scorecardresearch
 

जिस कहानी से प्रेरित था 'बाहुबली' का एक छोटा सा सीन, उसी पर बनी है 'Ponniyin Selvan'

दो दिन पहले मणिरत्नम की फिल्म 'पोन्नियिन सेलवन' का टीजर रिलीज हुआ है. इसे देखने के बाद फैन्स हक्के बक्के रह गए हैं और सोशल मीडिया पर कई लोग कह रहे हैं कि उन्हें ये 'बाहुबली' से भी बेहतर लग रही है. लेकिन क्या आपको पता है कि दोनों फिल्मों की कहानी में एक बहुत बड़ा कनेक्शन है?

X
बाहुबली और पिन्नियिन सेलवन बाहुबली और पिन्नियिन सेलवन

प्रभास (Prabhas) और राणा दग्गुबाती की फिल्म 'बाहुबली' (Baahubali) ने भारतीय दर्शकों पर जो जादू किया था, उसे आज 7 साल पूरे हो गए हैं. भारतीय सिनेमा से निकली सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक 'बाहुबली', 10 जुलाई 2015 को रिलीज हुई थी. 650 करोड़ से ज्यादा का वर्ल्डवाइड कलेक्शन करने वाली इस फिल्म को थिएटर में देखने वाले ही जानते हैं कि उन्होंने कैसा जादू देखा था. 7 साल बाद भी 'बाहुबली' का जादू ऐसा है कि अगर लोगों को टीवी पर ये फिल्म चलती दिख जाए, तो रिमोट साइड रख दिया जाता है. इसके अगले पार्ट 'बाहुबली 2' ने तो बॉक्स ऑफिस पर तहलका ही कर दिया था. इस फिल्म ने 1700 करोड़ से ज्यादा का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया था.

एसएस राजामौली (SS Rajamouli) का ये शानदार प्रोजेक्ट इस मामले में बहुत अनोखा था, ये एक फिक्शन कहानी थी. हालांकि, इसके कुछ-कुछ हिस्से दंतकथाओं और 'महाभारत' जैसी दूसरी महागाथाओं की याद जरुर दिलाते थे. और ऐसी ही एक महागाथा पर अब एक और फिल्म आ रही है- 'पोन्नियिन सेलवन' (Ponniyin Selvan). दो पार्ट में आ रही इस फिल्म के पहले हिस्से को शॉर्ट में PS-1 भी कहा जा रहा है. 

'पोन्नियिन सेलवन' के पार्ट 1 का टीजर आ चुका है और चोल साम्राज्य की गाथा पर बनी इस फिल्म के विजुअल इतने शानदार हैं कि देखने वाले इसे 'बाहुबली' से भी बेहतर बता रहे हैं. मगर क्या आपको पता है कि दोनों फिल्मों में कनेक्शन क्या है? हम बताते हैं... 

'पोन्नियिन सेलवन' क्या है 

'पोन्नियिन सेलवन' की कहानी एक तमिल नॉवेल पर आधारित है, जिसे 1950 से 1954 के बीच कल्कि कृष्णामूर्ति ने लिखा था. कल्कि ने इसे अपनी ही मैगजीन में साप्ताहिक यानी वीकली तरीके से लिखा था. 1955 में इसे एक 2200 पन्नों की किताब की शक्ल में ढालकर रिलीज किया गया. नॉवेल की कहानी हिस्ट्री-फिक्शन थी और चोल साम्राज्य के राजा अरुलमोझी वर्मन के शुरूआती दिनों पर आधारित थी.

अरुलमोझी को चोल वंश के महानतम शासकों में गिना जाता है और उन्हें ही आगे चलकर 'राजाराज' की उपाधि मिली. ऐसा कहा जाता है कि 5 साल की उम्र में अरुलमोझी कावेरी नदी में डूबने लगे थे, लेकिन नदी ने खुद उन्हें बचाया. इस नदी का एक लोकल नाम पोन्नी भी है. और जब पोन्नी ने खुद अरुलमोझी को बचाया तो उनका एक नाम पोन्नियिन सेलवन (जिसे कावेरी ने खुद जीवन दिया हो) भी पड़ गया. 

पोन्नियिन सेलवन

PS-1 के टीजर में भी है जिक्र 

PS-1 के टीजर में एक सीन है. बहुत थोड़ी सी देर के लिए स्क्रीन पर हाथ से बनाया हुआ एक चित्र दिखता है. चित्र में  कुछ ऐसा दर्शाया गया है जैसे नदी ने एक महिला का रूप ले लिया है और एक बच्चे को उठा रखा है. ये अरुलमोझी के नदी द्वारा बचाए जाने का चित्र है. यहां देखिए 'पोन्नियिन सेलवन' का टीजर:

'बाहुबली' का यादगार सीन 

राजामौली की फिल्म शुरू होने के कुछ ही देर बाद एक सीन आता है जिसमें माहिष्मती की राजमाता शिवगामी देवी एक बच्चे को गोद में लिए गुफा से निकलती हैं. उनके पीछे दो सैनिक भी भागते आ रहे हैं जिन्हें वो मार देती हैं. शिवगामी देवी एक उफान भरी नदी को पार करने की कोशिश करती हैं मगर फिसलकर डूबने लगती हैं.

डूबते हुए भी वो बच्चे को एक हाथ से पानी की धारा से ऊपर उठाए रखती हैं. फिल्म में आगे आपको पता चलता है कि ये बच्चा महेंद्र बाहुबली है, महान अमरेन्द्र बाहुबली का बेटा. माना जाता है कि नदी से निकले एक हाथ में बच्चे वाला ये आईडिया, राजामौली को पोन्नियिन सेलवन नॉवेल से ही मिला था. 

बाहुबली

यानी जिस नॉवेल के एक बहुत छोटे से हिस्से से राजामौली ने 'बाहुबली' के लिए प्रेरणा ली, 'पोन्नियिन सेलवन' उसी नॉवेल का स्क्रीन एडाप्टेशन है. टीजर जोरदार है, फिल्म कैसी होगी ये सोच पाना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है!

विक्रम, ऐश्वर्या राय बच्चन, जयम रवि, कार्थी, त्रिशा, प्रकाश राज जैसे दमदार कलाकारों से भरी 'पोन्नियिन सेलवन' 30 सितम्बर को थिएटर्स में रिलीज होगी. इसे तमिल के साथ-साथ हिंदी, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में भी रिलीज किया जाएगा. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें