scorecardresearch
 

ब्रेस्‍ट के बाद अब अपनी ओवरीज़ रिमूव करवाएंगी एंजेलिना जॉली

हॉलीवुड की मशहूर अदाकारा एंजेलिना जॉली मस्टेक्टॉमी सर्जरी के जरिए अपने दोनों स्‍तन हटवाने के बाद अब अपनी ओवरीज यानी कि अंडाशय निकलवाने की तैयारी में हैं.

Angelina Jolie Angelina Jolie

हॉलीवुड की मशहूर अदाकारा एंजेलिना जॉली मस्टेक्टॉमी सर्जरी के जरिए अपने दोनों स्‍तन हटवाने के बाद अब अपनी ओवरीज यानी कि अंडाशय निकलवाने की तैयारी में हैं. दरसअल, उन्‍हें 50 फीसदी अंडाशय के कैंसर का खतरा है.

इससे पहले 37 साल की एंजेलिना ने खुलासा किया था कि उन्होंने अपने शरीर में स्तन कैंसर का खतरा पैदा करने वाले BRCA1  जीन का पता चलने के बाद अपने दोनों स्तनों को मस्टेक्टॉमी सर्जरी के जरिए निकलवा दिया है.

अब एंजेलिना ओवरीज़ में होने वाले कैंसर से बचने के लिए सर्जरी करवाना चाहती हैं.  पीपुल मैगजीन के मुताबिक एंजेलिना 40 की होने से पहले अपनी ओवरीज़ रिमूव करवा देंगी. उनके शरीर में BRCA1 जीन हैं. ऐसे जीन होने पर डॉक्‍टर महिलाओं को सलाह देते हैं कि वो 40 साल तक या बच्‍चे पैदा नहीं करने हों तो सर्जरी करा सकती हैं. हालांकि इस सर्जरी के बाद फिर वे कभी बच्‍चा नहीं पैदा कर पाएंगी.

एंजेलिना जॉली और उनके मंगेतर ब्रैड पिट के 6 बच्चे मैडोक्स (11), पैक्स (9), जहारा (7), शिलोह (6), नाक्स और विवीन (4) हैं.

गौरतलब है कि एंजेलिना ने अपने स्‍तन की सर्जरी को इतना गुप्‍त रखा था कि पिता जॉन वॉइट तक को भी इसकी भनक नहीं लगी. पिता को बेटी के ऑपरेशन के बारे में मीडिया में आई खबरों से ही पता चला. एंजेलिना ने सोमवार को न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में अपनी सर्जरी का खुलासा किया था.

साल 2007 में गर्भाशय कैंसर के कारण अपनी मां मार्शलीन ब्रेरट्रांड को खोने वाली 37 वर्षीय एंजलिना के इलाज की 3 महीने की प्रक्रिया 27 अप्रैल को समाप्त हुई.

न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार एंजेलिना ने सर्जरी कराने का फैसला किया क्योंकि उनके शरीर में स्तन कैंसर होने का 87 फीसदी खतरा पैदा हो गया था.

न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में लिखे एक लेख में हॉलीवुड अभिनेत्री ने कहा, 'मेरी मां ने करीब एक दशक तक कैंसर से लड़ाई की और 56 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. जब मुझे पता चला कि मेरे साथ भी इस तरह का खतरा है तो मैंने सक्रियता बरतने और जोखिम को यथासंभव कम से कम करने का फैसला किया. मैंने एहतियातन दोनों स्तनों को निकलवाने की मस्टेक्टॉमी सर्जरी कराने का फैसला किया.'

उन्होंने कहा, '27 अप्रैल को मेरी 3 महीने की इलाज की प्रक्रिया समाप्त हुई जिसमें मस्टेक्टॉमी भी शामिल है. इस दौरान मैं इसे गुप्त रखने में कामयाब रही और अपना काम करती रही.' एंजलिना की सर्जरी सफल हुई है और डॉक्टरों का कहना है कि अब उनमें स्तन कैंसर का खतरा पांच फीसदी से भी कम है.

जानेमाने अभिनेता ब्रेड पिट की साथी और छह बच्चों की मां एंजेलिना के मुताबिक उन्होंने अपने बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सर्जरी कराई है. उन्होंने बताया कि जिस पिंक लोटस ब्रेस्ट सेंटर में उनकी सर्जरी हुई, वहां ब्रेड पिट हर पल साथ रहे.

कैंसर से जुड़ी अन्‍य ख़बरें:
कैंसर विशेष: टेक्नोलॉजी की नई राहें
कैंसर से डरें नहीं, उससे लड़ें और जीतें जंग
वैज्ञानिकों का दावा, कैंसर के लिए जिम्मेदार जीन मिला

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें