scorecardresearch
 

Shah Rukh Khan ने जिस बंगले के सामने मांगी थी 'सबसे बड़ा' बनने की दुआ, आज हैं उस ही के मालिक

शाहरुख खान की फिल्म 'येस बॉस' को रिलीज हुए 25 साल पूरे हो गए हैं. इसके गाने 'चांद तारे तोड़ लाऊं' में सड़क से लेकर ट्रक पर डांस करते शाहरुख तो आपको याद ही होंगे, मगर क्या आपको पता है कि इस गाने का शाहरुख के घर 'मन्नत' से बहुत तगड़ा कनेक्शन है?

X
शाहरुख खान
शाहरुख खान

शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) बॉलीवुड के बादशाह कहे जाते हैं. लोगों के दिलों पर शाहरुख की इस बादशाहत का सबूत सिर्फ उनकी कमाई के आंकड़े ही नहीं, बल्कि उनका घर 'मन्नत' भी है. 90s में जब शाहरुख का करियर शुरू हुआ तब कोई भी नहीं सोचता था कि एक दिन वो इतने बड़े सुपरस्टार बन जाएंगे कि उनके घर के नीचे, उनकी सिर्फ एक झलक देखने के लिए हजारों की भीड़, हफ्ते दर हफ्ते जुटती रहेगी.

'येस बॉस' के 25 साल 

फैंस के दिलों पर शाहरुख की इस बादशाहत को कायम करने में 90s में आई उनकी फिल्मों का बहुत बड़ा रोल है. और इन्हीं फिल्मों में से एक है 1997 की सबसे बड़ी कमाऊ फिल्मों में शामिल 'येस बॉस' (Yes Boss). 18 जुलाई 1997 को रिलीज हुई इस फिल्म को 25 साल पूरे हो गए हैं.

साथ ही उस गाने के भी 25 साल पूरे हो गए हैं जिससे आज सुनो तो लगता है कि वो सिर्फ 'येस बॉस' के हीरो शाहरुख नहीं, बल्कि असल जिंदगी के शाहरुख की दुआ थी. वो दुआ, जिसका एक-एक शब्द लगता है सच हो गया हो. लेकिन गाने और शाहरुख की जिन्दगी में बस यही एक कनेक्शन नहीं है. 

'चांद तारे' गाना और शाहरुख का घर

शाहरुख की फिल्मों की ही तरह, उनका घर 'मन्नत' (Mannat) भी एक आइकॉनिक चीज है. वो सिर्फ एक बंगला या घर नहीं है, बल्कि दिल्ली से बिना किसी पहचान के चलकर, मुम्बई की फिल्म इंडस्ट्री का बादशाह बन चुके एक लड़के की कामयाबी का सिम्बल है. वो सिम्बल जिसे पहली बार मुंबई गए लोग बाहर खड़े होकर जरुर निहारते हैं.

वो सिम्बल जिसे बेचने को लेकर मजाक करने वाले एक फैन को शाहरुख ने ट्विटर पर कहा था, "भाई मन्नत बिकती नहीं, सर झुका कर मांगी जाती है." क्या आपको पता है कि येस बॉस में 'चांद तारे तोड़ लाऊं' गाते हुए जब शाहरुख कामयाबी की दुआ मांग रहे थे, तब कैमरे के फ्रेम में उन्हीं के पीछे ये 'मन्नत' भी था?

अब आप जब भी यूट्यूब पर ये गाना चलाएं तो गौर से देखिएगा, लगभग 2 मिनट बीतने के बाद शाहरुख एक लाल रंग की कार पर डांस कर रहे हैं. उनके पीछे जो बड़ा सा बंगला दिख रहा है, ये वही घर है जिसे शाहरुख ने साल 2001 में, लगभग 13 करोड़ में खरीदा था. यानी 'येस बॉस' रिलीज होने के 4 साल बाद.

शाहरुख खान और मन्नत

सोचकर देखिए, फिल्म में शाहरुख बड़े से बंगले के सामने गा रहे हैं 'शान से रहूं सदा, मुझपे लोग हों फिदा'. और 4 साल बाद उसी बंगले में अपने पूरे लाव-लश्कर के साथ एंट्री ले रहे हैं. है न थ्रिल! रिपोर्ट्स बताती हैं कि आज इस बंगले की कीमत लगभग 200 करोड़ है. लेकिन शाहरुख के लिए उनकी कामयाबी का ये लैंडमार्क बेशकीमती है.

वो कह चुके हैं, "किसी दिन अगर कभी मैं कंगाल भी हो गया, तो सबकुछ बेच दूंगा मगर मन्नत नहीं." आने वाले साल में शाहरुख एक बार फिर से बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ा बनने के लिए भी तैयार हैं. 2023 में उनकी तीन फिल्में रिलीज होंगी.

एटली की फिल्म 'जवान' और सिद्धार्थ आनंद की 'पठान' के साथ-साथ वो राजकुमार हिरानी की 'डंकी' में भी नजर आएंगे. इन फिल्मों के प्लॉट को लेकर जो जानकारी आ रही है उसके हिसाब से दिसंबर 2018 के बाद शाहरुख की वापसी धमाकेदार होने वाली है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें