scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: भारत की नहीं है जंगलों से घिरे फुटबॉल फील्ड की ये खूबसूरत तस्वीर

सोशल मीडिया पर फुटबॉल के मैदान की एक शानदार तस्वीर वायरल हो रही है. तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक फुटबॉल का मैदान चारों तरफ हरे-भरे और घने जंगलों से घिरा है. दावा किया जा रहा है कि ये फुटबॉल फील्ड मणिपुर के उखरुल में है.

कहां की है ये फुटबॉल फील्ड कहां की है ये फुटबॉल फील्ड

कतर में होने वाला 2022 का फीफा वर्ल्ड कप भले ही दो साल दूर हो, लेकिन इस मेगा स्पोर्ट्स इवेंट के लिए अभी से ही तैयारियां शुरू हो गई हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर फुटबॉल के मैदान की एक शानदार तस्वीर वायरल हो रही है. तस्वीर में देखा जा सकता है कि एक फुटबॉल का मैदान चारों तरफ हरे-भरे और घने जंगलों से घिरा है. दावा किया जा रहा है कि ये फुटबॉल फील्ड मणिपुर के उखरुल में है.

कई फेसबुक यूजर्स ने इसे शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ये खूबसूरत फुटबॉल का मैदान यूरोप में नहीं, बल्कि भारत में, मणिपुर के उखरुल में है. असाधारण रूप से सुंदर!!!”.

thumbnail_image1_080720085157.png

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये तस्वीर रूस की है.

ये पोस्ट फेसबुक के साथ ट्विटर पर भी वायरल है. पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

AFWA की पड़ताल

रिवर्स सर्च की मदद से हमने पाया कि ये तस्वीर ऑनलाइन इमेज शेयरिंग प्लेटफॉर्म “imgur ” पर उपलब्ध है. यहां इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है, “मॉस्को में जंगल के बीच में एक फुटबॉल मैदान की ड्रोन की मदद से खींची गई तस्वीर”.

यही तस्वीर एक वेरीफाइड ट्विटर हैंडल से जुलाई, 2016 में शेयर की गई थी. यहां भी इस फुटबॉल फील्ड को मॉस्को का बताया गया है.

इन सुरागों के आधार पर हमने इस ग्राउंड के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए रूसी सर्च इंजन ‘Yandex’ पर कुछ कीवर्ड सर्च किए. फोटोग्राफी वेबसाइट “Shutterstock ” पर हमें इस फुटबॉल फील्ड का एक वीडियो मिला. यहां इस फील्ड का नाम मेश्चेरस्की बताया गया है.

The Sun ” में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, जंगल से घिरे इस फुटबॉल फील्ड की तस्वीर को 2019 की सर्वश्रेष्ठ तस्वीरों में चुना गया था. इस लेख में इस बात का भी जिक्र है कि मेश्चेरस्की पार्क मॉस्को के बाहरी इलाके में स्थित है.

मेश्चेरस्की 465 हेक्टेयर का जंगलनुमा पार्क है, जिसमें खेल का मैदान, पैदल चलने के रास्ते, बाइकिंग ट्रेल्स और स्कीइंग ट्रैक्स बने हैं.

पहले भी इस तस्वीर के बारे में इसी तरह के दावे किए जा चुके हैं और कई फैक्ट चेक वेबसाइट्स ने इस दावे को खारिज किया है. जाहिर है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फुटबॉल मैदान की ये तस्वीर मणिपुर की नहीं, बल्कि मॉस्को के पास मेश्चरेस्की पार्क की है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

जंगलों के बीच में बने फुटबॉल मैदान की ये खूबसूरत तस्वीर मणिपुर के उखरुल की है.

निष्कर्ष

ये तस्वीर मणिपुर की नहीं, बल्कि रूस की है. फुटबॉल का ये खूबसूरत मैदान रूस में मॉस्को के पास मेश्चेरस्की पार्क में स्थित है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें