scorecardresearch
 
हॉलीवुड

रिहाना के लॉन्जरी फैशन शो में इस्लामी टेक्स्ट का इस्तेमाल, मांगनी पड़ी माफी

रिआना
  • 1/7

2 सितम्बर को हॉलीवुड की आइकॉनिक सिंगर रिआना ने अपने वर्चुअल रनवे शो Savage X Fenty में लॉन्जरी कलेक्शन को दिखाया गया था. जहां कई फैन्स इस म्यूजिकल परफॉरमेंस और बढ़िया कोरियोग्राफी के कायल हो गए तो वहीं कई ने रिहाना के शो पर नाराजगी जताई.

 

 

रिआना
  • 2/7

असल में इस शो के लिए म्यूजिकल प्रोड्यूसर Coucou Chloe ने अपने गाने Doom को इस्तेमाल किया था. इस गाने में इस्लाम की हदीस हैं. हदीस वो बातें हैं, जो पैगम्बर ने कही थे. कुरान के अलावा हदीस भी इस्लामी संस्कृति के रीति-रिवाजों और नियमों को बताती हैं, जिन्हें लोग फॉलो करते हैं. हदीस को एक लॉन्जरी फैशन शो में इस्तेमाल होता देख सोशल मीडिया पर यूजर्स ने नाराजगी जताई थी. अब इसपर रिहाना ने माफी मांगी है.

रिआना
  • 3/7

अपने ब्रांड फेंटी के ऑफिसियल सोशल मीडिया हैंडल के जरिए माफी मांगते हुए रिआना ने कहा, 'मैं मुस्लिम समुदाय का शुक्रिया कहना चाहती हूं जिन्होंने Savage X Fenty शो में हुई हमारी गलती पर नजर डाली. हमसे ये गलती अनजाने में हुई है. मैं सभी से माफी मांगना चाहूंगी. हम समझते हैं कि हमने इस बात से अपने कई मुस्मिल भाई और बहनों का दिल दुखाया है. मैं इस बात से बेहद निराश हूं.' 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by SAVAGE X FENTY BY RIHANNA (@savagexfenty) on

रिआना
  • 4/7

उन्होंने आगे लिखा, 'मैं किसी भी धर्म या भगवान को लेकर कभी कोई निरादर वाला काम नहीं करती हूं और इसलिए हमारे प्रोजेक्ट में इस गाने का इस्तेमाल एक बड़ी लापरवाही थी. हम पूरी कोशिश करेंगे कि आगे आने वाले समय में ऐसी गलती हम ना करें.'
 

रिआना
  • 5/7

बता दें कि रिआना से पहले म्यूजिक प्रोड्यूसर Coucou Chloe ने भी सामने आकर सोशल मीडिया पर सभी से माफी मांगी थी. उन्होंने बताया कि Doom गाने को उन्होंने इंटरनेट पर फंक ट्रैक्स ढूंढकर निकाला था. उस समय उन्हें नहीं पता थी कि जो सैंपल उन्हें मिले हैं वो हदीस का हिस्सा हैं. 
 

Photo: Getty Images

रिआना
  • 6/7

साथ ही Coucou Chloe ने इस बात की पूरी जिम्मेदारी ली कि उन्होंने म्यूजिक को लेकर पूरी तरह से रिसर्च नहीं की थी. Chloe ने उन लोगों का भी शुक्रिया अदा किया जिन्होंने हदीस के बारे में उन्हें समझाया. इसके साथ ही Chloe ने बताया कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से वे गाने को हटवा रही हैं. 
 

Photo: Getty Images

रिआना
  • 7/7

मालूम हो कि इस शो और Doom गाने को लेकर कई यूजर्स ने रिआना और फेंटी के ब्रांड को खरी-खरी सुनाई थी. लोगों को हदीस का ऐसा इस्तेमाल देखकर काफी बुरा लगा था और इसके लिए यूजर्स ने खुलकर अपनी बात भी रखी थी. रिआना, हॉलीवुड की म्यूजिक इंडस्ट्री का बड़ा नाम हैं. वर्क, लव द वे यू लाय, डायमंड्स, अम्ब्रेला आदि उनके कुछ हिट गानों में से हैं. 

Photo: Getty Images