scorecardresearch
 

रक्षाबंधन के वो 10 सदाबहार गाने जिनमें दिखी भाई-बहन की स्पेशल बॉन्डिंग

फिल्मों में रक्षा बंधन के त्योहार को काफी सेलेब्रेट किया गया है. जानिए इस त्योहार से जुड़े टॉप 10 गानों के बारे में.

अमिताभ बच्चन सोर्स यूट्यूब अमिताभ बच्चन सोर्स यूट्यूब

बॉलीवुड में हर फेस्टिवल धूम-धाम से मनाया जाता है. यही कारण है कि इन त्योहारों से जुड़े कई सॉन्ग्स काफी लोकप्रिय रहे हैं. फिल्मों में रक्षा बंधन के त्योहार को भी काफी सेलेब्रेट किया गया है और भाई-बहन की बॉन्डिंग दिखाने के लिए इन गानों का इस्तेमाल किया जाता रहा है. खास तौर पर 60 और 70 के दशक में रक्षा बंधन से जुड़े गाने काफी लोकप्रिय हुए थे जिन्हें आज भी लोग इस त्योहार के मौके पर गुनगुनाते हैं. जानते हैं रक्षा बंधन के टॉप टेन सॉन्ग्स के बारे मे.

भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना

साल 1959 में रिलीज हुई इस फिल्म में बलराज साहनी, महमूद और नंदा जैसे सितारे नजर आए थे. फिल्म की रिलीज के 6 दशक बाद भी ये सॉन्ग हर साल रक्षा बंधन के त्योहार पर गुनगुनाया जाता है. इस सॉन्ग को लता मंगेशकर ने अपनी आवाज दी है.

फूलों का तारों का

ये गाना फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा का है. इस फिल्म का म्यूजिक काफी हिट रहा था और इस सॉन्ग को रक्षा बंधन के सबसे लोकप्रिय गानों में शुमार किया जाता है. देव आनंद और जीनत अमान ने इस फिल्म में भाई-बहन की भूमिका निभाई थी.

बहना ने भाई की कलाई पे

धर्मेन्द्र की लीड भूमिका वाली फिल्म रेशम की डोरी साल 1974 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में धर्मेन्द्र की बहन के किरदार में कुमुद चुगानी नजर आई थीं. लीड एक्ट्रेस के तौर पर सायरा बानो ने काम किया था. ये सॉन्ग आज भी काफी फेमस है और इसे धर्मेन्द्र पर फिल्माया गया था और इस सॉन्ग को सुमन कल्याणपुर ने अपनी आवाज दी थी.

मेरे भईया मेरे चंदा

साल 1965 में रिलीज हुई फिल्म काजल में धर्मेन्द्र और राजकुमार ने अहम भूमिका निभाई थी. वही मीना कुमारी लीड रोल में थी और पद्मिनी और दुर्गा खोटे जैसे सितारे सह-कलाकार की भूमिका में थे. इस सॉन्ग को आशा भोंसले ने गाया था.

बहना ओ बहना

अमिताभ बच्चन, वहीदा रहमान, नीतू सिंह और कादर खान स्टारर फिल्म अदालत साल 1976 में रिलीज हुई थी. अमिताभ बच्चन पर फिल्माए गए सॉन्ग बहना ओ बहना को मशहूर सिंगर मुकेश ने अपनी आवाज दी थी.

रंग बिरंगी राखी लेकर

साल 1962 में रिलीज हुई फिल्म अनपढ़ में माला सिन्हा, बलराज साहनी, धर्मेन्द्र, शशिकला और बिंदू अहम भूमिकाओं में दिखे थे. इस फिल्म का सॉन्ग रंग बिरंगी राखी अक्सर रक्षा बंधन के त्योहार पर गुनगुना लिया जाता है. इस सॉन्ग को लता मंगेशकर ने आवाज दी थी.

हम बहनों के लिए

साल 1969 में रिलीज हुई फिल्म अंजाना में राजेंद्र कुमार, बबीता शिवदसानी, प्रेम चोपड़ा, प्राण और नाजिमा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म का हम बहनों के लिए सॉन्ग काफी लोकप्रिय हुआ था. इस सॉन्ग को लता मंगेशकर ने गाया था.

प्यारा भईया मेरा

प्रीति जिंटा, सैफ अली खान और चंद्रचूड़ सिंह स्टारर फिल्म क्या कहना में एक सिंगल मदर के संघर्ष को दिखाया गया था लेकिन फिल्म में राखी के त्योहार से जुड़ा एक सॉन्ग भी है जिसे अल्का याग्निक ने आवाज दी है.

ये राखी बंधन है

साल 1972 में रिलीज हुई फिल्म बेईमान में मनोज कुमार, प्रेम चोपड़ा, प्रेम नाथ, प्राण और राखी जैसे सितारे नजर आए थे. इस फिल्म का सॉन्ग ये राखी बंधन है काफी लोकप्रिय हुआ था और इसे लता मंगेशकर और मुकेश ने अपनी आवाज दी थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें