scorecardresearch
 

दिनभर में क्या खाते हैं मिलिंद सोमन, ये है इंडिया के 'आयरन मैन' की डाइट

मिलिंद सोमन के कई दीवाने हैं. फैंस उन्हें उनके गुड लुक्स के लिए तो पसंद करते ही हैं, साथ ही उनके जैसा बनना भी चाहते हैं. भारत के 'आयरन मैन' कहे जाने वाले मिलिंद सोमन कैसे अपनी हेल्थ का ध्यान रखते हैं और फिट रहने के लिए क्या डाइट लेते हैं, ये हम आपको बता रहे हैं.

X
मिलिंद सोमन
मिलिंद सोमन

एक्टर और सुपरमॉडल मिलिंद सोमन को इंडिया का 'आयरन मैन' कहा जाता है. भारत में शायद ही कोई ऐसा सेलिब्रिटी है जो मिलिंद जितना फिट एंड फाइन हो. आज मिलिंद सोमन अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने कदम-कदम पर ये बात साबित करके दिखाई है कि उम्र बस एक नंबर है. मिलिंद की फिटनेस आज भी जबरदस्त है और वो कई जवान लोगों से बेहतर दिखते और फैन फॉलोइंग रखते हैं. अपने शरीर को मेंटेन करने के लिए मिलिंद खास डाइट भी लेते हैं. इसी के बारे में हम आपको आज बता रहे हैं.

मिलिंद सोमन के कई दीवाने हैं. फैंस उन्हें उनके गुड लुक्स के लिए तो पसंद करते ही हैं, साथ ही उनके जैसा बनना भी चाहते हैं. मिलिंद सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और एक्सरसाइज करते हुए अपने वीडियो शेयर करते हैं. अपनी लगाई दौड़ की अपडेट देते हैं. साथ ही अपने पसंदीदा खाने की फोटो शेयर करते हैं. हम सभी ने मिलिंद को फ्रूट्स एन्जॉय करते हुए देखा है. इसी तरह वह अपनी पूरी डाइट का खुलासा भी खुद ही कर चुके हैं.

क्या है मिलिंद सोमन की डाइट?

कुछ समय पहले शेयर किए एक खास पोस्ट में मिलिंद सोमन ने बताया था कि वह अपने दिन की शुरुआत से लेकर अंत तक क्या खाते हैं. उनके फैंस ने उनसे ये सवाल कई बार पूछा था. इसी के चलते उन्होंने जवाब देते हुए अपना दिन का पूरा डाइट प्लान शेयर किया था। मिलिंद ने बताया कि वह सुबह उठकर लगभग 500 मिली लीटर सादा पानी पीते हैं. 

सुबह 10 बजे तक मिलिंद नाश्ता करते हैं. इसमें कुछ ड्राइ फ्रूट्स, एक पपीता, एक खरबूज और कोई भी सीजनल फ्रूट जैसे आम लेते हैं. लंच मिलिंद 2 बजे तक करते हैं. इसमें आमतौर पर वो दाल और चावल की खिचड़ी खाते हैं. इस खिचड़ी में लोकल और सीजनल सब्जियां होती हैं. पकाने के लिए खिचड़ी में एक पार्ट डाल/चावल और दो पार्ट सब्जी होती है. इसके साथ वो दो चम्मच घी भी लेते हैं. 

कभी-कभी वो लंच में चावल की जगह रोटी खाते हैं. मिलिंद, 6 रोटी के साथ सजबी और दाल लेते हैं. इसके अलावा वो महीने में एक बार थोड़ा-सा चिकन/मटन या एक अंडा भी खा लेते हैं. शाम 5 बजे मिलिंद सोमन, कभी-कभार एक कप काली चाय पीते हैं. इसे मीठा करने के लिए वो इसमें गुड़ डालते हैं. डिनर मिलिंद 7 बजे तक कर लेते हैं. इसमें वो एक प्लेट सब्जी खाते हैं. अगर बहुत भूख लगे तो खिचड़ी खाते हैं. मिलिंद का कहना है कि वो डिनर में कोई नॉन-वेज नहीं लेते.

अपने दिन का अंत मिलिंद सोमन पानी में थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर पीने से करते हैं. इसमें गुड़ डालकर वो इसे मीठा कर लेते हैं. मिलिंद का कहना है कि अगर वो कोई मिठाई खाते हैं तो वो गुड़ मिलाकर ही बनी होती है. उनका कहना ये भी है कि वो किसी भी तरह के रिफाइन्ड, प्रासेस्ड और पैकेज फूड से दूर रहते हैं.

मिलिंद कोई सप्लिमेन्ट या एक्स्ट्रा विटामिन नहीं लेते. पानी वो भरपूर पीते हैं, लेकिन ठंडा पानी कभी नहीं पीते. वो कोई कोल्ड ड्रिंक नहीं पीते. साल में एक या दो बार शायद एक ग्लास शराब ले लेते हैं. कोरोना के दौरान लगे लॉकडाउन में भी मिलिंद सोमन का रूटीन यही था. बस वो इसके डाइट के साथ 4 वक्त काढ़ा भी ले रहे थे. मिलिंद का कहना ये भी है कि उनकी ये डाइट वह कहां है और उस जगह क्या उपलब्ध है उसपर भी निर्भर करती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें