scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: पुलिस के इस डांस वीडियो का विकास दुबे एनकाउंटर से नहीं है कोई संबंध

सोशल मीडिया पर कुछ पुलिसकर्मियों के डांस का एक वीडियो वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे जवान उत्तर प्रदेश पुलिस के हैं जो विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद जश्न मना रहे हैं.

विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद पुलिस मना रही थी जश्न? विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद पुलिस मना रही थी जश्न?

कानपुर के क्रिमनल विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद से सोशल मीडिया पर कुछ पुलिसकर्मियों के डांस का एक वीडियो वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहे जवान उत्तर प्रदेश पुलिस के हैं जो विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद जश्न मना रहे हैं.

वीडियो में सुपरहिट फिल्म गदर के एक गाने "मैं निकला गड्डी लेके" पर कुछ पुलिसकर्मियों को थिरकते देखा जा सकता है. वीडियो में एक पुलिसकर्मी तो जमीन पर लेट कर नाचते हुए दिख रहा है. वीडियो देखने में किसी थाने का लग रहा है.

फेसबुक पर वीडियो को पोस्ट करते हुए लोग लिख रहे हैं- “विकास दूबे एनकाउंटर के बाद यूपी पुलिस”.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है. ये वीडियो एक साल से ज्यादा पुराना है और दिल्ली पुलिस का है.

फेसबुक पर वीडियो को गलत दावे के साथ हजारों लोग शेयर कर चुके हैं. दरअसल, कुछ लोगों ने इस वीडियो को मौज मस्ती में पोस्ट किया था. हसीं-मजाक करते हुए वीडियो को जमकर शेयर भी किया जा रहा है, लेकिन कई सोशल मीडिया यूजर्स ऐसे भी हैं जो वीडियो से जुड़े दावे को सच समझ रहे हैं. पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

खोजने पर हमें ये वीडियो कुछ यूट्यूब चैनल्स पर मिला, जहां पर इसे पिछले साल फरवरी में अपलोड किया गया था. यहां पर ये बात साफ हो जाती है कि ये वीडियो एक साल से ज्यादा पुराना है और इसका विकास दुबे के एनकाउंटर से कोई लेना-देना नहीं है.

क्या है वीडियो की कहानी?

हमारी पड़ताल में पता चला कि वीडियो में दिख रहे पुलिसकर्मी दिल्ली पुलिस के हैं. कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमें ‘Ashok Kumar Kataria ’ नाम का एक यूट्यूब चैनल मिला. इस चैनल पर वायरल वीडियो से मिलते-जुलते दो और वीडियो मौजूद हैं. इन वीडियोज में भी पुलिसकर्मियों को उसी जगह पर नाचते हुए देखा जा सकता है, जो वायरल वीडियो में नजर आ रही है. यूट्यूब वीडियो के शीर्षक के मुताबिक, ये वीडियो दिल्ली पुलिस के जवानों का है.

एक वीडियो में पुलिसकर्मी के कंधे पर ‘DP’ (Delhi Police) का बैज भी दिख रहा है. इससे ये साफ हो जाता है कि डांस कर रहे जवान दिल्ली पुलिस के हैं.

1_071220085511.png

ये कहना मुश्किल है कि वीडियो कब का है और दिल्ली के किस थाने का है. लेकिन पड़ताल में इस बात की पुष्टि होती है कि ये वीडियो पुराना है और दिल्ली पुलिस का है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

वीडियो में दिख रहे जवान यूपी पुलिस के हैं जो विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद जश्न मना रहे हैं.

निष्कर्ष

वायरल वीडियो एक साल से ज्यादा पुराना है और दिल्ली पुलिस का है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें