scorecardresearch
 

आईसीसी वनडे रैंकिंग में कोहली शीर्ष भारतीय बल्लेबाज

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की जारी नवीनतम एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान के साथ शीर्ष भारतीय बल्लेबाज हैं जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं.

विराट कोहली विराट कोहली

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की जारी नवीनतम एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान के साथ शीर्ष भारतीय बल्लेबाज हैं जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं. किसी भी भारतीय को शीर्ष 10 गेंदबाजों में जगह नहीं मिली है.

आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 300 रन बनाकर भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे कोहली को दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के एकदिवसीय कप्तान एबी डिविलियर्स से 45 रेटिंग अंक पीछे हैं. शीर्ष पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला अपने कप्तान से 26 रेटिंग अंक आगे हैं. अमला और डिविलियर्स न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 फरवरी से तीन मार्च तक होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा होंगे.

भारत, आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच 5 फरवरी से शुरू होने वाली त्रिकोणीय श्रृंखला में शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले जिन खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा उनमें कुमार संगकारा (सातवें), माइक हसी (आठवें) और माइकल क्लार्क (नौवें) शामिल हैं. आगामी श्रृंखलाओं में इन बल्लेबाजों के प्रदर्शन के आधार पर बल्लेबाजी रैंकिंग में बदलाव हो सकता है.

गेंदबाजी रैंकिंग में श्रीलंका के लसिथ मलिंगा 10वें स्थान के साथ त्रिकोणीय श्रृंखला में हिस्सा लेने वाले शीर्ष गेंदबाज हैं. भारत के रविंद्र जडेजा (13) और आस्ट्रेलिया के ब्रेट ली (15) अपनी अपनी टीमों के शीर्ष गेंदबाज हैं. इस बीच इस त्रिकोणीय श्रृंखला के साथ टीम रैंकिंग में भी बदलाव हो सकता है क्योंकि इस टूर्नामेंट में शीर्ष चार में तीन टीमें शिरकत कर रही हैं.

आईसीसी के मुताबिक दुनिया की नंबर एक टीम चार बार की विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया के 130 रेटिंग अंक हैं जबकि विश्व चैम्पियन भारत उससे 14 रेटिंग अंक पीछे दूसरे स्थान पर है. चौथे स्थान पर मौजूदा श्रीलंका और भारत के बीच पांच अंक का अंतर है.

आस्ट्रेलिया अगर इस श्रृंखला के पहले मैच में भारत को हरा देता है तो उसे एक अंक का फायदा जबकि भारत को एक अंक का नुकसान होगा. नतीजा उलटने पर आस्ट्रेलिया को दो रेटिंग अंक का नुकसान जबकि भारत को एक रेटिंग अंक का फायदा होगा. भारत अगर आस्ट्रेलिया और फिर श्रीलंका से भी हारता है तो आस्ट्रेलिया के 131 जबकि श्रीलंका के 113 अंक हो जाएंगे. ऐसी स्थिति में भारत के सिर्फ 115 अंक रह जाएंगे. दूसरी तरफ भारत अगर अपने सभी मैच जीतने में सफल रहता है तो रैंकिंग में आगे बढ़ सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें