scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: केरल की एक कार पर लगे मुस्लिम लीग के झंडे को बताया जा रहा पाकिस्तानी झंडा

सोशल मीडिया पर हरे रंग की एक कार की तस्वीर काफी शेयर हो रही है. तस्वीर के जरिये दावा किया जा रहा है कि केरल के कासरगोड में मुस्लिम लीग का एक विधायक अपनी कार पर पाकिस्तान का झंडा लगाए हुए है. तस्वीर में कार के बोनट पर हरे रंग का झंडा लगा देखा जा सकता है जिस पर आधा चांद और सितारा बना हुआ है.

सोशल मीडिया में वायरल तस्वीर की सच्चाई सोशल मीडिया में वायरल तस्वीर की सच्चाई

सोशल मीडिया पर हरे रंग की एक कार की तस्वीर काफी शेयर हो रही है. तस्वीर के जरिये दावा किया जा रहा है कि केरल के कासरगोड में मुस्लिम लीग का एक विधायक अपनी कार पर पाकिस्तान का झंडा लगाए हुए है. तस्वीर में कार के बोनट पर हरे रंग का झंडा लगा देखा जा सकता है जिस पर आधा चांद और सितारा बना हुआ है. कार पर 'MLA' भी लिखा है. कहा जा रहा है कि ये कार मुस्लिम लीग के विधायक नेल्लिकुन्नू अब्दुल अहमद कुंजी की है.

एक ट्विटर यूजर ने इस तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा है, "शर्म आती है।ऐसे जयचंदों की करतूतों पर! यह कार कोई दूसरे देश के नागरिक की नही है। यह कार कासरगोड मुस्लिम लीग के विधायक नेल्लिकुन्नू अब्दुल अहमद कुंजी की है। जो पाकिस्तान का झंडा लगा कर चल रहा है।"

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि पोस्ट में किया जा रहा दावा भ्रामक है. तस्वीर में जो झंडा नजर आ रहा है वो पाकिस्तान का नहीं बल्कि राजनीतिक दल "इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग" का झंडा है.

कुछ यूजर्स तस्वीर को शेयर करते हुए सीधे तौर से इसे पाकिस्तान का झंडा बता रहे हैं, वहीं कुछ पाकिस्तान का नाम लिए बिना ये बात कहने की कोशिश कर रहे हैं. फेसबुक पर भी ये तस्वीर वायरल है. इस तस्वीर को गलत दावे के साथ 2016 से शेयर किया जा रहा है. पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

कैसे पता की सच्चाई?
पाकिस्तान के झंडे में आधे चांद और सितारे के साथ सफेद पट्टी भी होती है. लेकिन तस्वीर में दिख रहे झंडे में सिर्फ आधा चांद और सितारा है. इससे इतनी बात साफ हो जाती है कि झंडा पाकिस्तान का नहीं है. खोजने पर हमें पता चला कि ये झंडा "इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग" (आइयूएमएल) का है जो मुख्य रूप से केरल में स्थापित है. आईयूएमएल के झंडे को पाकिस्तान के झंडे से मिलाने पर दोनों में अंतर समझ आ जाता है.  

 

पोस्ट में कहा गया है कि ये कार कासरगोड के एक विधायक नेल्लिकुन्नू अब्दुल अहमद कुंजी की है. ये सच है कि कासरगोड विधानसभा सीट से जो विधायक हैं उनका यही नाम है और वो आईयूएमएल के ही सदस्य हैं. लेकिन नेल्लिकुन्नू अब्दुल के पर्सनल असिस्टेंट अब्दुल मंजूर के मुताबिक, ये कार नेल्लिकुन्नू की नहीं है. अब्दुल मंजूर का कहना था कि ये कार कासरगोड की मंजेश्वर सीट से आईयूएमएल से विधायक रहे पीबी अब्दुल रज्जाक की है. अब्दुल रज्जाक की 2018 में मृत्यु हो गई थी. हमने अब्दुल रज्जाक के पर्सनल असिस्टेंट रहे अहमद टीके से भी संपर्क साधने की कोशिश की. लेकिन खबर लिखे जाने तक उनका जवाब नहीं आया. अगर अहमद का जवाब आता है तो उसे खबर में अपडेट कर दिया जाएगा. हालांकि कार पर जो आरटीओ रजिस्ट्रेशन नंबर लिखा दिख रहा है वो कासरगोड जिले का ही है.  

आजतक इस बात की पुष्टि नहीं करता कि ये कार किसकी है लेकिन तफ्तीश में ये साबित हो जाता है कि कार पर लगा झंडा आईयूएमएल का है, ना कि पाकिस्तान का. इससे पहले भी ऐसी कई भ्रामक पोस्ट वायरल हो चुके हैं जिनमें आईयूएमएल के झंडे को पाकिस्तान का झंडा बताया गया. आजतक ने इसे खारिज करते हुए खबरें भी प्रकाशित की हैं.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

केरल के कासरगोड में मुस्लिम लीग का एक विधायक अपनी कार पर पाकिस्तान का झंडा लगाए हुए है.

निष्कर्ष

तस्वीर में जो झंडा नजर आ रहा है वो पाकिस्तान का नहीं बल्कि राजनीतिक दल "इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग" का झंडा है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें