scorecardresearch
 

आसान नहीं था The Kashmir Files को पर्दे पर उतारना, शूटिंग के समय जारी हुआ था फतवा

अनुपम खेर और मिथुन चक्रवर्ती स्टारर फिल्म द कश्मीर फाइल्स कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अन्याय पर बनी फिल्म है. इस फिल्म को ऑडियंस का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. फिल्म जबरदस्त कमाई कर रही है. लेकिन छोटे बजट की इस फिल्म को शूट करना इतना भी आसान नहीं था.

X
द कश्मीर फाइल्स (फिल्म का सीन) द कश्मीर फाइल्स (फिल्म का सीन)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • द कश्मीर फाइल्स की शूटिंग के समय जारी हुआ था फतवा
  • फिल्म देख दर्शक हो रहे भावुक

कश्मीरी पंडितों की जिंदगी पर बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई कर रही है. विवेक अग्निहोत्री के डायरेक्शन में बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स छोटा पैकेट बड़ा धमाका साबित हो रही है. फिल्म को लेकर जबरदस्त रिस्पॉन्स देखने को मिल रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस फिल्म ने रिलीज के साथ ही हलचल मचा दी है, उसे स्क्रीन पर उतारना इतना भी आसान नहीं था. शूटिंग के दौरान फिल्म को लेकर फतवे तक जारी हो गए थे. 

फिल्म की शूटिंग के दौरान इन मुश्किलों को करना पड़ा सामना
द कश्मीर फाइल्स भले ही एक छोटे बजट की फिल्म है और इसका प्रमोशन भी कम ही हुआ है, लेकिन कश्मीरी पंडितों की जिंदगी पर बनी ये फिल्म दर्शकों के दिलों को जीत रही है. फिल्म की शूटिंग के दौरान मेकर्स को कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा है. विवेक अग्निहोत्री की पत्नी और प्रोड्यूसर पल्लवी जोशी ने बताया है कि फिल्म की शूटिंग के आखिरी दिनों में उनके खिलाफ फतवा तक जारी हो गया था.  

पल्लवी जोशी ने News18 संग बातचीत में कहा- फिल्म की शूटिंग हमारी पूरी जर्नी का एक छोटा सा हिस्सा थी. पूरी रिसर्च, लोगों तक पहुंचना, फिल्म के लिए पैसे जुटाना, एक्टर्स को फिल्म के लिए साथ लाना, ये सब कुछ एक बड़ी चुनौती थी. 

The Kashmir Files Box Office Collection Day 3: तीसरे दिन 'द कश्मीर फाइल्स' की रिकॉर्डतोड़ कमाई, दूर नहीं 50 करोड़ का आंकड़ा 

फिल्म की शूटिंग के दौरान जारी हुआ था फतवा

उन्होंने आगे कहा- फिल्म की शूटिंग करना सबसे छोटा और आसाना हिस्सा था. हमने इस फिल्म को 4 साल समर्पित किए हैं, शूटिंग में तो सिर्फ 1 महीना ही लगा है. शूटिंग के दौरान जो एक चीज हुई वो यह थी कि जब हम कश्मीर में शूटिंग कर रहे थे, तो हमारे नाम पर एक फतवा जारी किया गया था.  जब ऐसा हुआ, तब सौभाग्य से हम अपने आखिरी सीन पर थे. मैंने विवेक से कहा, 'चलो इस सीन को जल्दी खत्म करते हैं और एयरपोर्ट जाते हैं.' हम वैसे भी जा ही रहे थे, लेकिन मैंने विवेक से कहा, 'कुछ कहते नहीं हैं और अभी शूटिंग पूरी करते हैं', क्योंकि हमें यहां आने का दूसरा मौका नहीं मिलेगा. 

पल्लवी ने आगे कहा- हमने उस सीन को जल्दी से खत्म किया और मैंने कुछ लोगों को होटल भेजकर कहा-आप लोग पैकिंग करना शुरू करो. सब चीजें बैग में रखो और सेट पर आ जाओ. हम यहीं से निकल जाएंगे. सिर्फ यही एक चुनौती थी, जो हमने शूट के दौरान फेस की थी. 

रेड थाई-हाई स्लिट ड्रेस में इंटरनेट सेंसेशन Avneet Kaur, सिजलिंग लुक पर फैंस हुए फिदा 

क्या होता है फतवा?
फतवा इस्लामी कानून, प्रथा या परंपरा के मामले पर एक कानूनी राय है. इसे आप इस तरह समझ सकते हैं कि जब इस्लाम में बताई गई बातों के आधार पर कोई हुक्म जारी किया जाए तो उसे फतवा कहते हैं. फ़तवा कोई मुफ़्ती ही जारी कर सकता है.

बॉक्स ऑफिस पर चमक रही द कश्मीर फाइल्स

द कश्मीर फाइल्स मूवी की बात करें तो ये फिल्म 90s में कश्मीरी पंडितों के साथ हुए अन्याय पर बनी फिल्म है. इसमें अनुपम खेर और मिथुन चक्रवर्ती के अभिनय की खूब तारीफ की जा रही है. दर्शक भी इस फिल्म के साथ भावनात्मक जुड़ाव महसूस कर रहे हैं और इसे अच्छे रिव्यूज भी मिल रहे हैं. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तूफान की स्पीड से ताबड़तोड़ कमाई कर रही है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें