scorecardresearch
 
टीवी

कपिल शर्मा के कहने पर पंजाब से मुंबई आईं थी भारती सिंह, कमाया नाम और शोहरत

भारती सिंह
  • 1/9

गरीबी की भट्ठी से निकलकर हंसी के सात रंग बिखेरे. मुफल‍िसी से निकलकर मायानगरी में मुकाम बनाया. कॉमेडियन भारती सिंह ने टीवी स्क्रीन पर कामयाबी की वो लकीरें खींची जो अक्सर कई कलाकार सपने में सोचते हैं और बिखर जाते हैं. लेकिन भारती ने हर संकट से जुझते हुए खुद को भारत के मशहूर कॉमेडियन के रूप में अपना नाम दर्ज करवाया.
 

भारती सिंह
  • 2/9

टीवी की दुनिया की कॉमेडी क्वीन भारती सिंह, एक ऐसा नाम है जो सिर्फ मंच पर खड़ी हो जाए तो आप खुद-ब-खुद हंस पड़ेंगे. एक ऐसा सितारा जिसके टीवी स्क्रीन पर आते ही आप खिलखिला उठेंगे. हंसी के सारे चैप्टर भारती सिंह के पास हैं. ठहाके की पोटली की पूरी गारंटी का नाम है कॉमेडियन भारती सिंह. यकीन मानिए भारती की कॉमेडी जादू से कम नहीं. एक बार आप पंजाब दी कुड़ी के कॉमेडी शो देखने लगे तो भूल जाएंगे कि आपके इर्द-गिर्द क्या हो रहा है.
 

भारती सिंह
  • 3/9

बरसों से सबको हंसाने वाली भारती ने शोहरत कमाई, दौलत कमाई. लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब भारती दो वक्त की रोटी की मोहताज थीं. जब भारती सिर्फ 2 साल की थी तभी पिता का निधन हो गया, जिसके बाद जिंदगी में मानो रास्ते कंटीले बनकर लंबी हो गयी. हर पल, हर वक्त मां के साथ संघर्ष से जूझती रहीं भारती सिंह. 
 

भारती सिंह
  • 4/9

आहिस्ता-आहिस्ता गमों के दौर में भारती सिंह ने खुद पर हंसना सीखा और फिर जिंदगी से जुड़े तारों में तरंग पैदा करके दूसरों को भी हंसाना सीखा. उन दिनों भारती अमृतसर में थियेटर किया करती थीं. 1984 में जन्मी भारती सिंह ने बैचलर ऑफ आर्ट करने के बाद हिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया.
 

भारती सिंह
  • 5/9

कॉलेज के दिनों में वह पिस्टल शूटिंग और तीरंदाजी में एक बेहतर खिलाड़ी थी. भारती सिंह राष्ट्रीय स्तर की गोल्ड मेडलिस्ट रह चुकी हैं लेकिन आर्थिक तंगी की वजह से उन्हें सब छोड़ना पड़ा. भारती के परिवार में मां के अलावा उनकी एक बहन और एक भाई हैं. शोहरत की बुलंदियां छूने के बाद भारती ने 2017 में हर्ष लिंबाचिया से शादी की. हर्ष टीवी की दुनिया से है और वो एक लेखक और होस्ट के तौर पर काम करते हैं.
 

भारती सिंह
  • 6/9

जिस कपिल शर्मा के साथ भारती सिंह ने न जाने कितने शो किए, उन्हीं के कहने पर भारती सिंह लॉफ्टर चैलेंज के ऑडिशन के लिए पंजाब से मुंबई पहुंची थी. पंजाब से भारती मुंबई तो पहुंच गईं लेकिन लाफ्टर चैलेंज के लिए छह महीने तक खूब मेहनत करनी पड़ी. कॉमेडी शो ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के जरिए लोगों को खूब हंसाया. हालांकि वो इस शो की विनर नहीं बन पाईं.
 

भारती सिंह
  • 7/9

‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ शो करने के बाद भारती ने कॉमेडी सर्कस में भाग लिया, जिसमें उनकी कॉमेडी की खूब तारीफ हुई. साल 2012 में 'झलक दिखला जा' के पांचवे सीजन में बतौर प्रतियोगी हिस्सा लिया. इस शो में भारती के डांस को लोगों ने खूब पसंद किया, हालांकि वो विजेता नहीं बन पाईं. इस शो के बाद भारती सिंह ने एक और डांस शो में हिस्सा लिया था और उस शो का नाम था नच बलिए. 
 

भारती सिंह
  • 8/9

भारती सिंह “द कपिल शर्मा शो” का हिस्सा रही हैं. इस शो में अपने हंसी के सारे रंग दिखाएं और दर्शकों को लोटपोट किया. भारती सिंह “कॉमेडी नाइट्स बचाओ”, “कॉमेडी क्लासी” शो में भी नजर आईं. इसके अलावा रियलिटी शो इंडिया गॉट टैलेंट सीजन 7 को भारती ने होस्ट भी किया. कॉमेडी दंगल जैसे कॉमेडी शो में भारती बतौर जज दिखीं. भारती सिंह ने हिंदी फिल्म ‘खिलाड़ी 786’ और ‘सनम रे’ में भी काम किया. हिंदी फिल्म के अलावा भारती ने पंजाबी और कन्नड़ फिल्मों में काम किया.
 

भारती सिंह
  • 9/9

भारती के लिए शोहरत के शिखर तक पहुंचने में कभी मोटापा आड़े नहीं आया. कई बार लोगों ने इसका मखौल जरूर बनाया लेकिन भारती ने अपने इसी मोटापे को जिंदगी में जीत का फॉर्मूला बना लिया. कभी भूखे पेट सोने वाली भारती सिंह की कमाई साल 2019 में करीब ग्यारह करोड़ थी. साल 2019 की फोर्ब्स की 100 सेलिब्रिटीज की लिस्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार्स में भारती का नाम 82वें स्थान पर था. यानी गरीबी की भट्टी से भारती सिंह ने मेहनत के दम पर ऐसी छलांग लगाई कि एंटरटेनमेंट की दुनिया की बड़ी सितारा बन गईं.