scorecardresearch
 

इस महीने बॉक्स ऑफिस पर लगा 1000 करोड़ से ज्यादा का दांव, ये बड़े बजट वाली फिल्में होंगी रिलीज

2022 में हिंदी फिल्मों के लिए तो बॉक्स ऑफिस सुस्त रहा, लेकिन साउथ के इंडस्ट्रीज को कुछ बड़ी हिट्स देखने को मिलीं. अब सितंबर का महीना शुरू हो गया है और फिल्म देखने वालों के लिए स्क्रीन पर ग्रैंड एक्सपीरियंस का मौका आ गया है. टिकट खिड़की पर जनता की एक्साइटमेंट इस महीने बहुत मैटर करेगी क्योंकि इस बार दांव बहुत बड़ा है.

X
ब्रह्मास्त्र और पोन्नियिन सेल्वन
ब्रह्मास्त्र और पोन्नियिन सेल्वन

सितंबर का महीना शुरू हो चुका है और सालों से दो बहुत बड़ी फिल्मों का इंतजार कर रही जनता के लिए खुश होने का वक्त आ गया है. जहां हिंदी फिल्मों के फैन्स कई सालों से रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, नागार्जुन और मौनी रॉय स्टारर 'ब्रह्मास्त्र' का इंतजार कर रहे हैं. वहीं तमिल सिनेमा का ड्रीम प्रोजेक्ट 'पोन्नियिन सेल्वन' (Ponniyin Selvan- PS 1) आखिरकार थिएटर्स में पहुंचने के लिए तैयार है. 

इस साल को लेकर लोगों में एक बड़ा परसेप्शन ये रहा है कि बॉक्स ऑफिस पर साउथ की फिल्में तो जमकर हिट रही हैं मगर हिंदी फिल्मों ने संघर्ष किया है. जबकि हकीकत ये है कि RRR, KGF 2 और विक्रम के बीच में न जाने कितनी ही साउथ फिल्में फ्लॉप हुई हैं. ऐसे में सितंबर का महीना बॉक्स ऑफिस के लिए बहुत बड़ी अग्निपरीक्षा लेकर आया है.

ऐसा इसलिए क्योंकि मीडियम बजट और कम बजट फिल्मों को पूरी तरह छोड़कर भी, अगर सिर्फ बड़ी बजट फिल्में जोड़ी जाएं, तो सितंबर में बॉक्स ऑफिस पर 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का दांव लगा है. आइए बताते हैं कैसे:

1. ब्रह्मास्त्र 

ब्रह्मास्त्र

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के लीड रोल वाली 'ब्रह्मास्त्र' पहली बार जुलाई, 2014 में अनाउंस की गई थी. प्री-प्रोडक्शन के स्टेज से लेकर शूट में हुए डिले और फिर एडिटिंग में लगे एक्स्ट्रा टाइम तक, फिल्म को पूरा होने में 8 साल से ज्यादा का समय लग चुका है. आखिरकार 'ब्रह्मास्त्र' 9 सितंबर को थिएटर्स में रिलीज के लिए तैयार है.

सोशल मीडिया पर शुरू हो चुके विवादों के बीच जनता को थिएटर्स में खींचने का इंतजार कर रही ये फिल्म 400 करोड़ के बजट में बनी है. जी हां, रिपोर्ट्स की मानें तो 'ब्रह्मास्त्र' का बजट, एसएस राजामौली की अद्भुत विजुअल्स वाली RRR और फैन्स के दिमाग धुआं कर देने वाली KGF 2 से भी कहीं ज्यादा है. 

2. पोन्नियिन सेल्वन

पोन्नियिन सेल्वन

तमिल सिनेमा का ड्रीम प्रोजेक्ट कही जाने वाली 'पोन्नियिन सेल्वन' पहली बार 1958 में अनाउंस की गई थी. तमिल फिल्म इंडस्ट्री ही नहीं, इंडियन सिनेमा में एक आइकॉन का दर्जा रखने वाले एमजीआर (MGR) ने पहली बार फिल्म अनाउंस की थी और तब वो खुद इसे डायरेक्ट भी करने वाले थे. तब कास्ट में वैजयंती माला, जेमिनी गणेशन और पद्मिनी जिसे लेजेंड्स होने वाले थे.

अब आखिरकार मणिरत्नम के डायरेक्शन में 'पोन्नियिन सेल्वन' बनकर तैयार हुई है और इसमें विक्रम, कार्थी, ऐश्वर्या राय, त्रिशा और जयम रवि जैसे तमाम स्टार्स हैं. टीजर से ही स्क्रीन पर एक ग्रैंड विजुअल का प्रॉमिस करने वाली इस फिल्म का बजट रिपोर्ट्स में 500 करोड़ से भी ज्यादा बताया जा रहा है. यानी ब्रह्मास्त्र से भी ज्यादा. 30 सितंबर को जब फिल्म थिएटर्स में रिलीज होगी, तो यकीनन इसे ऑडियंस के सपोर्ट की बहुत जरूरत होगी. 

3. विक्रम वेधा (हिंदी)

विक्रम वेधा

ऋतिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर 'विक्रम वेधा' इसी नाम से बनी तमिल फिल्म का हिंदी रीमेक है. हिंदी फिल्म को वही पुष्कर-गायत्री की जोड़ी डायरेक्ट कर रही है, जिसने तमिल क्लासिक बनाई थी. लेकिन हिंदी वाली में जो सबसे बड़ा फर्क नजर आ रहा है, वो ये कि ऋतिक-सैफ की फिल्म काफी ग्रैंड लग रही है. और इतना तो सभी जानते हैं कि फिल्में ग्रैंड तब होती हैं, जब अच्छा-खासा बजट खर्च होता है. रिपोर्ट्स बताती हैं कि 'विक्रम वेधा' (हिंदी) का बजट 150 से 175 करोड़ के बीच है. 

हिंदी से लेकर तमिल, तेलुगू और कन्नड़ में 10-20 करोड़ की कई फिल्में सितंबर में रिलीज होने के लिए तैयार हैं. ऐसे में जब तीन बड़ी फिल्मों से ही बॉक्स ऑफिस पर 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का दांव लगा है, तो बाकी फिल्मों को मिलाकर तो मामला और बड़ा होता जाएगा. इसलिए अगर आप फिल्म फैन हैं, तो यकीन मानिए अपना फैनडम दिखाने और फिल्मों में खो जाने के लिए सितंबर से अच्छा महीना नहीं आएगा!

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें