scorecardresearch
 

Munawar Faruqui Controversy: विवादों और शोज कैंसिल होने से परेशान मुनव्वर, बोले- 'मन किया खुद को खत्म कर लूं'

मुनव्वर फारूकी स्टैंड-अप कॉमेडी की दुनिया का जाना माना नाम हैं. मुनव्वर ने 2021 में एक शो किया था, जहां एक गाने पर किए जोक के कारण उन्हें विवादों का सामना करना पड़ा था. मुनव्वर पर सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने का आरोप लगा था. अब तक चल रहे विवादों से परेशान मुनव्वर को कई बार सुसाइड करने का सोचा था.

X
मुनव्वर फारुकी
मुनव्वर फारुकी

स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी की जिंदगी में मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. हाल ही में दिल्ली में उनका एक और शो कैंसिल कर दिया गया. सांप्रदायिक सौहार्द्र पर असर पड़ने का हवाला देते हुए उनके कॉमेडी शो को पर्मिशन नहीं दी गई थी. मुनव्वर ने एक इंटरव्यू में बताया कि इन सब घटनाओं से वो कितने परेशान हैं. उनके शोज को कैंसिल करने और उन्हे काम ना करने देने से कई बार मुनव्वर को आत्महत्या करने का मन भी हुआ. 

2021 से शुरू हुई सारी कॉन्ट्रोवर्सी
मुनव्वर फारूकी स्टैंड-अप कॉमेडी की दुनिया का जाना माना नाम हैं. मुनव्वर ने 2021 में एक शो किया था, जहां 'मेरा पिया घर राम जी' गाने पर किए जोक के कारण उन्हें विवादों का सामना करना पड़ा था. मुनव्वर पर सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने का आरोप लगा था. उन्हें महीनेभर से ज्यादा दिन जेल में काटने पड़े थे. तभी से उनके कई शोज और प्रोग्राम का विरोध होने लगा था. मुनव्वर ने परेशान होकर एक बार ये तक कह दिया था कि अब वो इस फील्ड को ही अलविदा कह रहे हैं. 

मर जाना चाहते थे मुनव्वर

दिल्ली वाले शो पर रोक लगने के बाद दिए इंटरव्यू में मुनव्वर ने बताया कि इन सब बातों को साल भर होने को आया. लेकिन ये विवाद उनका पीछा नहीं छोड़ रहा है. कई बार उनके मन में आया कि वो सुसाइड कर लें. लेकिन फिर इसे गलत समझ कर छोड़ दिया. मुनव्वर ने कहा- ''बहुत समय लगा मुझे, मैंने ही खुद का नुकसान किया है. कभी-कभी मुझे लगता था कि मैं खुद को सजा दे दूं. मैं खुद से ही इतना नाराज हूं कि मैं खुद के ही साथ कुछ कर लूं. कभी-कभी ऐसा लगता है कि मैं इतना कसूरवार हूं, चलो खुद को ही खत्म कर लेता हूं. लेकिन फिर लगता था कि ऐसे मर के जहन्नुम में नहीं जाना है.''

'हिम्मत है तो सब कुछ है'

मुनव्वर ने बताया कि खुद की जिंदगी खत्म कर लेने के ख्याल के बाद लगता था कि- ''नहीं ये गलत है. फिर लगता था चलो थोड़ा और. अब सब ठीक हो जाएगा. देख लेते हैं.'' मुनव्वर ने कहा कि- ''अब मैंने अपने अकेलेपन से दोस्ती कर ली है. मैंने एक्सेप्ट कर लिया है कि अकेले रहोगे ना तो कोई उम्मीद नहीं रहेगी. मुझे ज्यादा खुशी मिल जाती है डर जाता हूं. जब बहुत प्यार मिलता है तो खोने का ज्यादा डर लगता है.'' मुनव्वर ने इंटरव्यू में शेयर किया कि वो इतना इन विवादों को झेल चुके हैं कि अब आदत हो गई है. वो सुबह उठकर बस ये देखते हैं कि अब मेरी किस बात पर क्या विवाद हो गया है. मेरी जिंदगी में अब कौन सा नया भूचाल आ गया है.

जारी है केस

मुनव्वर पर 2021 में दर्ज किया गया केस अभी तक चल रहा है. वो इससे बरी नहीं हुए हैं. मुनव्वर कहते है कि- ''लोग मेरे पीछे पड़ते हैं, उन्हें लगता है मैं पतली गली से निकल गया. लेकिन ऐसा नहीं है. मैं जेल में सजा काट के आया हूं. मेरे ऊपर वो केस अभी भी चल रहा है. मैं बरी नहीं हुआ हूं. फंसा पड़ा हूं. सर पर तलवार लटकी है. फिर भी मेरे शोज कैंसिल होते हैं. मेरा काम मुझसे छीन लिया जा रहा है.''

मुनव्वर इससे पहले कंगना रनौत के शो लॉकअप में भी नजर आए थे. जहां उन्होंने अपने दम पर जीत हासिल की थी. मुनव्वर ने शो में शामिल कई सेलेब्रिटीज को पीछे छोड़ दिया था. हालांकि फिर भी कॉमेडी करियर को इससे खास फायदा नहीं मिला था. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें