scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: मैक्सिको की बाढ़ में बहे मवेशियों का वीडियो आंध्र प्रदेश का बताकर हुआ वायरल

इन दिनों सोशल मीडिया पर मैक्सिको एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में कुछ मवेशी बाढ़ में बहते दिख रहे हैं. इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये आंध्रप्रदेश में आई बाढ़ का वीडियो है, जो कि पूरी तरह गलत है.

Fact check of Viral video Fact check of Viral video

बेमौसम बारिश की वजह से आई बाढ़ ने दक्षिण भारत के कई इलाकों में तांडव मचा रखा है. बाढ़ से आंध्र प्रदेश में भी भारी तबाही हुई है जिसमें 30 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है.  अब इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें पानी के तेज बहाव में कई मवेशियों को बहते देखा जा सकता है. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये आंध्र प्रदेश का वीडियो है जहां बाढ़ में कई जानवर बह गए हैं.  

'ईटीवीसहित कई मीडिया संस्थानों ने भी इस वीडियो को आंध्र प्रदेश में आई बाढ़ से जोड़ते हुए खबरें प्रकाशित की हैं. ट्विटर पर यह वीडियो काफी वायरल है. क्या है सच्चाई?  इंडिया टुडे ने अपनी जांच में पाया कि‌‌ ये वीडियो आंध्र प्रदेश का नहीं बल्कि मैक्सिको का है. पिछले साल जुलाई में मैक्सिको में 'हन्ना' तूफान आया था जिसकी वजह से आई बाढ़ में मवेशियों का ये झुंड बह गया था.  यह वीडियो पिछले साल भी गलत दावे के साथ वायरल हुआ था जब केरल में बाढ़ जैसे हालात बने थी. उस समय दावा किया गया था कि यह वीडियो केरल में आई बाढ़ का है. इसका खंडन करते हुए इंडिया टुडे ने खबर भी छापी थी.  पड़ताल के दौरान हमें मैक्सिकन न्यूज वेबसाइट्स पर कुछ खबरें मिली थीं जिनमें इस वीडियो के बारे में बताया गया था. "Como Sucedio" नाम की एक मैक्सिकन वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो मैक्सिको के राज्य‌ नयारित स्थित एक नदी का था जिसमें तूफान के चलते आई बाढ़ में कई मवेशी बह गए थे. ये आर्टिकल 27 जुलाई 2020 को प्रकाशित हुआ था.  उस समय मैक्सिकन अखबार "La Jornada" ने भी इस वीडियो को लेकर एक खबर छापी थी. खोजने पर हमें इस वीडियो का लंबा वर्जन भी मिला जिसे यूट्यूब पर 28 जुलाई 2020 को अपलोड किया गया था. 'हन्ना' तूफान मैक्सिको में 26 जुलाई 2020 को आया था जिस वजह से वहां भारी तबाही हुई थी.  इस तरह यह साफ हो जाता है कि मैक्सिको के एक साल से ज्यादा पुराने वीडियो को आंध्र प्रदेश में आई बाढ़ से जोड़ा जा रहा है. हालांकि, आंध्र प्रदेश में बाढ़ से हुई तबाही में भी सैकड़ों मवेशियों और जानवरों के मारे जाने की खबर है. 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे आंध्र प्रदेश में आई बाढ़ में मवेशियों का ये झुंड बह गया.

निष्कर्ष

ये वीडियो आंध्र प्रदेश का नहीं बल्कि मैक्सिको में पिछले साल आई बाढ़ का है. हालांकि, आंध्र प्रदेश में बाढ़ से हुई तबाही में भी सैकड़ों मवेशियों और जानवरों के मारे जाने की खबर है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें