scorecardresearch
 

'धूम' में जॉन अब्राहम नहीं संजय दत्त होने वाले थे विलेन, अनाउंसमेंट के वक्त ये थी फिल्म की कास्ट

जॉन अब्राहम, अभिषेक बच्चन, उदय चोपड़ा, ईशा देओल और रिमी सेन स्टारर फिल्म 'धूम' इंडियन सिनेमा की सबसे स्टाइलिश फिल्मों में गिनी जाती है. 18 साल बाद भी इस फिल्म का स्वैग ऐसा है कि यंगस्टर्स पूरी फिल्म एकटक देख जाते हैं. मगर जब 2003 में ये फिल्म अनाउंस हुई तो इसकी कास्ट उससे बिल्कुल अलग थी, जो फिल्म में आपने देखी.

X
जॉन अब्राहम और संजय दत्त
जॉन अब्राहम और संजय दत्त

आज जवान हो चुके हर लड़के ने वो दौर जरूर देखा है जब सुपर स्टाइलिश रेसिंग बाइक के साथ, लम्बे बालों में पोज मारते जॉन अब्राहम के पोस्टर बाजार में खूब बिकते थे. जॉन के हेयरस्टाइल और स्पोर्ट्स बाइक का ऐसा क्रेज था कि बाद में भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन बने महेंद्र सिंह धोनी तक ने जॉन की तरह बाल रख लिए थे. 

लेकिन क्या आपको पता है कि पहले जब फिल्म पर काम शुरू हुआ तो जॉन फिल्म में नहीं थे? असल में फिल्म में मेन विलेन के रोल में संजय दत्त को अप्रोच किया गया था. संजय नें किन्हीं कारणों से फिल्म नहीं की. इसके बाद मेकर्स ने फैसला किया कि संजय की तरह अनुभवी स्टार को लेने की बजाय फिल्म में किसी स्टाइलिश यंग एक्टर को विलेन लिया जाए. तब आगे आया जॉन अब्राहम का नाम.

मगर फिल्म में सिर्फ यही के कास्टिंग चॉइस ही नहीं बदलीं. अलग-अलग रिपोर्ट्स की मानें तो 'धूम' अनाउंस होने के बाद जिन एक्टर्स को पहले फिल्म करने के लिए कंसीडर किया गया था, उनमें बॉलीवुड के कई बड़े नाम शामिल थे. और अगर इन रिपोर्ट्स में बताई कास्टिंग चॉइस सच हो जाती तो आज आप 'धूम' को जिस तरह जानते हैं, शायद फिल्म उससे बहुत अलग होती.
आइए आपको बताते हैं कि 'धूम' में ऑरिजिनल कास्ट क्या हो सकती थी:

1. जय दीक्षित 

अर्जुन रामपाल और अभिषेक बच्चन

अभिषेक बच्चन ने 'धूम' में एसीपी जय दीक्षित का किरदार निभाया था, जिसे उसके कड़क मिजाज के लिए जाना जाता था. लेकिन रिपोर्ट्स बताती हैं कि इस रोल में एक टाइम पर अर्जुन रामपाल को कास्ट किए जाने पर विचार चल रहा था

2.अली अकबर फतेह अली खान 

बॉबी देओल और उदय चोपड़ा

उदय चोपड़ा का किरदार अली, फिल्म की कॉमेडी का सोर्स था. उसकी अनोखी बातें और बाइक रेसिंग का ज्ञान फिल्म की जान थीं. मगर इस रोल में बॉबी देओल होने वाले थे. 

3. शीना रॉय

प्रियंका चोपड़ा और ईशा देओल

ईशा देओल के जिस किरदार ने उन्हें स्क्रीन पर एक नए अंदाज में सामने रखा उसके वो 'धूम' की ही देन था. मगर कुछ रिपोर्ट्स ऐसा कहती हैं कि कभी इस किरदार में प्रियंका चोपड़ा को भी लिए जाने पर विचार चल रहा था

4. स्वीटी जय दीक्षित 

लारा दत्ता और रिमी सेन

'धूम' में अभिषेक बच्चन और रिमी सेन की केमिस्ट्री को भला कौन भूल सकता है. एसीपी जय दीक्षित की वाइफ स्वीटी के रोल में लारा दत्ता का नाम भी चर्चा में था. 

अब आप ही बताइए, अगर ये सभी कास्टिंग चॉइस सच हो जातीं, तो क्या आपको 'धूम' वैसी लगती जैसे अब है!

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें