scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: आम आदमी पार्टी ने सैनिटरी पैड के जरिए नहीं किया प्रचार, फर्जी है ये तस्वीर

फोटो को शेयर करते हुए लोग आम आदमी पार्टी पर निशाना साध रहे हैं. लोगों का कहना है कि पार्टी का प्रचार करने के लिए अरविंद केजरीवाल ने सैनिटरी पैड को भी नहीं छोड़ा.

आम आदमी पार्टी ने सैनिटरी पैड के जरिए नहीं किया प्रचार आम आदमी पार्टी ने सैनिटरी पैड के जरिए नहीं किया प्रचार
आम आदमी पार्टी को विज्ञापनों पर पैसे खर्च करने को लेकर अक्सर घेरा जाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें एक सैनिटरी पैड पर आम आदमी पार्टी गुजरात का लोगो चिपका हुआ नजर आ रहा है.
फोटो को शेयर करते हुए लोग आम आदमी पार्टी पर निशाना साध रहे हैं. लोगों का कहना है कि पार्टी का प्रचार करने के लिए अरविंद केजरीवाल ने सैनिटरी पैड को भी नहीं छोड़ा.  
यूजर्स फोटो के साथ कैप्शन में लिख रहे हैं " बताओ कैसे कैसे लोग रह गए हैं, मतलबबदतमीजी की भी कोई हद होती है यहां भी पार्टी का प्रचार, अच्छा होता कि केजरीवाल अपनी फोटो ही लगा देता". ट्विटर पर ये तस्वीर काफी वायरल हो रही है. फेसबुक पर भी कुछ लोगों ने इसे शेयर किया है.इंडिया टुडे ने अपनी जांच में पाया कि वायरल फोटो फर्जी है. असली फोटो में सैनिटरी पैड पर 'आप' का लोगो नहीं है. एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से पैड पर लोगो अलग से लगाया गया है.
 
 
वायरल फोटो की असलियत बताने के लिए कमेंट्स में कुछ लोगों नें Sparkle.life नाम की एक वेबसाइट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. स्क्रीनशॉट में मूल तस्वीर देखी जा सकती है.  
 
 
Sparkle.life पीरियड्स के लिए बैम्बू फाइबर से बने नेचुरल पैड्स बेचती है. यहां पैड्स को दिखाने के लिए इसी फोटो का इस्तेमाल किया गया है.  मूल तस्वीर "इंडिया मार्ट" की वेबसाइट पर भी मौजूद है.इस तरह ये साबित हो जाता है कि वायरल फोटो को छेड़छाड़ करके बनाया गया है. एक सैनिटरी पैड की फोटो में आम आदमी पार्टी का लोगो लगाकर भ्रम फैलाया जा रहा है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

प्रचार करने के लिए आम आदमी पार्टी ने सैनिटरी पैड को भी नहीं छोड़ा.

निष्कर्ष

फोटो फर्जी है. असली फोटो में सैनिटरी पैड पर 'आप' का लोगो नहीं है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×