scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: एशिया कप जीतने के बाद क्या श्रीलंकाई खिलाड़ी ने मोदी को कहा थैंक्यू? इस झूठी कहानी को करें बाउंड्री के बाहर

एक वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि हसरंगा ने एशिया कप की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद मुश्किल हालात में श्रीलंका की मदद करने के लिए भारत और पीएम नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया. हमारी टीम ने इस वायरल वीडियो का फैक्ट चेक किया है.

X
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो

मुश्किल आर्थिक हालात से गुजर रहे श्रीलंका की क्रिकेट टीम ने 11 सितंबर को दुबई में पाकिस्तान को 23 रनों से मात देकर एशिया कप अपने नाम किया. लेकिन क्या श्रीलंका के खिलाड़ी वानिंडु हसरंगा ने ये बड़ी जीत भारत को समर्पित की है? कुछ सोशल मीडिया यूजर्स का यही मानना है.  

एक वायरल वीडियो को शेयर करते हुए ऐसा कहा जा रहा है कि हसरंगा ने एशिया कप की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद मुश्किल हालात में श्रीलंका की मदद करने के लिए भारत और पीएम नरेन्द्र मोदी का शुक्रिया अदा किया.  

इस वीडियो में श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका और खिलाड़ी वानिंडु हसरंगा की प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए तस्वीर के साथ 40 सेकेंड का वॉइस ऑवर है. इसमें कहा गया है, “एशिया कप जीतने के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में हसरंगा ने कहा कि हमने ये कप इंडिया के लिए जीता है. हम फाइनल में भारत के साथ खेलना चाहते थे. इंडिया ने हमारी फाइनेंशियली मदद की है. मोदी जी का शुक्रिया कि उन्होंने इन हालात मे हमारा साथ दिया. हमें विराट कोहली और रोहित शर्मा ने फोन पर बधाइयां दी हैं.”

एक फेसुबक यूजर ने इस क्लिप को रील के तौर पर शेयर करते हुए लिखा, “फॉलो करें एशिया कप फाइनल मैच विजेता टीम श्रीलंका.”  

 

इंडिया टुडे की फैक्ट चेक टीम ने  पाया कि श्रीलंका की एशिया कप में जीत के बाद जो प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई, उसमें न तो हसरंगा मौजूद थे और न ही उन्होंने भारत या पीएम मोदी का शुक्रिया करने की कोई बात कही है.

कैसे पता लगाई सच्चाई?  

हमें श्रीलंका क्रिकेट के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर एशिया कप फाइनल के बाद हुई श्रीलंका की प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो मिला. प्रेस कॉन्फ्रेंस श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका और खिलाड़ी भानुका राजपक्षे ने की थी.  इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन दोनों खिलाड़ियों ने ऐसी कोई बात नहीं कही जिसका जिक्र वायरल क्लिप में किया गया है.  

वहीं, वायरल क्लिप में जिस प्रेस कॉन्फ्रेंस का वीडियो इस्तेमाल किया गया है वो नौ सितंबर को हुई थी. उस दिन श्रीलंका ने एशिया कप के सुपर फोर मुकाबले में पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया था. उस मैच में हसरंगा ने चार ओवर में तीन विकेट लेकर ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब हासिल किया था.   

श्रीलंका क्रिकेट के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर मौजूद उस प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो में भी हसरंगा ने ऐसी कोई बात नहीं कही थी जो वायरल क्लिप में बताई जा रही है.  

श्रीलंका पिछले कुछ महीनों से गंभीर आर्थिक परेशानियों से जूझ रहा है. इस संकट के बीच भारत ने अपने इस पड़ोसी मुल्क को करीब चार बिलियन डॉलर  की मदद की है जिसमें आर्थिक सहायता के साथ-साथ जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति भी शामिल है.

(रिपोर्ट- सुमित कुमार दुबे)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

एशिया कप जीतने के बाद श्रीलंका के खिलाड़ी वानिंडु हसरंगा ने भारत का शुक्रिया अदा किया.

निष्कर्ष

एशिया कप जीतने के बाद हुई श्रीलंका की प्रेस कॉन्फ्रेंस में न तो हसरंगा मौजूद थे और न ही उन्होंने अभी तक ऐसा कोई बयान दिया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें