहिर है कि “दैनिक भास्कर” के हवाले से मंदिर निर्माण के लिए शाहरुख खान के 5 करोड़ रुपये दान देने का दावा झूठा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने कहा है कि शाहरुख खान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपये दान करेंगे.

निष्कर्ष

रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने इस दावे को फर्जी खबर करार दिया है. पोस्ट में दैनिक भास्कर की जिस क्लिपिंग का इस्तेमाल है, उसके साथ छेड़छाड़ की गई है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें