scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: मुलायम का आशीर्वाद लेती अपर्णा यादव की ये तस्वीर महीनों पुरानी है, हाल-फिलहाल की नहीं

वायरल तस्वीर सहित कुछ अन्य तस्वीरों को खुद अपर्णा यादव ने 1 सितंबर 2021 को ट्वीट किया था. ये तस्वीरें अपर्णा ने अपनी सास साधना यादव के जन्मदिन के मौके पर शेयर की थीं. उस समय अपर्णा यादव समाजवादी पार्टी का ही हिस्सा थीं.

X
 मुलायम सिंह यादव और अपर्णा की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है मुलायम सिंह यादव और अपर्णा की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है

हाल ही में बीजेपी में शामिल हुईं मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. तस्वीर में मुलायम सिंह यादव, अपर्णा के सिर पर हाथ रखे नजर आ रहे हैं.

दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर अपर्णा के बीजेपी में शामिल होने से ठीक पहले की है जब उन्होंने अपने ससुर मुलायम का आशीर्वाद लिया था.

 

एक फेसबुक यूजर ने तस्वीर के साथ लिखा है "किसी ने सही कहां हैं कि...

घर से जातें वक्त बड़े, बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर जाना शुभ होता हैं". इसी तरह कई अलग-अलग कैप्शंस के साथ यह फोटो फेसबुक और ट्विटर पर वायरल है.

क्या है सच्चाई?

इंडिया टुडे ने अपनी जांच में पाया कि यह फोटो हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि पिछले साल सितंबर की है. तस्वीर अपर्णा यादव की सास साधना यादव के जन्मदिन पर ली गई थी. तस्वीर का अपर्णा के बीजेपी जॉइन करने से कोई लेना-देना नहीं है.

वायरल तस्वीर सहित कुछ अन्य तस्वीरों को खुद अपर्णा यादव ने 1 सितंबर 2021 को ट्वीट किया था. ये तस्वीरें अपर्णा ने अपनी सास साधना यादव के जन्मदिन के मौके पर शेयर की थीं. उस समय अपर्णा यादव समाजवादी पार्टी का ही हिस्सा थीं.

 

यह बात यहीं पर स्पष्ट हो जाती है कि वायरल तस्वीर कई महीने पुरानी है, न कि अभी की जब अपर्णा ने बीजेपी जॉइन की.

हालांकि, यह सच है कि अपर्णा यादव ने 19 जनवरी को बीजेपी में शामिल होने के मौके पर यह जरूर कहा था कि वो मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद लेकर आईं हैं. लेकिन इस तस्वीर का अपर्णा के इस बयान से कोई संबंध नहीं है.

अपर्णा के बीजेपी में शामिल होने को लेकर जब अखिलेश यादव से सवाल किया गया तो उनका कहना था कि उनके पिता मुलायम ने अपर्णा को समझाने की कोशिश की थी कि वो बीजेपी के साथ ना जाएं.

इस तरह निष्कर्ष यह निकलता है कि अपर्णा यादव और मुलायम की लगभग 5 महीने पुरानी तस्वीर को अपर्णा के बीजेपी में शामिल होने से जोड़ा जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

यह तस्वीर अपर्णा यादव के बीजेपी में शामिल होने से ठीक पहले की है जब उन्होंने अपने ससुर मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद लिया था.

निष्कर्ष

यह फोटो हाल-फिलहाल कि नहीं बल्कि पिछले साल सितंबर की है. तस्वीर अपर्णा की सास साधना यादव के जन्मदिन पर ली गई थी. हालांकि, अपर्णा ने बीजेपी में शामिल होने के मौके पर यह जरूर कहा था कि वो मुलायम का आशीर्वाद लेकर आईं हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें