scorecardresearch
 

Queen Elizabeth II और रॉयल फैमिली पर बनी हैं ये फिल्में-वेब सीरीज, क्या आपने देखीं?

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 96 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद अब उनके बेटे चार्ल्स राजा होंगे. उनका जन्म साल 1926 में हुआ था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की लाइफ पर कई फिल्में और वेब सीरीज आधारित हैं. इनमें द क्राउन, द क्वीन, अ रॉयल नाइट आउट जैसी मूवीज शामिल हैं.

X
महारानी एलिजाबेथ-II
महारानी एलिजाबेथ-II

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II का निधन हो गया है. वह दुनिया की सबसे उम्रदराज साम्राज्ञी थीं. 96 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बाद अब उनके बेटे चार्ल्स (उम्र 73 साल) ब्रिटेन के राजा होंगे. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय पिछले कुछ वक्त से बीमार चल रही थीं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय फिलहाल स्टॉकलैंड के Balmoral Castle में थीं, वहीं पर उनका निधन हुआ. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन की सबसे लंबे वक्त तक शासन करने वाली शासक रहीं. उनका जन्म साल 1926 में हुआ था. इसपर शाही परिवार का बयान आ गया है. शाही परिवार ने बताया था कि महारानी episodic mobility की दिक्कत से जूझ रही थीं. इसमें उनको खड़े होने और चलने में परेशानी होती थी. महारानी एलिजाबेथ-II को इसी साल फरवरी में कोरोना भी हो गया था. तब उनको हल्की सर्दी जैसे लक्षण थे. 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय कई टीवी शोज और फिल्मों का हिस्सा रहीं. कई फिल्मों में इनकी लाइफ से जुड़ी चीजें शेयर की गईं. हालांकि, इन किरदारों में खुद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय नजर नहीं आईं. इनके किरदार को हॉलीवुड एक्ट्रेस ने बड़े पर्दे पर निभाया. सोशल मीडिया पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की लाइफ जर्नी पर आपको ढेरों डॉक्यूमेंट्रीज मिल जाएंगी, लेकिन जो पॉपुलर हुईं, उनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

'द क्राउन (2016)'
'द क्राउन' रॉटल फैमिली पर आधारित वेब सीरीज है जो नेटफ्लिक्स पर है. साल 1947 में वर्ल्ड वॉर 2 की लड़ाई के बाद की कहानी इसमें दिखाई गई है. जब क्वीन की शादी प्रिंस फिलिप ड्यूक ऑफ एडिनबर्घ से हुई थी. इस सीरीज में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की लाइफ के बारे में काफी डिटेल में चीजें दिखाई गई हैं. 

'द क्वीन (2006)'
इस फिल्म का निर्देशन स्टीफन फ्रीयर्स ने संभाला था और लिखा पीटर मॉर्गन ने था. इस फिल्म में हेलेन मिरेन ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का किरदार निभाया था. इस फिल्म में प्रिंसेस डायना के निधन से जुड़ा इवेंट दिखाया गया था. आखिर प्रिंसेस डायना के निधन के बाद रॉयल फैमिली में क्या-क्या चीजें हुईं, इसके बारे में भी फिल्म में डिटेल दिखाई गई थी. 

'जॉनी इंग्लिस रीबॉर्न (2011)'
यह फिल्म एक ब्रिटिश स्पाई कॉमेडी फिल्म थी. इसमें रोवन एटकिनसन लीड रोल में नजर आए थे. हालांकि, फिल्म पूरी तरह से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की लाइफ पर आधारित नहीं थी, लेकिन फिल्म के क्लाइमैक्स में क्वीन को फीचर किया गया था. 

83 (2021)
फिल्म 83 भारतीय फिल्म है जो क्रिकेट पर आधारित है. इनमें रणवीर सिंह के सात अन्य स्टार्स नजर आए थे. इंडियन क्रिकेट टीम के 1983 में वर्ल्ड कप जीतने पर आधारित इस फिल्म में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को फीचर किया गया था. एक सीन था फिल्म में जहां वह सभी खिलाड़ियों से ऑफिशियल सेरेमनी के दौरान मिल रही थीं. हालांकि, यह किरदार भी एक हॉलीवुड एक्ट्रेस ने ही निभाया था. 

'अ रॉयल नाइट आउट (2015)'
फिल्म में सारा गडॉन ने यंग प्रिंसेस एलिजाबेथ का रोल अदा किया था. बेल पॉली ने उनकी बहन प्रिंसेस मार्गरेट का रोल प्ले किया था. फिल्म की कहानी काफी सिंपल थी. दोनों ही बहनें बकिंघम पैलेस में होने वाली सेरेमनीज और इवेंट्स को नजरअंदाज कर बाहर जाने की फिराक में जुटी नजर आई थीं. वह एक रात बिना किसी रॉयल फैमिली के रिस्ट्रीक्शन के एन्जॉय करना चाहती थीं. यह एक कॉमेडी फिल्म थी. 

'द रॉयल हाउस ऑफ विंडसर (2017)'
यह एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म थी. इस फिल्म में दिखाया गया कि किस तरह वर्ल्ड वॉर 1 के बाद रॉयल फैमिली में बदलाव आए. इस डॉक्यूमेंट्री को रियल फुटेज की मदद से बनाया गया था. उन लोगों के इंटरव्यूज इसमें थे जो यूके की रॉयल फैमिली से जुड़े थे. इस फिल्म में रॉयल फैमिली के सदस्यों की लाइफ के बारे में बातें बताई गई थीं. इसमें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की लाइफ से जुड़े किस्से भी शामिल थे. 

'आर क्वीन एट वॉर (2020)'
यह फिल्म महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की लाइफ को शेयर करती है, जब वह टीनेज में थीं. किस तरह महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने वर्ल्ड वॉर में काम किया और किस तरह वह यूके की क्वीन बनीं. आप इस फिल्म को देखकर कह सकते हैं कि इस वर्ल्ड वॉर ने ही उन्हें क्वीन बनाया. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें