scorecardresearch
 

27 साल तक टीवी पर किया काम, अब संन्यासी बनने जा रहीं एक्ट्रेस नुपुर अलंकार

नुपुर अलंकार शक्तिमान, दीया और बाती हम, और घर की लक्ष्मी बेटीयां जैसे कई टीवी शोज में काम कर चुकी हैं. कई तक साल टीवी पर काम करने वाली नुपुर ने अब संन्यासी बनने का फैसला लिया है, जिसके लिये वो मुंबई से हिमालय की यात्रा पर निकल चुकी हैं. नुपुर जरूरतमंदों की मदद करना चाहती हैं.

X
 नुपुर अलंकार नुपुर अलंकार

टीवी एक्ट्रेस नुपुर अलंकार (Nupur Alankar) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. 27 साल तक टीवी पर अपनी एक्टिंग से लोगों को इंप्रेस करने वाली नुपुर ने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया है. नुपुर अपनी ग्लैमर लाइफ को छोड़ कर संन्यासी बन चुकी हैं. आइये जानते हैं कि एक्ट्रेस के साथ ऐसा क्या हुआ, जो उन्होंने एक्टिंग छोड़ कर सन्यास लेने का फैसला लिया. 

सन्यासी बनीं नुपुर 
नुपुर अलंकार शक्तिमान, दीया और बाती हम, और घर की लक्ष्मी बेटीयां जैसे कई टीवी शोज में काम कर चुकी हैं. कई सालों तक टीवी पर काम करते हुए नुपुर को वो सुकून नहीं मिला, जिसकी उन्हें तलाश थी. ईटाइम्स को दिये इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने कहा, मैंने फरवरी में संन्यास लिया था. मैं तीर्थयात्राओं में बिजी हूं और जरूरतमंदों की मदद करने का फैसला लिया. मेरा हमेशा से अध्यात्म की ओर झुकाव रहा है और उसका पालन भी करती आई हूं. इसलिये अब मैंने खुद को पूरी तरह इसके लिये समर्पित कर दिया है. मैं गुरु शंभू शरण झा को पाकर धन्य हूं, जिनकी वजह से मेरे जीवन की दिशा बदल गई. 

टीवी एक्ट्रेस से संन्यासी बन चुकीं नुपुर मुंबई से हिमालय की यात्रा पर निकल चुकी हैं. वो कहती हैं, ये एक बड़ा कदम है. मैंने अपने मुंबई वाले फ्लैट को किराये पर दे दिया है, ताकि ट्रैवल और बेसिक खर्चे निकलत रहें. वहीं अपने सन्यासी लुक पर बात करते हुए उन्होंने कहा, कई लोगों को लगता है कि मैं भावनात्मक रूप से टूट चुकी हूं और जिंदगी से थक कर मैंने ये फैसला लिया है. पर ये सच नहीं है. 

मां की इलाज के लिये नहीं थे पैसे 
लॉकडाउन के दौरान नुपुर अलंकार आर्थिक तंगी से गुजर रही थीं. उन्होंने लोगों से मदद की गुहार भी लगाई थी.  इस दौरान उनकी मां भी बेहद बीमार हो गई थीं, जिनके इलाज के लिए उनके पास पैसे नहीं थे. यहां तक वो मां की दवा के लिये 500 रुपये भी नहीं जुटा पा रही थीं. इसके बाद उन्होंने क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म पर मदद मांगी और वहां से उन्हें पैसों की हेल्प मिली. इसके अलावा टीवी इंडस्ट्री से भी कई लोगों ने नुपुर की मदद की थी. नुपुर का कहना था कि वो 2019 से ही मां की सेवा में लगी हुई थीं. इसलिये उन्हें काम करने का वक्त नहीं मिल रहा था. 

नुपुर कहती हैं, मेरे जीवन में अब नाटक की कोई जगह नहीं है. दिसंबर 2020 में मेरी मां के निधन के बाद, मुझे एहसास हुआ कि मुझे अब कुछ भी खोने का डर नहीं है. मैंने खुद को सभी पेक्षाओं और कर्तव्यों से मुक्त महसूस किया. आगे वो बताती हैं कि मेरे संन्यास में देरी हो गई, क्योंकि मेरे बहनोई (कौशल अग्रवाल) अफगानिस्तान में फंस गए थे, जब तालिबान ने देश पर कब्जा कर लिया था.

2002 में हुई थी शादी 
टीवी एक्ट्रेस नुपुर ने 2002 में एक्टर अलंकार श्रीवास्तव से शादी की थी. उन्होंने जब ससुराल में सन्यासी बनने की इच्छा के बारे में बताया, तो उन्हें उनका सपोर्ट मिला. हिमालय की ओर निकलने से पहले नुपुर अपने पति और सास से मिल कर आईं. नुपुर का कहना है कि उन्होंने हमेशा ही अच्छी बहू बनने की कोशिश की है. 

नुपुर ने पिछले 2-3 सालों में कई उतार चढ़ाव देखे, जिसमें उनके CINTAA साथी हमेशा ही साथ खड़े दिखाई दिये. इसके लिये एक्ट्रेस ने उनका धन्यवाद दिया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें