scorecardresearch
 

Shah Rukh Khan नहीं, अनिल कपूर बनने वाले थे 'बाजीगर', इस वजह से रिजेक्ट की थी फिल्म

बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के करियर में 'बाजीगर' एक बहुत आइकॉनिक फिल्म थी. इतनी कि आज भी उनके बारे में बात करते हुए लोग उन्हें बाजीगर कहते हैं. लेकिन डायरेक्टर अब्बास मस्तान ने अब बताया है कि वो फिल्म में पहले शाहरुख नहीं, अनिल कपूर को लेने वाले थे. फिर कहां अटका मामला, आइए बताते हैं...

X
शाहरुख खान और अनिल कपूर
शाहरुख खान और अनिल कपूर

'बाजीगर' वो फिल्म है जो शाहरुख खान के करियर में एक बहुत बड़ा टर्निंग पॉइंट थी. उन्हें बॉलीवुड का किंग बनाने में इस फिल्म का बहुत बड़ा हाथ रहा और आज भी फिल्म फैन्स में 'बाजीगर' एक कल्ट का दर्जा रखती है. लेकिन क्या आपको पता है कि शाहरुख इस फिल्म के लिए पहली चॉइस नहीं थे?

जी हां, अजय मल्होत्रा या नकली विक्की मल्होत्रा का किरदार शाहरुख नहीं कोई और एक्टर निभाने वाले थे. और वो एक्टर जिन्होंने 'बाजीगर' करने से मना कर दिया था, उनका नाम है अनिल कपूर. 'बाजीगर' बनाने वाली डायरेक्टर जोड़ी अब्बास-मस्तान ने बताया है कि 'झक्कास' कपूर ने फिल्म करने से क्यों इनकार कर दिया था.

'एंटी हीरो' नहीं बनना चाहते थे अनिल कपूर 

पिंकविला से बात करते हुए अब्बास-मस्तान ने बताया कि उन्होंने पहले अनिल कपूर को अप्रोच किया था और उनको 'बाजीगर' की कहानी सुनाई थी. उन्होंने बताया कि अनिल ने फिल्म का नैरेशन सुनने के बाद फिल्म करने से मना कर दिया. उस समय उन्होंने कहा था कि जैसी फिल्में वो कर रहे हैं, उनके बीच 'बाजीगर' जैसी फिल्म फिल्म वो नहीं कर पाएंगे, जिसमें लीड किरदार 'एंटी-हीरो' टाइप का है.

इसके बाद शाहरुख के साथ टीवी सीरीज 'फौजी' में काम कर चुके अमृत पटेल ने अब्बास-मस्तान को शाहरुख का नाम सुझाया था. पटेल ने डायरेक्टर्स से कहा कि शाहरुख बहुत 'पैशनेट' हैं और रोल को अच्छे से करेंगे. जब अब्बास-मस्तान शाहरुख के पास पहुंचे तो उन्होंने कहा कि वो अपनी कहानी नैरेट करें, क्योंकि वो समझना चाहते थे कि डायरेक्टर्स को फिल्म से क्या चाहिए.

खराब नैरेशन के बाद भी स्टोरी समझ गए शाहरुख 

अब्बास-मस्तान ने बताया कि उन्हें अपनी कहानी सुनाने पर कॉन्फिडेंस नहीं था, लेकिन फिर भी उन्होंने कहानी सुनाई, और शाहरुख रोल करने के लिए राजी हो गए. डायरेक्टर जोड़ी ने बताया, 'हमारे बुरे नैरेशन के बाद भी, शाहरुख इतने इंटेलिजेंट थे कि वो समझ गए हमें फिल्म से क्या चाहिए.' 

अब्बास मस्तान ने बताया कि उन्होंने रिलीज वाले दिन थिएटर में जाकर फिल्म देखी और शाहरुख के किरदार को जिस तरह का रिएक्शन मिल रहा था, उसे देखकर हैरान रह गए. डायरेक्टर्स ने कहा, 'हमने ऐसे रिएक्शन की उम्मीद नहीं की थी. रिएक्शन ऐसा था कि 'ये आदमी सुपरस्टार है.' दर्शक पूरी तरह शाहरुख के फेवर में थे.'

शाहरुख खान के साथ 'बाजीगर' में काजोल, शिल्पा शेट्टी और दलीप ताहिल भी थे. अब्बास-मस्तान की ये फिल्म 1993 की सबसे बड़ी हिट्स में शामिल थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें