scorecardresearch
 

ओटीटी पर क्यों पहले टेलीकास्ट होगा बिग बॉस? हो सकते हैं ये 5 कारण

बिग बॉस के अब तक 14 सीजन आ चुके हैं. हर बार शो की खूब चर्चा होती है. हालांकि, टीआरपी की बात की जाए तो इसका सीजन 12 इसमें फेल रहा था. सीजन 13 को अच्छा रिस्पॉन्स मिला. मगर बिग बॉस के सीजन 14 टीआरपी रेस में पीछे रहा.

सलमान खान सलमान खान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अगस्त महीने से शुरू होगा बिग बॉस
  • ओटीटी के बाद टीवी पर ऑन एयर होगा शो
  • शो में देखने को मिलेंगे नए ट्विस्ट

बिग बॉस 15 को लेकर जबरदस्त बज क्रिएट किया जा रहा है. इस बार शो में कई नई चीजें देखने को मिलेंगी. शो से जुड़ा पहला प्रोमो भी सामने आ चुका है. सलमान खान शो के प्रोमो में नजर आए. सलमान कहा कि इस बार का बिग बॉस इतना क्रेजी, इतना ओवर द टॉप होगा कि टीवी पर तो बैन हो जाएगा. शो पहली बार ओटीटी पर स्ट्रीम होगा. आइए जानते हैं आखिर बिग बॉस के मेकर्स शो को पहले ओटीटी पर क्यों स्ट्रीम करने जा रहे हैं. 

नई जेनरेशन
बिग बॉस 2006 से टीवी पर आ रहा है. अब तक शो के 14 सीजन आ चुके हैं. इस रियलिटी शो ने 2006 से 2021 तक का सफर तय किया है. तब से अब तक काफी बदलाव देखने को मिले हैं. इंडस्ट्री भी काफी चेंज हो गई है. अब सोशल मीडिया का जमाना है. नई जेनरेशन टीवी से इतर सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो रही है. ऐसे में ओटीटी प्लेटफॉर्म उभरक आ रहे हैं. बिग बॉस 15 को भी ओटीटी पर स्ट्रीम कर मेकर्स को नई जेनरेशन का फायदा मिल सकता है. 

कम होती टीआरपी
बिग बॉस के अब तक 14 सीजन आ चुके हैं. हर बार शो की खूब चर्चा होती है. हालांकि, टीआरपी की बात की जाए तो इसका सीजन 12 इसमें फेल रहा था. सीजन 13 को अच्छा रिस्पॉन्स मिला. मगर बिग बॉस के सीजन 14 टीआरपी रेस में पीछे रहा. बड़े-बड़े स्टार्स के होने और अनगिनत ट्विस्ट के बावजूद शो को अच्छी टीआरपी नहीं मिली थी. इसी वजह से शो में कुछ चैलेंजर्स को लाया गया था, जिससे शो को थोड़ा बहुत फायदा मिला. अब ऐसे में बिग बॉस 15 को अच्छी टीआरपी और पॉपुलारिटी मिले, इसके लिए मेकर्स पूरी कोशिश में लगे हैं.    

कुछ भी दिखाने की फ्रीडम
बिग बॉस के घर में अक्सर कंटेंस्टेंट्स को गाली-गलौज करते और थोड़ा बोल्ड होते देखा जाता है. हालांकि, मेकर्स टीवी पर ये सब दिखा नहीं सकते इसी कारण से इसे बीप या फिर सीन को कट किया जाता है. इसी कारण से शो को 10 बजे के बाद वाले स्लॉट में दिखाया जाता है. प्राइम टाइम में शो नहीं ऑन एयर होता. लेकिन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर शो को स्ट्रीम करने से मेकर्स को शो में फ्रीडम मिल जाती है.

 संजय दत्त ने पत्नी मान्यता को दी जन्मदिन की बधाई, लिखा- हैप्पी बर्थडे मॉम

यूजर ने सलमान खान के फार्महाउस को कहा 'अय्याशी का अड्डा', एक्टर ने ऐसे दिया जवाब
 

वूट एप का प्रमोशन
वूट एप और कलर्स दोनों एक ही कंपनी के हैं. कलर्स के सभी शो वूट पर दिखाए जाते हैं. इसके अलावा कुछ वेब शोज भी वूट पर स्ट्रीम होते हैं.  वूट को 26 March 2016 को लॉन्च किया गया. हालांकि वूट को बाकी ओटीटी प्लेटफॉर्म की तुलना में पॉपुलैरिटी नहीं मिल पाई है. एकता कपूर का ऑल्ट बालाजी 16 April 2017 को लॉन्च हुआ था, और आज की तारीख में काफी पॉपुलर है. वहीं वूट इस रेस में कहीं न कहीं अभी पीछे है. ऐसे में जहां बिग बॉस पहले से ही एक बहुत बड़ा नाम है, बिग बॉस को अगर वूट पर स्ट्रीम किया जाएगा तो एप को भी काफी फेम मिलने के पूरे चांसेज हैं.

नए सीजन की बनेगी अथॉरिटी
बिग बॉस पहले 3 महीने के लिए आता था. धीरे-धीरे मेकर्स ने इसे एक्सटेंड करना शुरू कर दिया. इस बार तो खबरें हैं कि शो 6 महीने के लिए आएगा. इसी के लिए मेकर्स शो को किस तरह से ज्यादा से ज्यादा पॉपुलर बना सकते हैं, उस जद्दोजहद में लगे है. ताकि लोगों के बीच शो की एक अथॉरिटी बन सके. शो को इसी कारण से पहले ओटीटी पर और फिर टीवी पर दिखाया जाएगा. पहले शो को ओटीटी पर 6 हफ्ते के लिए दिखाने से शो की लोगों के बीच पॉपुलैरिटी बढ़ने के पूरी उम्मीदें हैं. ओटीटी प्लेटफॉर्म शो को लोगों के बीच में एक नए तरह से इंट्रोड्यूस करेगा, जिससे इसे टीवी पर भी फायदा मिल सकता है.  

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें