scorecardresearch
 

Bigg Boss 16 unknown facts: 500 वर्कर्स की मेहनत का नतीजा है 'बिग बॉस' हाउस, सलमान खान के शो से जुड़ी ये बातें कर देंगी हैरान

सलमान खान का रियलिटी शो 'बिग बॉस' अपने नए सीजन के साथ 1 अक्टूबर को टीवी पर वापसी करने जा रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 500 वर्कर्स, 6 महीने में मेहनत करके इस शो के सेट को तैयार करते हैं. तब जाकर फाइनल शो आपके सामने आता है.

X
सलमान खान, बिग बॉस
सलमान खान, बिग बॉस

सलमान खान के रियलिटी शो 'बिग बॉस 16' के लिए हर कोई एक्साइटेड है. शो 1 अक्टूबर से टीवी पर टेलीकास्ट होना शुरू होगा. शो में आने वाले कंटेस्टेंट्स और सेलेब्स को लेकर भी काफी बज बना हुआ है. नया सीजन है तो नए ट्विस्ट् एंड टर्न्स तो होने लाजमी हैं. अबतक सेलेब्स के इस शो में आने को लेकर भी किसी का नाम कन्फर्म नहीं हुआ है. मेकर्स की ओर से भी कोई लिस्ट जारी नहीं की गई है. बस इतना जरूर है कि इस बार के बीबी हाउस की थीम रिवील हो गई है. इस बार आप घर को एक्वा थीम में देखेंगे. हर साल बिग बॉस हाउस की थीम में बदलाव देखने को मिलता है. फैन्स की अटेंशन पाने के लिए यह किया जाता है. घर को नया लुक दिया जाता है. इसमें आने वाले सेलेब्स के लिए एक कम्फर्टेबल स्पेस तैयार किया जाता है. इसे तैयार करने में पूरे 6 महीने का समय लगता है. 500 से ज्यादा वर्कर्स इसपर काम करते हैं. दिन-रात की शिफ्ट में क्रू मेंबर्स लगे होते हैं. तब जाकर आप सभी के सामने यह शो पेश किया जाता है. कहना गलत नहीं होगा कि एक शो को बनाने के पीछे हजारों की तादाद में लोगों का हाथ होता है.

बिग बॉस हाउस का कौन है डिजाइनर?
हर साल सलमान खान के इस शो के घर को डिजाइन करने का जिम्मा विनीता और उनके पति उमंग कुमार को दिया जाता है. दोनों मिलकर इस बिग बॉस हाउस को डिजाइन करते हैं. यही हाउस की थीम चुनते हैं. इसकी तैयारी में दोनों 6 महीने पहले से ही जुट जाते हैं. 

दिन-रात होता है काम
शो के सेट को तैयार करने में करीब 500-600 वर्कर्स लगते हैं. बिग बॉस के सेट को रेडी करने में बहुत मेहनत लगती है. मजदूर दिन-रात की शिफ्ट में काम करते हैं, जिससे समय से सेट को पूरा बनाकर तैयार कर दिया जाए. घर के हर कोने पर काम किया जाता है, जिससे वह अपने आप में अद्भुत दिखे. 

100 से ज्यादा होते हैं कैमराज
बिग बॉस के घर के अंदर 100 से ज्यादा कैमराज लगाए जाते हैं, जो हर कोने और एंगल को कवर करता है. कैमरा काफी दूर तक क्लैरिटी देने वाले लगाए जाते हैं, जिससे सेलेब्स और घर के अंदर मौजूद लोगों की छोटी से छोटी चीज पर निगरानी रखी जा सके. जाहिर सी बात है कि कैमरे 100 से ज्यादा होते हैं तो बिजली का बिल भी काफी भारी-भरकम आता होगा. इसके अलावा कई स्टाफ मेंबर्स होते हैं जो स्क्रीन पर मॉनिटरिंग करते रहते हैं. हर सेलेब के लिए एक अलग स्टाफ मेंबर होता है, जो उसकी हर एक्टिविटी पर नजर रखता है. स्टाफ मेंब्रस भी शिप्ट में ही काम करते हैं. 

मेकर्स ने बदली घर की जगह
पहले बिग बॉस का घर लोनावला में बनाया जाता था. ट्रैफिक की वजह से वहां कोई समय से नहीं पहुंच पाता था. साथ ही पैसा भी काफी लगता था, क्योंकि ट्रांसपॉर्टेशन चार्जेज काफी भारी-भरकम लगते थे. कॉस्ट कटिंग करने को लेकर मेकर्स ने निर्णय लिया और सेट को अब मुंबई में ही फिल्म सिटी में शिफ्ट कर दिया गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें