scorecardresearch
 

Oscar स्पेशल: बुजुर्ग बाप के दर्द और मिडिल क्लास फैमिली के सपनों में टक्कर, किसकी होगी जीत?

जिन दो फिल्मों की खास तरीके से चर्चा हो रही है, उनमें The Father और Minari भी शामिल है, जो कि बेहतरीन स्क्रिप्ट के साथ-साथ अलग लेवल की अदाकारी भी दर्शाती हैं. इन दो फिल्मों में किसमें कितना दम है, एक नज़र डाल लें...

Minari Vs The Father (Oscar Movie Nominations) Minari Vs The Father (Oscar Movie Nominations)

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड ऑस्कर के अनाउंसमेंट में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में हर किसी की नज़र इस बात पर है कि सर्वश्रेष्ठ फिल्म का खिताब इसबार कौन अपने हाथ में लेगा. जिन दो फिल्मों की खास तरीके से चर्चा हो रही है, उनमें The Father और Minari भी शामिल है, जो कि बेहतरीन स्क्रिप्ट के साथ-साथ अलग लेवल की अदाकारी भी दर्शाती हैं. इन दो फिल्मों में किसमें कितना दम है, एक नज़र डाल लें...

The Father
मौजूदा वक्त के सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में शामिल एंथनी हॉपकिन्स इस फिल्म में मुख्य भूमिका में हैं. फ्लोरायन ज़ेलर की ये फिल्म एक बुजुर्ग की ज़िंदगी पर आधारित है, जो मानसिक बीमारी से जूझ रहा है और एक ही घटना को कई तरह से जी रहा है. इस फिल्म में ओलिविया कोलमैन भी हैं, जिन्हें आपने द क्राउन में देखा होगा.

फिल्म बेहद ही शानदार तरीके से लिखी हुई है, जो एक बुजुर्ग बीमार बाप और उसका ख्याल रखने वाली बेटी के रिश्ते को दिखाती है. साथ ही मानसिक बीमारी को लेकर एक बड़ा संदेश भी देती है. एक बेहतरीन स्क्रिप्ट, अच्छे डायलॉग के साथ एंथनी हॉपकिन्स की शानदार एक्टिंग ने फिल्म को ऑस्कर जीतने का सबसे प्रबल दावेदार बनाया है. 

The Father


Minari 
ऑस्कर में पिछले कुछ वर्षों में कोरियन फिल्मों का क्रेज़ बढ़ा है. मिनारी भी एक ऐसी ही कहानी है, जो कि एक कोरियन परिवार की कहानी को दर्शाती है. ली इसाक चुंग द्वारा बनाई गई ये फिल्म अमेरिका में बस रहे कोरियन परिवार की मुश्किलों को दिखाती है. जैकब (Steven Yeun) जो अमेरिका में रहने के सपने को जी रहा है, साथ ही फार्मिंग कर अपना बिजनेस बढ़ाना चाहता है, वो सामाजिक, पारिवारिक और निजी तौर पर किन दौरों से गुजरता है. 

Minari

मिनारी देखकर आपको ऐसा लगेगा कि आप एक बेहद ही सुलझी हुई पारिवारिक फिल्म देख रहे हैं, जो मिडिल क्लास फैमिली में आने वाली परेशानियों, सपनों को पूरा करने की दिक्कतों को छूती हुई नज़र आती है. फिल्म में कुछ सीन ऐसे हैं, जो आपको भावुक भी कर सकते हैं. यही कारण है कि फिल्म ऑस्कर में 6 श्रेणियों में नॉमिनेट हुई है. 

बता दें कि ऑस्कर अवॉर्ड्स का ऐलान इसी महीने किया जाना है. 25 अप्रैल 2021 को ऑस्कर का ऐलान हो जाएगा जबकि भारत के समयानुसार यह 26 अप्रैल को अनाउंस किया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें