scorecardresearch
 

फैक्ट चेकः लड़की के साथ दिख रहे इस बुजुर्ग मुस्लिम शख्स की तस्वीर है फर्जी

हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है. इस घटना की आड़ में सोशल मीडिया पर साम्प्रदायिकता का रंग देकर कई भ्रामक खबरें भी शेयर की जा रही हैं. अब सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें एक बुजुर्ग मुस्लिम आदमी अपनी बेटी की उम्र की लड़की के साथ बैठा हुआ दिख रहा है.

वायरल तस्वीर वायरल तस्वीर

हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है. इस घटना की आड़ में सोशल मीडिया पर साम्प्रदायिकता का रंग देकर कई भ्रामक खबरें भी शेयर की जा रही हैं. अब सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें एक बुजुर्ग मुस्लिम आदमी अपनी बेटी की उम्र की लड़की के साथ बैठा हुआ दिख रहा है. दोनों के गले में फूलों की माला भी देखी जा सकती है.

screenshot_120219083427.jpg

फोटो के साथ एक कैप्शन भी है जिसमें लिखा है- “अल्लाह जिस मुसलमान को खुद अपने ही बेटी से शादी करने का हुक्म दिया है वह मुसलमान तुम्हारे घर के बहन बेटियों को किस नजर से देखते होंगे, कल्पना करो हिंदुओं .”

कैप्शन में हैदराबाद गैंगरेप मामले को लेकर चल रहे हैशटैग को भी दिखाया गया है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि तस्वीर फोटोशॉप्ड है. असली तस्वीर में बुजुर्ग आदमी की जगह कोई और व्यक्ति है, जिसके चेहरे और हाथों को फोटोशॉप के जरिए एडिट किया गया है. ये फोटो साल भर पहले बेंगलुरु में हुई 60 साल के नाइजीरियन शख्स और 15 साल की लड़की की शादी की है.

nigerian_120219083653.jpg

SatyaNarayan Gupt नाम के फेसबुक यूजर ने सहित कई लोगों ने फर्जी फोटो को शेयर है. अभी तक इस पोस्ट को हजारों लोगों में शेयर किया जा चुका है.

वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें अमर उजाला का एक आर्टिकल मिला जिसमें इसकी असली तस्वीर मौजूद थी.

आर्टिकल में रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा गया है कि बेंगलुरु की रहने वाली एक 15 वर्षीय नाबालिग लड़की सबीहा बानो ने 60 साल के नाइजीरियन शख्स ब्रक अल मिम से शादी रचाई थी. रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों की मुलाकात फेसबुक पर हुई थी और चैटिंग के दौरान दोनों में प्यार हो गया था, जिसे लड़की के घरवालों ने भी मंजूर कर 2018 में दोनों की शादी करवा दी थी.

फैक्ट चेक

SatyaNarayan Gupt नाम के फेसबुक यूजर

दावा

वायरल तस्वीर में एक बुजुर्ग मुस्लिम आदमी अपनी बेटी की उम्र की लड़की के साथ.

निष्कर्ष

वायरल तस्वीर फोटोशॉप्ड है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
SatyaNarayan Gupt नाम के फेसबुक यूजर
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें