scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: पाकिस्तान में आई बाढ़ से पहले का है घास खाते हुए बच्चे का ये वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. कहा जा रहा है कि पाकिस्तान में बाढ़ के चलते हालात इतने खराब हो चुके हैं कि बच्चों को घास खानी पड़ रही है. लेकिन असल में यह वीडियो पाकिस्तान का नहीं है.

X
पाकिस्तान के नाम से फर्जी वीडियो वायरल
पाकिस्तान के नाम से फर्जी वीडियो वायरल

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे जुल्फिकार अली भुट्टो ने एक बार कहा था कि पाकिस्तानी लोग घास खाकर जिंदा रह लेंगे लेकिन एटम बम जरूर बनाएंगे.

इस बात के करीब पांच दशक बाद अब सोशल मीडिया पर घास खाते हुए एक बच्चे का वीडियो वायरल हो रहा है. कुछ लोग कह रहे हैं कि बाढ़ की तबाही झेल रहे पाकिस्तान में हालात इस कदर खराब हो गए हैं कि बच्चों के घास खाने तक की नौबत आ गई है.

इस वीडियो में एक छोटा बच्चा ऊबड़-खाबड़ जमीन पर बैठा हुआ घास खा रहा है.

एक फेसबुक पेज ने इसे शेयर करते हुए लिखा, “पाकिस्तान में प्राकृतिक आपदा बाढ़ में दिल दहलाने वाली वीडियो आई सामने.”  

वहीं ट्विटर पर भी इसे शेयर किया जा रहा है. इंडिया टुडे फैक्ट-चेक ने पाया कि घास खाते हुए बच्चे का ये वीडियो पाकिस्तान में आई बाढ़ से पहले का है. इससे पहले इसे कभी यूक्रेन, कभी यमन तो कभी सीरिया का बच्चा बता कर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा चुका है.

कैसे पता लगाई सच्चाई?

वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्च सर्च करने पर ये हमें कई यूट्यूब चैनल्स पर मिला . C'ronaldo Fan's  नाम के यूट्यूब चैनल पर इसे यूक्रेन-रूस के बीच शुरू हुए युद्ध के बाद के हालात बताते हुए यूक्रेन का बच्चा कहकर 27 फरवरी, 2022 को अपलोड किया गया.  

वहीं आतिफ मकबूल नाम के यूट्यूब चैनल ने इसे सीरिया का बच्चा बताते हुए 25 फरवरी, 2022 को अपलोड किया गया.

एक ईरानी वेबसाइट ने मार्च, 2022 में इसे यमन का बच्चा बताया. इससे पहले एक फेसबुक पेज ने 22 फरवरी, 2022 को इस वीडियो को पोस्ट करके लिखा कि ये सीरियाई बच्चा भूख की वजह से घास खा रहा है.

सीरिया में साल 2011 से गृह युद्ध चल रहा है जिसके चलते वहां भारी तबाही हो चुकी है.

हमें कुछ इंटरनेशनल  रिपोर्ट्स भी मिलीं जिनमें बताया गया है कि सीरिया में हालात इस कदर खराब हो चुके हैं कि वहां छोटे बच्चों को पेट भरने के लिए घास खानी पड़ रही है.

बहरहाल, घास खाते हुए इस बच्चे का वीडियो कहां का है ये तो हम पक्के तौर पर नहीं कह सकते लेकिन इतना तय है कि ये वीडियो पाकिस्तान में बाढ़ आने से पहले का ही है.

पाकिस्तान में इस साल जून में आई बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है. लाखों लोग बेखर हो चुके हैं और बीबीसी के मुताबिक 1200 से ज्यादा लोग अपना जान गंवा चुके हैं.

(रिपोर्ट- सुमित कुमार दुबे)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

पाकिस्तान में बाढ़ के चलते हालात इतने खराब हो चुके हैं कि बच्चों को घास खानी पड़ रही है.

निष्कर्ष

वायरल वीडियो पाकिस्तान में बाढ़ आने से पहले का है. इसे कभी यूक्रेन तो कभी सीरिया का बच्चा बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें