scorecardresearch
 

KBC: पूर्व राष्ट्रपति कलाम संग काम कर चुकी राकेश ने अमिताभ बच्चन को दिया ये तोहफा

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 11 के एपिसोड में राकेश शर्मा ने हॉट सीट तक का सफर तय किया. शो के दौरान राकेश ने अमिताभ बच्चन को एक किताब भी गिफ्ट की. पूर्व राष्ट्रपति कलाम की कविताओं के संग्रह वाली इस किताब के पीछे राकेश ने दिलचस्प कहानी सुनाई.  

राकेश शर्मा राकेश शर्मा

कौन बनेगा करोड़पति सीजन 11 के एपिसोड में राकेश शर्मा ने हॉट सीट तक का सफर तय किया. वे एचआरडी मिनिस्ट्री में डायरेक्टर की पोस्ट से रिटायर्ड हैं और साल 2002 से लेकर 2007 तक बतौर ओएसडी यानि ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के तौर पर पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम आजाद के साथ काम कर चुकी हैं. खास बात ये है कि शो के दौरान राकेश ने अमिताभ बच्चन को एक किताब भी गिफ्ट की. पूर्व राष्ट्रपति कलाम की कविताओं के संग्रह वाली इस किताब के पीछे राकेश ने दिलचस्प कहानी सुनाई.   

राकेश ने बताया कि 'साल 2007 में राष्ट्रपति कलाम उनके पास आए थे और उन्होंने मुझसे कहा था कि क्या मैं उनकी किताब दि ट्री ऑफ लाइफ का हिंदी अनुवाद कर सकती हूं. इस बात पर मैं हैरान रह गई थीं और मैंने कहा था कि आखिर मैं कलाम साहब की किताब का अनुवाद कैसे कर सकती हूं?' इस पर पूर्व राष्ट्रपति ने कहा था कि वे भी कवि नहीं हैं लेकिन इसके बावजूद उन्होंने इस किताब में कविताएं लिखी हैं. पूर्व राष्ट्रपति के आग्रह के बाद राकेश ने इस किताब का अनुवाद किया था और उन्होंने ये भी कहा कि इस किताब के अनुवाद में उन्हें एक से डेढ़ साल लग गया था. राकेश 'जीवन का वृक्ष' नाम की इस किताब को अमिताभ बच्चन के लिए गिफ्ट लेकर आई थीं और अमिताभ भी इस किताब को पाकर काफी अभिभूत थे.

गौरतलब है कि पूर्व राष्ट्रपति कलाम के साथ बिताए वक्त को याद करते हुए राकेश बताती हैं कि उन्होंने कलाम साहब के साथ काम करके इतना कुछ सीखा कि जिंदगी को देखने का उनका नजरिया ही बदल गया. राकेश बताती हैं कि प्रेसिडेंट के साथ काम करना उनकी जिंदगी के कुछ सबसे खूबसूरत दौर में से था. राष्ट्रपति कार्यालय में कार्यरत पहली OSD बनीं राकेश बताती हैं कि उनके सहकर्मी कई बार इस बात का मजाक बनाते थे कि प्रेसिडेंट समझे नहीं होंगे कि राकेश महिला हैं या पुरुष, इसलिए उनका चयन हो गया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें