scorecardresearch
 

B'day Special: दीया मिर्जा के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप...

दीया ने करियर की शुरुआत एक मल्टी मीडिया कम्पनी में मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव के तौर पर की. जानिए और भी किस्से...

दीया मिर्जा दीया मिर्जा

दीया मिर्जा को 'रहना है तेरे दिल में' की हीरोइन के तौर पर सभी जानते हैं. एक ही फिल्म से ये मासूम और खूबसूरत चेहरा लोगों के दिल में बस गया. इस फिल्म से करियर की शुरुआत करने वाली दीया मिर्जा का आज जन्मदिन है. आइए जानते हैं उनकी जिदंगी के अनजाने पहलूओं के बारे में....

1. दीया मिर्जा 9 दिसम्बर 1981 को जर्मन ग्राफिक डिजाइनर फैंक हैंडरिच के घर पैदा हुई. उनकी मां दीपा बंगाली हिन्दू हैं.

2. नौ साल की उम्र में पिता की मृत्यु के बाद सौतेले पिता अहमद मिर्जा के साथ रहीं और उन्हीं का उपनाम जोड़ा. हाल ही में उन्होंने अपने पिता फैंक हैंडरिच का नाम भी जोड़ा. जिसके बाद दीया मिर्जा हैंडरिच हो गईं.

आमिर, शाहरुख, सलमान को पीछे छोड़ रजनीकांत की फिल्म ने बनाया ये नया रिकॉर्ड

3. दीया ने अपने करियर की शुरुआत एक मल्टी मीडिया कम्पनी में मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव के तौर पर की. कई सारे एड्स के लिए भी काम किया, जिसमें 'लिप्टन टी', 'इमामी" खास हैं. लेकिन मॉडलिंग और नौकरी के चलते पढ़ाई पूरी नही कर सकीं.

4. साल 2000 में 'मिस एशिया पेसेफिक' जीतने के साथ ही दिया को अपनी खूबसूरत मुस्कान के लिए मिस ब्यूटीफुल स्माइल और मिस क्लोज अप स्माइल का भी खिताब मिला. 2005 में ग्रेट वुमेन एचीवर का खिताब भी जीता. ये खिताब उस साल प्रियंका चोपड़ा और लारा दत्ता के साथ ही जीता था.

5. दीया को कुकिंग का बहुत शौक है. पति साहिल के साथ कुकिंग करना पंसद करती हैं. पति सहिल सांगा खुद इटेलियन, कांटिनेंटल और थाई कुजीन के ऐक्सपर्ट हैं.

2016 में ये टीवी सितारे बंधे शादी के बंधन में

6. कई सारे सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों पर एक्टिव रहती है. आंध्र प्रदेश सरकार के साथ मिलकर एचआईवी और कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ मिलकर आवाज उठाती आई हैं. आज भी पर्यावरण से जुड़े कई मुद्दों पर काम करती हैं.

7. लेकिन कई बार सामाजिक सेवा के चलते लोगों के निशान पर रहीं. नर्मदा बचाओ आंदोलन के लिए खड़ी हुई तो बीजेपी के निशाने पर रहीं .सरदार सरोवर बांध के मुुद्दे पर आमिर के साथ मार्च किया जिसकी वजह से बीजेपी कार्यकर्ताओं के निशाने पर आईं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें