scorecardresearch
 

KGF 2: 1000 करोड़ की कमाई की बरसात, फिल्म ने बनाए ये 7 रिकॉर्ड

केजीएफ चैप्टर 2, साल 2018 में आई फिल्म केजीएफ का सीक्वल है. फिल्म की कहानी रॉकी नाम के अनाथ लड़के पर आधारित है, जो गरीबी से उठकर गोल्ड माइंस का किंग बनता है. इस फिल्म में संजय दत्त, श्रीनिधि शेट्टी, रवीना टंडन और प्रकाश राज ने काम किया है. केजीएफ चैप्टर 2 ने 1000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है. इसी के साथ फिल्म ने ढेरों रिकॉर्ड्स बनाए और तोड़े हैं. क्या हैं वो रिकॉर्ड्स आइए आपको बताते हैं.

X
रॉकिंग स्टार यश रॉकिंग स्टार यश

डायरेक्टर प्रशांत नील (Prasanth Neel) की बनाई कन्नड़ फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 (KGF Chapter 2) दुनियाभर में छाई हुई है. इस फिल्म ने दुनियाभर में करोड़ों रुपये कमा लिये हैं. इसी के साथ भारतीय सिनेमा के इतिहास में अपना नाम भी दर्ज करवा लिया है. केजीएफ चैप्टर 2 ने 1000 करोड़ रुपये (KGF Chapter 2 Box Office Collection 1000 Cr Club) का आंकड़ा पार कर लिया है. इसी के साथ फिल्म ने ढेरों रिकॉर्ड्स बनाए और तोड़े हैं. क्या हैं वो रिकॉर्ड्स आइए आपको बताते हैं.

केजीएफ चैप्टर 2, साल 2018 में आई फिल्म केजीएफ का सीक्वल है. फिल्म की कहानी रॉकी नाम के अनाथ लड़के पर आधारित है, जो गरीबी से उठकर गोल्ड माइंस का किंग बनता है. इस फिल्म में संजय दत्त, श्रीनिधि शेट्टी, रवीना टंडन और प्रकाश राज ने काम किया है. 

भारत की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 

केजीएफ चैप्टर 2 चौथी भारतीय फिल्म है, जिसने 1000 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है. इसी के साथ यह इतिहास में दर्ज हो गई है. इससे पहले RRR ने 1115 करोड़ रुपये, बाहुबली 2 ने 1810 करोड़ रुपये और दंगल ने 2024 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था. ट्रेड एक्सपर्ट्स का कहना है कि अंत तक आते-आते यह फिल्म RRR को पीछे छोड़कर टॉप तीन में जगह बना लेगी.

कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

दुनियाभर में 1000 करोड़ रुपये कमाने के बाद केजीएफ चैप्टर 2 कन्नड़ सिनेमा की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. इस बात को समझने के लिए आपको ध्यान देना होगा कि केजीएफ चैप्टर 2 ने कन्नड़ इंडस्ट्री की अगली 12 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की कमाई को मिलाकर जितना कलेक्शन हुआ है, उतने से भी ज्यादा पैसे अकेले कमा लिये हैं. किसी भी दूसरी फिल्म ने अपने टोटल बॉक्स ऑफिस ग्रॉस का एक चौथाई भी कभी नहीं कमाया है. ऐसे में इसका कन्नड़ सिनेमा की सबसे जबरदस्त फिल्म माना जाना गलत नहीं है. 

ओपनिंग वीकेंड पर सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली भारतीय फिल्म

केजीएफ चैप्टर 2 ने बड़ी कमाई की तरफ कदम अपने ओपनिंग वीकेंड में ही बढ़ा दिए थे. इस फिल्म ने नामुमकिन को मुमकिन करके दिखाया था. अपने ओपनिंग वीकेंड पर केजीएफ 2 ने बाहुबली 2 के ग्लोबल कलेक्शन को मात दे दी है. इस फिल्म ने 552 करोड़ रुपये ओपनिंग वीकेंड में कमाए थे. जबकि बाहुबली 2 का कलेक्शन 526 करोड़ रुपये था. हालांकि केजीएफ चैप्टर 2 ने यह कलेक्शन चार दिन के एक्सटेंडेड वीकेंड में किया था, ना की बाहुबली 2 की तरह ट्रेडिशनल तीन दिन के वीकेंड में.

दुबई में Kapil Sharma को 'चीट' करना पड़ा भारी, 'बीवी' के सामने पड़ा जोर का थप्पड़

ओपनिंग डे पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म

कन्नड़ फिल्मों के हिंदी डब वर्जन ने शायद ही कभी अच्छा परफॉर्म किया है. केजीएफ के हिंदी वर्जन का लाइफटाइम कलेक्शन 50 करोड़ रुपये था, जो कि उस समय अच्छी कमाई माना गया था. लेकिन केजीएफ चैप्टर 2 ने पहले दिन से कमाई की झड़ी लगानी शुरू कर दी थी. इस फिल्म की ओपनिंग डे की कमाई 52 करोड़ रुपये थी, जो कि हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा है. इसने वॉर के 50 करोड़ रुपये और ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान के 48 करोड़ रुपये के कलेक्शन को धूल चटा दी है.

पैनडेमिक के बाद सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म

हिंदी वर्जन के बंपर कमाई करने से केजीएफ चैप्टर 2 के लिए कमाई के कई रास्ते खुल गए थे. इसे जर्सी और रनवे 34 जैसी फिल्मों के अच्छा परफॉर्म ना करने का फायदा भी मिला. अपनी रिलीज के दो हफ्तों में केजीएफ चैप्टर 2 के हिंदी वर्जन ने 350 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है. इसी के साथ यह पैनडेमिक की शुरुआत के बाद से अभी तक में आई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. इसी के साथ यह तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म भी है. इससे पहले दंगल और बाहुबली 2 का नाम है.

एडवांस बुकिंग में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फिल्म 

वैसे केजीएफ चैप्टर 2 अपनी रिलीज के पहले से ही रिकॉर्ड तोड़ने लगी थी. यह एडवांस बुकिंग के चलते हुए था. यश की इस फिल्म ने एडवांस बुकिंग से 60 करोड़ रुपये की कमाई की थी. पिंकविला की रिपोर्ट के मुताबिक, बाहुबली 2 ने एडवांस बुकिंग से 58 करोड़ रुपये कमाए थे.

Nawazuddin Siddiqui के बॉडीगार्ड ने फैन को दिया धक्का, एक्टर ने उठाया ऐसा कदम, हो रही तारीफ

रीजनल सिनेमा के भी टूटे ढेरों रिकॉर्ड्स 

कई ग्लोबल और नेशनल रिकॉर्ड्स तोड़ने के साथ-साथ केजीएफ चैप्टर 2 ने कई बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड्स बनाए भी हैं. ओडिशा में 10 करोड़ रुपये कमाने वाली यह सबसे पहली फिल्म है. इसी के साथ इसने सभी ओड़िया फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है. केरल में सबसे तेजी से 50 करोड़ वाली फिल्म भी केजीएफ 2 है. मुंबई और तमिलनाडु में इस फिल्म ने 100-100 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है. केजीएफ चैप्टर 2 ने बॉक्स ऑफिस पर इतना अच्छा परफॉर्म किया है कि कन्नड़ भाषा की फिल्म होने के बावजूद इसने तमिल फिल्म बीस्ट को मात दे दी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें