scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: तालिबान ने बेटे के सामने नहीं की इस शख्स की हत्या, जानिए इस तस्वीर की सच्चाई

तस्वीर में दिख रहे शख्स के गले में एक लाल फंदा भी नजर आ रहा है. दिल दहला देने वाली इस फोटो को शेयर करते हुए लोग कह रहे हैं कि ये नजारा अफगानिस्तान का है जहां हाल ही में तालिबान ने एक शख्स को उसके बेटे के सामने फांसी पर लटका दिया.

सोशल  मीडिया पर यह तस्वीर वायरल हो रही है. सोशल मीडिया पर यह तस्वीर वायरल हो रही है.

घुटनों के बल जमीन पर बैठे एक शख्स और उसके पीछे रोते हुए एक डरे-सहमे बच्चे की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. तस्वीर में दिख रहे शख्स के गले में एक लाल फंदा भी नजर आ रहा है. दिल दहला देने वाली इस फोटो को शेयर करते हुए लोग कह रहे हैं कि ये नजारा अफगानिस्तान का है जहां हाल ही में तालिबान ने एक शख्स को उसके बेटे के सामने फांसी पर लटका दिया.

एक फेसबुक यूजर ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा, “अरसे बाद इतनी दुखद तस्वीर देखी. एक अफगान बच्चा सरेआम सड़क पर तालिबान के हाथों अपने पिता को कत्ल होते हुए देख रहा है.”

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल फोटो न तो हाल-फिलहाल की है और न ही इसका तालिबान से कोई लेना-देना है. ये फोटो साल 2018 की एक घटना से संबंधित है जिसमें अपनी जमीन हड़पे जाने से खफा एक व्यक्ति ने अफगानिस्तान के तख्तर सूबे में फांसी लगा ली थी.  

क्या है सच्चाई

वायरल फोटो को रिवर्स सर्च करने से ये हमें पर्शियन भाषा की वेबसाइट ‘मिडल ईस्ट प्रेस’  की एक रिपोर्ट में मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, ये तस्वीर साल 2018 की एक घटना से संबंधित है जिसमें शाह मोहम्मद नाम के एक शख्स ने तख्तर सूबे में गवर्नर ऑफिस के सामने फांसी लगाकर जान देने की कोशिश की थी.

 

26 मार्च, 2018 को छपी ‘बीबीसी पर्शियन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ लोगों ने शाह मोहम्मद की जमीन हड़प ली थी. उसका आरोप था कि कुछ सरकारी अधिकारियों ने भी जमीन हड़पने वालों का साथ दिया था. इस रिपोर्ट में इस्तेमाल फोटो की तुलना वायरल फोटो से करने पर हमें दोनों में कई समानताएं दिखीं.

 

‘रेडियो आजादी’  के फेसबुक पेज पर हमें इस घटना का एक वीडियो भी मिला जिसे 26 मार्च 2018 को अपलोड किया गया था. इससे पहले ‘रॉयटर्स’ वेबसाइट  भी इस तस्वीर की सच्चाई बता चुकी है. साफ है कि वायरल फोटो न तो अभी की है और न ही इसका तालिबान से कुछ लेना-देना है. ये अफगानिस्तान में एक पुरानी घटना की तस्वीर है जिसमें अपनी जमीन हड़पे जाने से परेशान शख्स ने आत्महत्या का प्रयास किया था.

 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

ये तस्वीर अफगानिस्तान के एक शख्स की है जिसे हाल ही में तालिबान ने उसके बेटे के सामने मौत के घाट उतार दिया.

निष्कर्ष

ये साल 2018 की एक घटना की फोटो है जिसमें एक शख्स ने अफगानिस्तान के तख्तर सूबे में आत्महत्या करने की कोशिश की थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें