scorecardresearch
 

Exclusive: कभी जूम कॉल पर की एक्सरसाइज, तो कभी बदले टेक्निक्स...ऐसे अचीव हुआ पठान का लुक

पठान रिलीज को तैयार है. फिल्म को लेकर शाहरुख खान के फैंस और पूरे बॉलीवुड में बज है. जिस तरह से फिल्म के टिकट की एडवांस ओपनिंग ने सरप्राइज किया है, उम्मीद यही लगाई जा रही है कि इस साल पठान की शुरूआत बॉलीवुड के लिए राहत साबित हो सकती है. फिल्म में शाहरुख चार साल के लंबे अंतराल के बाद वापस आ रहे हैं.

X
शाहरुख खान
शाहरुख खान

पठान में नजर आ रहे शाहरुख की इस अमेजिंग बॉडी के पीछे उनके ट्रेनर प्रशांत सावंत का हाथ है. पिछले 23 साल से प्रशांत शाहरुख को ट्रेनिंग देते आ रहे हैं. वे हमसे खास बातचीत के दौरान उनकी बॉडी, वर्कआउट रूटीन, डायट को लेकर कई राज खोलते हैं.

किंग खान की बॉडी टाइप पर बात करते हुए प्रशांत बताते हैं- शाहरुख के अंदर एक स्पोर्ट्समैनशिप की क्वालिटी जंचती है. वो हर टास्क को एक स्पोर्टिंग तरीके से लेते हैं. उनके साथ काम करना बहुत ईजी रहा है. उन्होंने मुझे यह आजादी दी है कि मैं जो कुछ भी उनसे करवाना चाहूं, बिना किसी झिझक के मैं करवा सकता हूं. वो अच्छे स्टूडेंट्स की तरह सारे इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हैं. 

बॉडी अच्छी होगी, तब ही शर्ट उतरेगी 
प्रशांत बताते हैं, मैं पिछले 22 साल से शाहरुख सर के साथ हूं. हमारी पहली मुलाकात अशोका के दौरान हुई थी. वहां मैंने उनको अशोका के लिए तैयार किया था. इसके बाद ओम शांति ओम में सिक्स पैक ट्रेंड भी शाहरुख की वजह से आया था. शाहरुख सर हमेशा से एक शर्मीले किस्म के एक्टर रहे हैं. उन्हें अपनी बॉडी शो-ऑफ करना ज्यादा पसंद नहीं है. जब फराह ने उन्हें फिल्म के दौरान शर्ट उतारने की बात बताई थी, तो वो मुझसे आकर बोले कि समझ नहीं आता कि ये कैसे होगा. उन्होंने यही शर्त रखी थी कि अगर बॉडी बनेगी, तो ही शर्ट उतरेगी. तब से ये जोक हमारे बीच चलता रहा है कि बॉडी अच्छी रखेंगे, तब ही जाकर वो अपनी शर्टलेस शॉट देंगे. तब से आप देखें, शाह सर ने जिस भी फिल्म में शर्टलेस काम किया है, उनकी बॉडी कितनी खूबसूरत लगती है. इतने सालों में उन्हें कई इंजरी हुई, कभी नेक, कभी सोल्डर, तो कभी चिन की सर्जरी हुई है. हमने इतने सालों में इवॉल्व किया है. आज भी उनका डेडिकेशन मुझे शॉक कर देता है. हफ्ते में चार दिन, तो कभी तीन दिन हम ऐसे ही वर्कआउट प्लान करते हैं. इस बीच जब कोई फिल्म आती है, तो फिर हमारे वर्कआउट की इंटेंसिटी बढ़ जाती है. 

18 महीने में पाई है यह बॉडी 
प्रशांत ने बताया शाहरुख ने इस फिल्म के लिए अपने बॉडी पर लगभग दो सालों तक काम किया है. वर्कआउट में हमेशा तैयार रहे किंग खान का इस फिल्म के लिए डेडिकेशन एक अलग लेवल का था. शाहरुख ने पठान की शूटिंग शुरू होने तक लगातार 18 महीने बिना छुट्टी लिए यानी रोजाना वर्कआउट किया है. वो रोजाना लगभग 1 से 1.5 घंटा जिम में गुजारते थे. इस दौरान न ही शाहरुख गाना सुनते और न ही फोन का इस्तेमाल किया करते थे. वो अपनी बॉडी के हर पार्ट्स पर पूरी फोकस के साथ काम किया करते थे. हमने उनके इस लुक को अचीव करने से पहले बहुत ब्रेन स्ट्रॉमिंग भी की थी. हम केवल बॉडी पर फोकस नहीं कर रहे थे. हमें बॉडी के साथ-साथ उनके लुक को भी मेंटेन करना था. अच्छी बात है कि शाहरुख सर की बॉडी परफेक्ट है, वो न ही ज्यादा चौड़ी है और न ही पतली, एक आइडियल बॉडी है. ऐसे में पठान का लुक हमें इस तरह से चुनना था कि वो हर तरह से परफेक्ट लगे. इसमें शाहरुख सर का इनवॉल्वमेंट काफी ज्यादा था. वो चार साल बाद वापसी कर रहे थे. इसमें तो उनकी मेहनत ज्यादा रही है. शाहरुख मेहनत करने से कभी पीछे नहीं हटते हैं. हमने इस दौरान एक्सरसाइज की कुछ नई टेक्निक्स अपनाई, कुछ इंटेंस किया लेकिन उन्होंने कभी ऊफ्फ तक नहीं होने दिया. इनफैक्ट कहते थे कि अरे, जब दर्द ही नहीं सहा, तो हीरो काहे का.. उनके इसी अप्रोच ने उन्हें पठान की बॉडी दी है. अगर कोई कहे कि दो महीने में पठान की बॉडी बना ली है, तो ये इंपॉसिबल बात होगी. 

कोविड में वीडियो कॉल्स के जरिए करते थे एक्सरसाइज 
प्रशांत आगे कहते हैं, इस बीच कोविड भी आ गया था. ऐसे में सात महीने हम फिजिकली कॉन्टैक्ट में नहीं थे. तो उस दौरान वीडियो कॉल्स और फोन पर ही वेट ट्रेनिंग की बात होती थी. वो मुझे रोजाना वर्कआउट कर अपना वीडियो या तस्वीर भेजा करते थे. हम जूम कॉल पर भी एक्सरसाइज डिसकस करते थे. लॉकडाउन जब खत्म हुआ, तो उनकी कंसीसटेंसी मेरे लिए काफी मददगार साबित हुई. मुझे उन्हें कुछ शुरूआत से बताने की जरूरत ही नहीं पड़ी. एक्सरसाइज के दौरान उन्हें चैलेंज लेना बहुत पसंद है. वो खुद को चैलेंज दिया करते हैं. 

प्रोटीन और सप्लीमेंट्स बढ़ाने पड़े थे
डायट प्लान पर बात करते हुए प्रशांत बताते हैं, शाहरुख बहुत फूडी नहीं हैं. इसलिए उनके साथ ज्यादा दिक्कत नहीं होती थी. हां लेकिन पठान के वक्त उन्होंने अपने डायट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा ली थी. सलाद, अंडे और चिकन ज्यादा खाने लगे थे. ब्लैक कॉफी से उनकी शुरुआत होती है. हां, उन्होंने शुगर काफी समय से छोड़ दिया है. वो नेचुरल सुगर बेस्ड चीजों को ज्यादा प्रीफर करते हैं. इसके साथ सप्लीमेंट्स भी बढ़ाए थे. एक अच्छी बॉडी के लिए ट्रेनिंग के साथ-साथ न्यूट्रिशन भी भरपूर होनी चाहिए. ऐसे में सप्लीमेंट्स न मिले, तो बॉडी लैक कर जाती है. इन सप्लीमेंट्स में मल्टीविटामिन्स, मिनरल्स ज्यादा होते थे. इस डायट ने उनके मसल्स को ग्रो करने में बहुत मदद की है. 57 साल की उम्र में भी वर्कआउट को लेकर डेडिकेशन पर प्रशांत कहते हैं, शाहरुख सर दो दशक से वर्कआउट कर रहे हैं. ऐसे में मसल्स मेमोरी बन चुकी है, उनकी स्ट्रेंथ डेवलप हो चुकी है. उनके लिए एक्सरसाइज मुश्किल नहीं रही है. हां लुक लाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लेकिन आप उन्हें देखें, 57 साल में भी वो 40 के आसपास के दिख रहे हैं. वो जितने ओल्ड होते जा रहे हैं, उतने ही स्ट्रॉन्ग बनते जा रहे हैं. इतने सालों में मुझे कभी उनकी एनर्जी ड्रेन नहीं लगी है. बीस साल पहले भी वो उसी एनर्जी के साथ वर्कआउट करते थे और आज भी वही आलम है. एक्सरसाइज करते वक्त वो खो से जाते हैं. मुझे शाहरुख कभी हाई मेंटेंस वाले एक्टर नहीं बल्कि ईजी गो इंसान लगते हैं. 

ऐसा कहा जाता है कि सिक्स पैक को मेंटेन करने के लिए शूटिंग के वक्त कई बार स्टार्स पानी पीना छोड़ देते हैं. क्या शाहरुख ने भी पानी कम किया था. इसके जवाब में प्रशांत कहते हैं, ऐसा तब होता है, जब आपकी बॉडी ने तुरंत एक्सरसाइज कर वो अचीव किया है. लेकिन शाहरुख सर के साथ ऐसा नहीं है. उन्होंने एक लंबे समय की मेहनत पर ये बॉडी बनाई है. तो उन्हें इस तरह पानी छोड़ या जूस में रहने वाले हैक्स अपनाने की जरूरत नहीं पड़ती है. हमने मेहनत की है इसलिए लास्ट दिनों में ये सब करने की जरूरत ही नहीं पड़ी थी. हमने प्रॉपर खाने, न्यूट्रिशन के साथ शूटिंग पूरी की है. पहले दिन से लेकर आखिरी दिन तक वही डायट था. 

शाहरुख को सिक्स पैक्स से है प्यार 
प्रशांत इस राज का भी खुलासा करते हैं कि शाहरुख खान को सिक्स पैक से बहुत प्यार है. इनफैक्ट अपने बच्चों को भी बताते हैं कि हमेशा ऐब्स वाली बॉडी कितनी जरूरी होती है. जब उन्होंने पहली बार सिक्स पैक बॉडी अचीव की थी, तो उस वक्त के बाद से उनमें वो कन्सिस्टेंसी बरकरार है. हालांकि जब भी आप उनकी तारीफ करें, उन्हें कॉम्पीलिमेंट लेने की आदत नहीं है, वो बहुत शर्मा जाते हैं. 

पठान की बॉडी अचीव कर हम रोजाना उसे सेलिब्रेट ही कर रहे थे. शूटिंग के दौरान जैसी उनकी बॉडी दिख रही थी, या जिम में भी वो बॉडी दिखाते थे, तो एक सेंस ऑफ अचीवमेंट वाली फीलिंग आती थी. मैं कई बार इमोशनल भी हो जाता था. बहुत खुशी होती है कि शाहरुख सर ने मुझ पर वो विश्वास रखा है. चार साल बाद वो आ रहे हैं, पर्दे पर उन्हें देखना मेरे लिए काफी पर्सनल एक्सीपिरियंस है. वो एक परिवार की तरह हैं, मैं चाहता हूं कि फिल्म में न केवल बॉडी बल्कि उनके काम की चर्चा हो. मैं पठान की सफलता की कामना तहे दिल से करता हूं. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें