scorecardresearch
 

e-Agenda Aaj Tak: बाबा रामदेव से जानें इम्युनिटी बढ़ाने और बच्चों को मजबूत बनाने का फॉर्मूला

बाबा रामदेव ने औषधीय गुणों से भरपूर कुछ खास चीजों के बारे में बताया जो इम्युनिटी सिस्टम को तेजी से दुरुस्त कर सकती हैं.

X
लॉकडाउन के दौरान बच्चों में कौन सी अच्छी आदतें डालनी जरूरी हैं? लॉकडाउन के दौरान बच्चों में कौन सी अच्छी आदतें डालनी जरूरी हैं?

दुनियाभर में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस खराब इम्युनिटी की वजह से लोगों को जल्दी शिकार बनाता है. आज तक ई-एजेंडा के माध्यम से योग गुरु बाबा रामदेव ने लोगों को फिट रहने और इम्युनिटी को बूस्ट करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताए हैं.

बाबा रामदेव ने औषधीय गुणों से भरपूर कुछ खास चीजों के बारे में बताया जो इम्युनिटी सिस्टम को तेजी से दुरुस्त कर सकती हैं. उन्होंने बताया कि अश्वगंधा, शतावर, सफेद मूसली और शिलाजीत जैसी चीजों के सेवन से इम्युनिटी को दुरुस्त किया जा सकता है.

लॉकडाउन में कैसी हो आपकी डाइट?

बाबा रामदेव ने लोगों को जीवन में योग के महत्व बताए और साथ ही उन्हें अच्छी डाइट फॉलो करने की भी सलाह दी. बाबा रामदेव ने कहा सुबह नाश्ते में अंकुरित दालों का सेवन करें. मंगफली, चना, मूंग, गेहूं और दालों को अंकुरित कर डाइट में शामिल करें.

पढ़ें: 'जब तक ग्रीन जोन में न बदल जाएं रेड जोन, तब तक लॉकडाउन से राहत नहीं'

इसके अलावा उन्होंने मेथी, ओट्स, दलिया और लौकी के जूस जैसी हेल्दी चीजों को खान-पान में शामिल करने को कहा है. साथ ही कहा कि लौकी के जूस में वीट ग्रास और एलोवियरा जैसी चमत्कारी जड़ी बूटियां मिलने से आप कई गंभीर रोगों का शिकार होने से बच सकते हैं.

बच्चों के लिए टिप्स

बाबा रामदेव ने घर में बच्चों को हेल्दी रखने के लिए भी कुछ खास टिप्स दिए. उन्होंने कहा कि बच्चों को अच्छी डाइट देने के साथ-साथ उन्हें सूर्य नमस्कार जैसी अच्छी आदतें सिखाएं. इसके अलावा फिजिकल स्ट्रेंथ के लिए आप उन्हें घर में पुश-अप्स और दंड बैठक लगवा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें