scorecardresearch
 

पकौड़े और शिकंजी के बीच फंसा युवाओं का भविष्य?

देश के युवाओं को नौकरी देने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार ने लोगों को रोजगार दिया. सरकार के अलावा प्राइवेट सेक्टर में भी लोग नौकरी कर रहे हैं. लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद अब लोग नौकरी के अलावा अपना बिजनेस चालू कर रहे हैं.

सुरेश प्रभु (Photo:aajtak) सुरेश प्रभु (Photo:aajtak)

18 साल से लगातार भारत के नंबर वन न्यूज चैनल 'आजतक' के हिंदी जगत के महामंच 'एजेंडा आजतक' के सातवें संस्करण के दूसरे दिन के सत्र 'प्रभु की उड़ान' में केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने शिरकत की. संचालन अंजना ओम कश्यप ने किया.

पकौड़े और शिकंजी के बीच फंसा युवाओं का भविष्य?

सुरेश प्रभु जब अपने कामों को बखान कर रहे थे तो अंजना ओम कश्यप ने ये सवाल दाग द‍िया क‍ि पकौड़े और शिकंजी के बीच युवाओं का भविष्य फंस गया है, क्या कहते हैं इस बारे में? देश के युवाओं को नौकरी देने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार ने लोगों को रोजगार दिया. सरकार के अलावा प्राइवेट सेक्टर में भी लोग नौकरी कर रहे हैं. लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद अब लोग नौकरी के अलावा अपना बिजनेस चालू कर रहे हैं. यही वजह है कि आज 40 हजार से ज्यादा स्टार्टअप देश भर में चल रहे हैं. कई स्टार्टअप ने तो बेहतरीन काम किया है. उनका लाखों-करोड़ों का टर्नओवर है. आज हर क्षेत्र में लोगों को नौकरी मिल रही है. ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस में भी भारत की रैंक‍िंग बढ़ी है. हर जिले में इस बात पर हम काम कर रहे हैं कि लोगों को रोजगार मिले.

उद्धव ठाकरे के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अलग-अलग मुद्दों को लेकर निशाना साधने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि हर क्षेत्रीय दल की अपनी पहचान है. सब अपना अलग लक्ष्य चाहते हैं, लेकिन 2019 के चुनाव में सब साथ आ जाएंगे. सबके अपने विचार हैं. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान भी इसी तरह की घटनाएं हुई थी, लेकिन सभी दल बाद में साथ आ गए.

हमें जनता ने नहीं नकारा है

तीन राज्यों में  कांग्रेस के प्रदर्शन और बीजेपी की हार पर सुरेश प्रभु ने कहा कि तीनों राज्यों में हमें जनता ने नहीं नकारा है. हमें भी वोट मिले हैं  लेक‍िन कांग्रेस से थोड़े कम , लेकिन नकारा नहीं गया. हम वादे पूरे करते हैं और जनता इसको मानती है. हर प्रदेश में हमने क्लोज फाइट दी.

हमने बैंकिंग सिस्टम को सुधारा...

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि 2014 के बाद हमने लगातार बैंकिंग सिस्टम को सुधारा है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ा योगदान दिया. कांग्रेस शासन काल में बैंकों हालत खराब थी, जो अब सुधर चुकी है. यही नहीं, हमने जमीनी स्तर पर भी काम किया और हर घर में गैस कनेक्शन दिया. बैंक अकाउंट खुलवा द‍िए. टॉयलेट दिए यह सब जमीनी बदलाव ही हैं. रेलवे में भी एस्केलेटर लगवाए, एक ट्वीट पर रेलवे में मदद की सुविधा दी.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें