scorecardresearch
 

7 दिन में रणबीर कपूर की शमशेरा नहीं कमा पाई कार्तिक की भूल भुलैया 2 का आधा

रणबीर कपूर की 'शमशेरा' 22 जुलाई को रिलीज हुई और इसे उम्मीद से कहीं कमजोर ओपनिंग मिली. रिलीज के दिन ही 11 करोड़ से भी कम का बिजनेस करने वाली 'शमशेरा' का हाल क्या होने वाला है, इसका अंदाजा सभी को हो चुका था. फिल्म किसी तरह एक हफ्ते तक तो थिएटर्स में टिकने में कामयाब रही, मगर अब जो हाल है उसे रणबीर याद नहीं रखना चाहेंगे.

X
शमशेरा
शमशेरा

पिछले शुक्रवार थिएटर्स में रिलीज हुई 'शमशेरा' (Shamshera) को बॉक्स ऑफिस पर एक हफ्ता पूरा हो चुका है. फिल्म से रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की जोरदार वापसी की उम्मीद लगाने वालों को निराशा हाथ लगी. 'शमशेरा' में रणबीर के साथ वाणी कपूर और संजय दत्त भी थे.

मेकर्स ने दिल खोलकर बजट भी खर्च किया था, जिसका असर शानदार विजुअल्स पर नजर भी आ रहा था. और एक्टर्स ने रिलीज से पहले फिल्म के प्रोमोशन में भी बहुत मेहनत की. अब एक हफ्ते बाद 'शमशेरा' का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन जिस हाल पर है वो बताता है कि ये फिल्म बहुत बड़ी फेलियर साबित हुई है. 'शमशेरा' का फेलियर कितना बड़ा है, इसे समझने के लिए पेश हैं कुछ आंकड़े:

एक हफ्ते में भूल भुलैया 2 का आधा भी कलेक्शन नहीं 

बॉलीवुड के लिए इस साल सबसे बड़े स्टार कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) साबित हुए. उनकी 'भूल भुलैया 2' (Bhool Bhulaiya 2) ने बॉक्स ऑफिस पर एक हफ्ते में 92.05 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. जबकि रिपोर्ट्स के हिसाब से रणबीर की 'शमशेरा' ने एक हफ्ते में 40.50 करोड़ रुपये का ही कलेक्शन किया है. ये आंकड़ा 'भूल भुलैया 2' के फर्स्ट वीक कलेक्शन के आधे से भी बहुत पीछे है. 

भूल भुलैया 2

टॉप 5 में भी नहीं 'शमशेरा' 

2022 में बॉलीवुड फिल्मों की हफ्ते भर की कमाई देखें तो रणबीर की फिल्म टॉप 5 में भी नहीं आती. बॉक्स ऑफिस पर तूफानी कमाई करने वाली 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) ने एक हफ्ते में लगभग 97 करोड़ रुपये कमाए थे. इसके बाद 'भूल भुलैया 2' (92.05 करोड़), 'गंगूबाई काठियावाड़ी' (68.93 करोड़), 'सम्राट पृथ्वीराज' (55 करोड़) और 'जुगजुग जियो' (53.66 करोड़) का नंबर आता है. 
रणबीर की 'शमशेरा' इस लिस्ट में अक्षय की बड़ी फ्लॉप 'बच्चन पांडे' (लगभग 48 करोड़) के भी बाद, सातवें नंबर पर है. 

द कश्मीर फाइल्स

बजट से बहुत कम कलेक्शन

रिपोर्ट्स बताती हैं कि 'शमशेरा' का बजट 150 करोड़ रुपये के करीब है. एक हफ्ते में सिर्फ 41 करोड़ के आसपास संघर्ष कर रही रणबीर कपूर की फिल्म कितनी बड़ी मुश्किल में है ये इसी से समझा जा सकता है. 

नई फिल्मों से बढ़ेगी दिक्कत

जॉन अब्राहम, अर्जुन कपूर, दिशा पाटनी और तारा सुतारिया की फिल्म 'एक विलेन रिटर्न्स' भी शुक्रवार को थिएटर्स में रिलीज हो चुकी है. इससे पहले किच्चा सुदीप की पैन इंडिया रिलीज 'विक्रांत रोना' भी गुरूवार को थिएटर्स में आ चुकी है.

विक्रांत रोना

सुदीप की फिल्म का कलेक्शन बता रहा है कि जनता इसमें इंटरेस्ट ले रही है. 'एक विलेन रिटर्न्स' को रिव्यू बहुत अच्छे नहीं मिल रहे, लेकिन इसके बावजूद नई फिल्म होने की वजह से इसे 'शमशेरा' से ऊपर प्रेफर किया जाएगा. 

एक हफ्ते बाद 'शमशेरा' का जो गणित समझ आ रहा है उसके हिसाब से फिल्म 50 करोड़ पार करते करते बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ती नजर आ रही है. ऐसे में रणबीर कपूर को बॉक्स ऑफिस पर अपनी धाक जमाने के लिए पूरी उम्मीद सिर्फ और सिर्फ 'ब्रह्मास्त्र' से होगी. 9 सितम्बर को रिलीज हो रही 'ब्रह्मास्त्र' में रणबीर के साथ आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, नागार्जुन और मौनी रॉय हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें