scorecardresearch
 

बॉक्स ऑफिस रेस में रणवीर सिंह से पिछड़ रहे रणबीर कपूर, 'ब्रह्मास्त्र' पलट सकती है सारा खेल

रणवीर सिंह और रणबीर कपूर ऐसे दो बॉलीवुड स्टार्स हैं जिनसे इंडस्ट्री को अगला सुपरस्टार बनने की उम्मीद है. जहां दोनों को ही अपनी अपनी जगह बेहतरीन एक्टर माना जाता है, वहीं रणवीर के बॉक्स ऑफिस आंकड़े, रणबीर से ज्यादा मजबूत हैं. ऐसे में अगर 'ब्रह्मास्त्र' बड़ी हिट हुई, तो ये रेस बहुत मजेदार हो जाएगी.

X
रणबीर कपूर और रणवीर सिंह
रणबीर कपूर और रणवीर सिंह

सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान लगभग 30 साल से बॉलीवुड के 'बिग थ्री' बने रहे. साल दर साल इन तीनों की फिल्में बॉक्स ऑफिस को लगातार बिजी रखती आई हैं. फिल्म इंडस्ट्री में इस बात को लेकर काफी गणित लगाया जाता रहा है कि तीनों खान्स के बाद सुपरस्टार्स कौन हैं?

90s से सलमान, शाहरुख, आमिर की तिकड़ी को अक्षय कुमार और अजय देवगन भी चैलेंज करते आ रहे हैं. अगले सुपरस्टार की रेस में एक समय बहुत जोर से ऋतिक रोशन का नाम बहुत तेजी से आगे आया. लेकिन ऋतिक ने बीच-बीच में 'काइट्स' 'गुजारिश' और 'मोहेंजो दारो' जैसी फ्लॉप भी दीं, जिससे उनकी बॉक्स ऑफिस पावर पर सवाल उठे. हालांकि, एक ही साल में 'सुपर 30' और 'वॉर' जैसी बड़ी हिट दे चुके ऋतिक अब काफी मजबूत स्थिति में हैं. बॉलीवुड की अगली जेनरेशन में जब भी 'सुपरस्टार' टाइटल की बात होती है तो सबसे पहले दो नाम लिए जाते हैं- रणवीर सिंह और रणबीर कपूर.

मिलते-जुलते नामों वाले इन दोनों एक्टर्स की बॉक्स ऑफिस रेस जितनी दिलचस्प है उतनी ही जोरदार भी. रणबीर कपूर ने 2007 में 'सांवरिया' से बॉलीवुड में कदम रखा. भंसाली जैसे बड़े डायरेक्टर ने उन्हें अपनी फिल्म से ब्रेक दिया. रणबीर का डेब्यू तो फ्लॉप हो गया लेकिन उनके काम को लोगों ने पसंद किया. 

तीन साल बाद बॉलीवुड में एक ऐसे एक्टर ने कदम रखा जिसका नाम रणबीर कपूर से बहुत मिलता था, यानी रणवीर सिंह. उनकी पहली फिल्म 'बैंड बाजा बारात' ने बॉक्स ऑफिस पर ठीकठाक कलेक्शन किया. कुछ लोग इसे हिट भी मानते हैं, मगर आंकड़ों के हिसाब से इसका कलेक्शन एवरेज था. हालांकि, फिल्म और रणवीर सिंह दोनों की खूब तारीफ हुई, इसमें कोई शक नहीं है. 

पहली बार 100 करोड़ 
एक्टर्स भले ये कहते रहें कि वो एक्टिंग पर ध्यान देते हैं नंबर्स पर नहीं, लेकिन बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ये जरूर तय करता है कि कोई एक्टर कितना लंबा चलेगा. और बॉक्स ऑफिस पावर का पहला बड़ा पैमाना है 100 करोड़ क्लब. रणबीर कपूर को पहली बार 100 करोड़ वाली कामयाबी हाथ लगी 2012 में, फिल्म 'बर्फी' से. अनुराग बासु के साथ रणबीर की इस फिल्म ने लगभग 112 करोड़ रुपये की कमाई की. 

इसके एक साल बाद यानी 2013 में रणवीर सिंह ने भी अपनी पहली 100 करोड़ वाली फिल्म दी. संजय लीला भंसाली के साथ उनकी फिल्म 'गोलियों के रासलीला- राम लीला' ने बॉक्स ऑफिस पर 116 करोड़ रुपये से थोड़ा ज्यादा कलेक्शन किया. यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि जहां रणबीर को डेब्यू के बाद 100 करोड़ पार करने में 5 साल लगे, वहीं रणवीर को ये कामयाबी तीन साल में मिल गई. 

बॉक्स ऑफिस के बड़े आंकड़े 
2013 में पहली बार 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने को मिलाकर, रणवीर सिंह अभी तक 6 बार ये बड़ा बॉक्स ऑफिस लैंडमार्क पार कर चुके हैं. इसमें से 'सिम्बा' ने 200 करोड़ का आंकड़ा भी पार किया और 'पद्मावत' ने तो 300 करोड़ रुपये से ज्यादा कमा डाले. 
रणबीर कपूर की बात करें तो उनकी 4 फिल्मों ने 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया है. और इनमें से सिर्फ संजू ही है जिसने 200 करोड़ और 300 करोड़ से ज्यादा कमाई की. 

पिछले 10 साल में बॉक्स ऑफिस प्रेजेंस 
2013 में रणबीर कपूर पहली बार बॉक्स ऑफिस पर टॉप 3 स्टार्स में शामिल हुए. उनकी फिल्मों का कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, आमिर खान के बाद दूसरे नंबर पर रहा. रणवीर सिंह पहली बार टॉप 3 में शामिल हुए 2015 में. 

रणबीर कपूर को टॉप 3 में दोबारा जगह पाने में 5 साल लगे और 2018 में जब वो बॉक्स ऑफिस पर तीसरे टॉप स्टार बने, तो उस साल 'पद्मावत' और 'सिम्बा' जैसी दो तूफानी हिट्स देने वाले रणवीर सिंह नंबर 1 थे. 2018 में 'संजू' के बाद से रणबीर सीधा 2022 में फिल्म लेकर आए. वहीं 2019 में रणवीर सिंह 'गली बॉय' के जरिए एक बार फिर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुके थे. कोविड के बाद 2021 में रणवीर की रिलीज '83' फ्लॉप तो हुई, लेकिन वो भी 100 करोड़ रुपये से ज्यादा कमा गई थी. 

2022 की कहानी 
इस साल जहां रणवीर सिंह की 'जयेशभाई जोरदार' बुरी तरह फ्लॉप रही, वहीं रणबीर कपूर भी 'शमशेरा' जैसी बड़ी फ्लॉप दे चुके हैं. साल के बचे हुए महीनों में जहां रणबीर की 'ब्रह्मास्त्र' रिलीज के लिए तैयार है, वहीं रणवीर भी क्रिसमस पर रोहित शेट्टी के साथ 'सर्कस' लेकर आ रहे हैं. 

रणबीर का बॉक्स ऑफिस ब्रह्मास्त्र
रणबीर कपूर की अगली फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' ठीक एक हफ्ते बाद रिलीज के लिए तैयार है. रणबीर के साथ लीड में आलिया भट्ट हैं और साथ में अमिताभ बच्चन, नागार्जुन, मौनी रॉय काम कर रहे हैं. मौनी रॉय एक इंटरव्यू देते हुए शाहरुख खान का कैमियो कन्फर्म कर चुकी हैं और दीपिका पादुकोण के भी स्पेशल अपीयरेंस की रिपोर्ट्स हैं.

माइथोलॉजी को फिक्शन से मिलाकर पेश करने वाली 'ब्रह्मास्त्र' हिंदी के अलावा तेलुगू, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में भी रिलीज होगी. दुनिया की टॉप प्रोडक्शन कंपनीज में गिनी जाने वाली डिज्नी, 'ब्रह्मास्त्र' के साथ है और रिपोर्ट्स के हिसाब से रणबीर की फिल्म को ऐसी बड़ी ग्लोबल रिलीज मिलने वाली है, जो किसी इंडियन फिल्म को नहीं मिली. 

हर तरह से एक बात तो तय है कि 'ब्रह्मास्त्र' एक बहुत बड़ी फिल्म है. अगर फिल्म ने जनता को भरपूर इम्प्रेस कर दिया, तो इसके लिए 400-500 करोड़ तक कमा डालना कोई बड़ी बात नहीं होगी. 'ब्रह्मास्त्र' की कामयाबी से रणबीर कपूर एक ही बार में रणवीर सिंह के बॉक्स ऑफिस आंकड़ों को पीछे छोड़ सकते हैं. और वो भी बड़े अंतर से. 

'ब्रह्मास्त्र' नहीं चली तो?

लेकिन अगर 'ब्रह्मास्त्र' उम्मीद के मुताबिक बिजनेस नहीं कर पाई, तो रणबीर पीछे तो होंगे ही, साथ ही 'सर्कस' से रणवीर सिंह के बॉक्स ऑफिस आंकड़े उनसे बहुत बेहतर हो सकते हैं. 'सर्कस' रोहित शेट्टी की कॉमेडी फिल्म है. वही रोहित शेट्टी जिन्होंने 'गोलमाल' फ्रैंचाइजी, 'बोल बच्चन' और 'ऑल द बेस्ट' जैसी बॉक्स ऑफिस तोड़ कॉमेडी फिल्में दी हैं.

वही रोहित शेट्टी जिन्होंने रणवीर के साथ 'सिम्बा' जैसी रिकॉर्डतोड़ हिट दी है और उन्हें करियर के सबसे मसालेदार अवतार में पेश किया. 'सर्कस' का कोई प्रोमो या वीडियो सामने नहीं आया है, मगर रोहित और रणवीर का नाम साथ में देखकर ही जनता में माहौल बना हुआ है. 

रणबीर कपूर 'ब्रह्मास्त्र' के प्रोमोशन में अकेले ही खूब डटे हुए हैं क्योंकि आलिया प्रेग्नेंसी के कारण पूरे कैम्पेन में उतनी ज्यादा इनवॉल्व नहीं दिख रही हैं. अमिताभ बच्चन और नागार्जुन भी बहुत लिमिटेड प्रोमोशन कर रहे हैं और बस सोशल मीडिया पर ट्वीट वगैरह कर दिया करते हैं. कामयाब एक्स्परिमेंट के मामले में रणबीर का रिकॉर्ड, रणवीर से तो फीका है ही.

ऊपर से 'शमशेरा' के बाद लोग उन्हें लेकर और डाउट में हैं. और इन सब चैलेंज से जूझने के बाद रणबीर को अपने और 'ब्रह्मास्त्र' के खिलाफ सोशल मीडिया पर चल रहे 'बॉयकॉट' कैम्पेन के खिलाफ भी जूझना है. यानी कुल मिलाकर रणबीर एकदम अग्निपथ पर चल रहे हैं. 

ऐसे में 'ब्रह्मास्त्र' उनके लिए एक बहुत बड़ी उम्मीद की तरह है. अयान मुखर्जी की फिल्म का कामयाब होना रणबीर कपूर को रणवीर सिंह से आगे तो ले ही जाएगा, मगर बॉक्स ऑफिस और जनता के दिलों में उनकी जगह पक्की कर देगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें