scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: यूपी में महिलाओं ने की बीजेपी विधायक की पिटाई? तीन साल पुरानी तस्वीरें भ्रामक दावे के साथ वायरल 

तस्वीरों को शेयर करते हुए लोग कैप्शन में लिख रहे हैं "उत्तर प्रदेश में अमरोहा के बीजेपी विधायक की महिलाओं के द्वारा जूते-चप्पल व डंडे से पिटाई की खबर आ रही है

फैक्ट चेक: यूपी में महिलाओं ने की बीजेपी विधायक की पिटाई? फैक्ट चेक: यूपी में महिलाओं ने की बीजेपी विधायक की पिटाई?

सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरों के जरिये दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के अमरोहा में महिलाओं ने बीजेपी के एक विधायक की जमकर पिटाई की. पोस्ट में दो तस्वीरें हैं. पहली तस्वीर में एक व्यक्ति सड़क पर महिलाओं और एक पुलिसकर्मी से घिरा हुआ देखा जा सकता है. वहीं दूसरी तस्वीर में यही व्यक्ति फटे कुर्ते में नजर आ रहा है. 

तस्वीरों को शेयर करते हुए लोग कैप्शन में लिख रहे हैं "उत्तर प्रदेश में अमरोहा के बीजेपी विधायक की महिलाओं के द्वारा जूते-चप्पल व डंडे से पिटाई की खबर आ रही है!".

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल पोस्ट भ्रामक है. तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति विधायक नहीं बल्कि अमरोहा के एक स्थानीय बीजेपी नेता मदन वर्मा हैं. तस्वीरें अभी की नहीं बल्कि 2018 की हैं जब अमरोहा में मदन वर्मा की कुछ महिलाओं ने पिटाई कर दी थी. 

इस पोस्ट को फेसबुक और ट्विटर पर जमकर शेयर किया जा रहा है. वायरल ट्वीट को भी एक हजार से ज्यादा लाइक मिल चुके हैं. इसका आर्काइव यहां देखा जा सकता है. 

कैसे पता की सच्चाई? 

इन तस्वीरों को इंटरनेट पर खोजने पर हमें "The Voice Hindi News" की एक खबर मिली जिसमें ये तस्वीरें मौजूद थी. 5 जून 2018 को प्रकाशित हुई इस खबर में बताया गया था कि अमरोहा में योगी कैबिनेट के दो मंत्रियों की मौजूदगी में महिलाओं ने स्थानीय बीजेपी नेता मदन वर्मा की चप्पल-जूतों से जमकर पिटाई की थी. खबर के अनुसार, महिलाएं एक बैठक में राशन डीलरों के धांधली करने की शिकायत करने पहुंची थी. लेकिन मदन वर्मा राशन डीलरों की तरफदारी करने लगे. इस बात पर महिलाएं नाराज हो गईं और उन्होंने मदन वर्मा की पिटाई कर दी जिसमें उनके कपड़े फट गए.   

महिलाओं का कहना था कि उन्हें खाने पीने का सामान और मिट्टी का तेल नहीं मिलता क्योंकि राशन डीलर इसकी कालाबाजारी कर रहे हैं. इसी को लेकर महिलाओं ने मदन वर्मा पर भी दलाली करने का आरोप लगाया था. इस मामले पर कई और भी खबरें प्रकाशित हुई थीं. 

हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें मदन वर्मा को बीजेपी विधायक बताया गया हो. खबरों में मदन वर्मा को स्थानीय बीजेपी नेता होने की बात कही गई है. पड़ताल में हमें मदन वर्मा की फेसबुकऔर ट्विटर प्रोफाइल भी मिली. यहां मदन वर्मा ने लिखा है कि वो अमरोहा के पलौला गांव की सहकारी समिति के चेयरमैन हैं व बीजेपी डिडौली के मंडल अध्यक्ष हैं. 

यहां इस बात की पुष्टि हो जाती है कि पोस्ट में जिस मामले का जिक्र किया जा रहा है वो तीन साल से ज्यादा पुराना है. साथ ही, जिस व्यक्ति की पिटाई की बात पोस्ट में की गई है वो एक स्थानीय बीजेपी नेता है, ना कि विधायक. 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में महिलाओं ने एक बीजेपी विधायक की जूते-चप्पल व डंडे से पिटाई की.

निष्कर्ष

तस्वीर में दिख रहा व्यक्ति कोई विधायक नहीं बल्कि अमरोहा के एक स्थानीय बीजेपी नेता मदन वर्मा हैं. ये तस्वीरें अभी की नहीं बल्कि 2018 की हैं जब मदन वर्मा की कुछ महिलाओं ने पिटाई कर दी थी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें