scorecardresearch
 

Shamshera: शमशेरा का जबरदस्त एक्शन, बनीं 400 फुट की ट्रेन, 1 महीने में तैयार हुआ सेट

एक्शन एंटरटेनर शमशेरा में रणबीर कपूर अपने करियर में पहली बार एक लार्जर देन लाइफ हिंदी फिल्म हीरो की भूमिका निभा रहे हैं. इस फिल्म से जुड़े रोज नए खुलासे हो रहे हैं. हाल ही में डायरेक्टर करण मल्होत्रा ने बताया कि एक एक्शन सीन को शूट करने लिए उन्हें एक महीना लग गया.

X
रणबीर कपूर शमशेरा
रणबीर कपूर शमशेरा

फिल्म शमशेरा से बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर 4 साल बाद बिग स्क्रीन पर वापसी कर रहे हैं. फिल्म के लिए रणबीर ने कड़ी मेहनत की है, और उनमें कई ट्रांसफॉर्मेशन भी देखे जा सकते हैं. फिल्म में इनका डबल रोल है. दोनों की रोल्स को बड़े पर्दे पर निभाने के लिए रणबीर कपूर ने काफी मेहनत की है. एक्टर के लिए यह सफर काफी चैलेंजिंग भी रहा है. फिल्म में ऐसे कई सीन हैं जिन्हें निभाने के लिए बड़े-बड़े सेट का निर्माण कराया गया है. डायरेक्टर करण मल्होत्रा ऐसे ही एक भव्य सेट के बारे में बात की जो बेहद यूनीक है और आपने पहले कभी नहीं देखा होगा. 

एक्शन सीक्वेंस के लिए बनाया 400 फूट का ट्रेन 
फिल्म के ऐसे ही एक मैसिव सीन के लिए मेकर्स को 400 फुट के ट्रेन का निर्माण कराना पड़ा था. ये सेट क्रिएट करना डिजाइनर्स के लिए काफी चैलेंजिंग रहा क्योंकि इस ट्रेन को 1800 से दशक के समय का दिखाना था, जो 400 फुट का हो. फिल्म के वीएफएक्स के हिसाब से वो नकली भी नहीं लगना चाहिए. रणबीर कपूर का एक्शन सीन भी इसी ट्रेन सीक्वेंस के हिसाब से शूट होना था. 

करण ने खुलासा किया कि,''हमारे पूरे सेट डिजाइन से लेकर एक्शन सेट के हर एक टुकड़ों तक को अच्छे तरह से तैयार किया गया था. ताकी शमशेरा दर्शकों को एक अमेजिंग सीन का एक्सपीरियंस दे सके. हालांकि, हम स्पष्ट थे कि हम जो कुछ भी करने जा रहे हैं, उसे यह देखते हुए करना होगा कि यह उस युग का लगे, जिसकी हम फिल्म में बात कर रहे हैं. ऐसा ही एक लार्जर देन लाइफ एक्शन सीक्वेंस ट्रेन में होता है.''

शमशेरा फिल्म के ग्रैंड एक्शन सीक्वेंस की एक झलक

गिफ्टेड एक्टर हैं रणबीर

करण ने आगे कहा कि, ''चुनौतियां बहुत थीं क्योंकि 1800 के दशक से ट्रेन मिलना संभव नहीं था. इसलिए हमने उस सीन को सच का दिखाने के लिए लगभग 400 फुट की ट्रेन बनाई. यह एक बहुत बड़ा काम था. मैं शमशेरा की प्रोडक्शन डिजाइन और YFX (YRF की VFX ब्रांच) टीम को इतनी बड़ी जिम्मेदारी लेने और इसे इतनी शानदार ढंग से क्रिएट करने के लिए बधाई देता हूं. इस ट्रेन को इतने बड़े स्तर पर बनाने के में लगभग एक महीने का समय लगा. अगर मैं अपनी बात करूं तो, मुझे ट्रेन में बड़े पैमाने पर एक्शन सीक्वेंस करने थे और मैं यह दिखाने के लिए अडिग था कि इस तरह का सीक्वेंस बड़े पर्दे पर कितना भव्य दिख सकता है.''


करण आगे कहते हैं, "मैं इसे एक बार में करना चाहता था ताकि दर्शकों को एड्रेनालाईन की भीड़ महसूस हो, ऐसा लगे जो उन्होंने कभी देखा नहीं है. इस सीन को पूरी तरह से सच करने का क्रेडिट रणबीर को जाता है. मुझे याद है कि मैंने उसे शूटिंग के बाद कहा था कि वह एक्शन फिल्में करने के लिए पैदा हुआ था क्योंकि वह नैचुरली एक अभिनेता के रूप में किसी भी भूमिका को दृढ़ता से निभाने के लिए गिफ्टेड है. शमशेरा में एक एक्शन हीरो के रूप में उन्होंने क्या किया है, यह समझने के लिए आपको फिल्म देखनी होगी."

रणबीर कपूर की फिल्म 'शमशेरा' में वाणी कपूर और संजय दत्त भी लीड रोल्स में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म का निर्देशन करण मल्होत्रा ने संभाला है. फिल्म पर काफी मेहनत की गई है. यह फिल्म थिएटर्स में 22 जुलाई को रिलीज हो रही है. इसके अलावा रणबीर कपूर के पास 'ब्रह्मास्त्र' है, जिसमें वह आलिया भट्ट संग स्क्रीन शेयर करते नजर आएंगे. यह फिल्म दो पार्ट्स में बनी हैं. इसी सितंबर फिल्म का पहला पार्ट रिलीज होगा. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें