scorecardresearch
 

जब रानी चटर्जी का वजन था 80 किलो, निरहुआ ने किया रिजेक्ट, ऐसे घटाया वजन

रानी ने बताया कि उनकी शूटिंग जिन इलाकों पर होती है, वहां न जिम की सुविधा होती है और न ही कोई खुला गार्डन मिलता है. तो ऐसे में होटल के रूम पर ही फ्लोर वर्कआउट करती हूं. इसके अलावा सीढ़ीयों पर क्रॉसफिट, बाल्टी उठाकर स्क्वाट करना, जंपिंग व माउंटेन जैक आदि एक्सरसाइज करती हूं. 

X
भोजपुरी एक्ट्रेस रानी चटर्जी
भोजपुरी एक्ट्रेस रानी चटर्जी

अमूमन भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री की एक्ट्रेसेज का फिल्मों में प्रोजेक्शन एक एक्ट्रेसेज की बॉडी के मानकों से अलग ही रहा है. यहां आपको एक्ट्रेसेज स्लिम-ट्रीम नहीं दिखती हैं. इस ट्रेंड को लेकर लोगों की कई तरह की धारणाएं हैं लेकिन रानी चटर्जी बताती हैं कि इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि जिन इलाकों में भोजपुरी फिल्म की शूटिंग होती हैं, वहां जिम की व्यवस्था नहीं होती है, जिसकी वजह से वजन पर कंट्रोल कर पाना मुश्किल होता है. इससे इतर रानी अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा से सजग रही हैं, इसके बावजूद उनके करियर में ऐसे कई मोड़ आए हैं, जहां फिल्मों से इसलिए निकाल दिया गया क्योंकि वो एक्टर्स को 'ओवरवेट' लगी हैं. अपनी डायट रूटीन और वजन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से रानी हमसे शेयर करती हैं. 

क्या है रानी का डायट चार्ट 
मैं बहुत ज्यादा किटो या फिर ऐसी डायट पर यकीन नहीं करती जिसमें कार्ब्स या फाइबर ही न हो. जब भी मुझे वेट लॉस करना होता है, तो मैं हाई प्रोटीन डायट पर होती हूं. उस दौरान मैं बॉइल्ड चिकन, ग्रील्ड फिश, एग वाइट, पालक, सोयाबिन, ककड़ी, दही जैसी चीजों का सेवन करती हूं. वहीं जब मुझे वेट को मेंटेन करना होता है, तो उस वक्त मैं ग्राम के हिसाब से खाना खाती हूं. जैसे 100 ग्राम चावल के साथ 100 ग्राम दही ले लिया. मैं कार्ब्स के साथ वेजिटेबल, सलाद और दाल जरूर ऐड करती हूं. दाल तो मेरे डायट में हमेशा से होता है. वर्कआउट के दौरान मेरा हाई प्रोटीन डायट ही होता है. 

क्या है रानी का एक्सरसाइस रूटीन 
जब मैं मुंबई में अपने घर पर होती हूं, तो मेरी एक्सरसाइज रूटीन बहुत अच्छी जा रही होती है. मैं 90 मिनट्स कार्डियो और हल्का सा वर्कआउट करती हूं. मैं ज्यादा हेवी वर्कआउट का लोड नहीं लेती हूं. बस कोशिश यही होती है कि बॉडी टोन्ड रहे. हां, जब शूटिंग के लिए बाहर जाना होता है, तो उस वक्त फ्लोर वर्कआउट से ही काम चलाना होता है. दरअसल मेरी शूटिंग जिन इलाकों पर होती है, वहां न जिम की सुविधा होती है और न ही कोई खुला गार्डन मिलता है. तो ऐसे में होटल के रूम पर ही फ्लोर वर्कआउट करती हूं. इसके अलावा सीढ़ीयों पर क्रॉसफिट, बाल्टी उठाकर स्क्वाट करना, जंपिंग व माउंटेन जैक आदि एक्सरसाइज करती हूं. 

रानी चटर्जी

एक्सरसाइज या डायट किसे ज्यादा बेहतर मानती हैं रानी 
मैं दोनों को ही जरूरी मानती हूं. अगर आपने छोले भटूरे, बिरियानी खाती हूं, तो फिर एक्सरसाइज से परहेज बिलकुल नहीं करती.  मेरी रूटीन बहुत ही सिंपल है. मेरे दिन की शुरुआत ही ब्लैक कॉफी से होती है. दो एग वाइट खाकर मैं जिम जाती हूं. जिम में दो घंटे बिताती हूं. फिर घर आकर प्रोटीन लेती हूं, सब्स्टीट्यूट नहीं बल्कि ऑर्गैनिक प्रोटीन पर ज्यादा भरोसा है. पपाया मेरी रोजाना की फ्रूट में है. दोपहर में हाई प्रोटीन संग थोड़ा सा कार्ब्स ले लेती हूं. शाम को स्नैक्स में हल्का कुछ लेती हूं. बाहर निकलती हूं, तो कंट्रोल नहीं कर पाती, तो सैंडविज जरूर ले लेती हूं. अगर कुछ काम नहीं है, तो रात को फिर जॉगिंग पर निकल जाती हूं. मैं अपने म्यूजिक के साथ दो घंटे तक घर के बाहर वॉक करती हूं. 

कभी वेट के लिए रिजेक्ट हुई हैं 
मैं वेट के लिए रिजेक्ट तो नहीं हूं लेकिन मुझे इसका बहाना देकर फिल्मों से निकाला जरूर गया है. हालांकि अब मुझे इसका फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि एक्टर्स को अपनी गर्लफ्रेंड्स को फिल्म में कास्ट करना होता था, तो ऐसे में वो मेरे वजन का ही बहाना बना देते थे. एक बार निरहुआ की फिल्म से यह कहकर निकाला गया क्योंकि उनके अनुसार मैं उनसे ज्यादा मोटी लग रही थी. वही एक्टर्स ने बाद में मेरे साथ काम भी किया है. हालांकि मुझे खुद भी ओवरवेट होना पसंद नहीं है. इसका मुख्य कारण हेल्थ को तवज्जों देना है. मैं मानती हूं, अगर आप हेल्दी रहेंगी, तो एक अलग लेवल का कॉन्फिडेंस आपके अंदर जगता है. बढ़ा वजन आपके कॉन्फिडेंस को डैमेज कर सकता है. 
 
सबसे ज्यादा वजन कब बढ़ा था 
2017 में मैं 80 किलो की हो गई थी. उस वक्त तो दो साल मैं बहुत लो रहा करती थी. 2019 में मैंने एक्सरसाइज शुरू किया, मैं एक्सरसाइज को लेकर इतनी पैशनेट हो गई थी कि 18 किलो घटाकर मैं 62 किलो में आ गई थी. तब से मैं मेंटेन करती आ रही हूं. वेट अप्स डाउन होते रहते हैं लेकिन 80 किलो तक नहीं पहुंची.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें