scorecardresearch
 

Brahmastra होगी बॉलीवुड की सबसे बड़ी रिलीज, तेजी से हो रही एडवांस बुकिंग!

2022 की शुरुआत से ही जिस एक बॉलीवुड फिल्म को लेकर जनता में जोरदार एक्साइटमेंट थी, वो है 'ब्रह्मास्त्र'. रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के लीड रोल वाली इस फिल्म में क्या कमाल होने वाला है, ये देखने का इंतजार जनता को तबसे है जब अनाउंस हुआ था कि फिल्म माइथोलॉजी पर बेस्ड होगी. अब 'ब्रह्मास्त्र' की एडवांस बुकिंग की शुरुआत बेहतरीन हुई है.

X
ब्रह्मास्त्र में रणबीर कपूर, आलिया भट्ट
ब्रह्मास्त्र में रणबीर कपूर, आलिया भट्ट

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर 'ब्रह्मास्त्र' (Brahmastra) को थिएटर्स में रिलीज होने में एक हफ्ते से भी कम समय का वक्त बचा है. डायरेक्टर अयान मुखर्जी ने 2014 में जब फिल्म अनाउंस की थी, तब इसे एक फैंटेसी-एडवेंचर बताया था. माइथोलॉजी को फिक्शन के साथ मिलाकर एक अलग यूनिवर्स तैयार करने जा रहे अयान क्या कमाल करते हैं, ये देखने के लिए जनता ने काफी लंबा इंतजार किया है.

अब फिल्म के लिए एडवांस बुकिंग (Brahmastra Advance Booking) शुरू हो चुकी है और शुरुआती आंकड़े बता रहे हैं कि तमाम कंट्रोवर्सी और बायकॉट कैम्पेन के बावजूद, जनता फिल्म देखने के लिए काफी एक्साइटेड है. 

बॉलीवुड की सबसे बड़ी रिलीज 
'ब्रह्मास्त्र' एक पैन-इंडिया फिल्म है और हिंदी के साथ तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम में भी रिलीज होगी. ऐसे में मेकर्स पूरा जोर लगा रहे हैं कि फिल्म को बड़ी से बड़ी रिलीज मिले. आंकड़ों की मानें तो 'ब्रह्मास्त्र' बॉलीवुड की सबसे बड़ी रिलीज होने वाली है. रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि करण जौहर (Karan Johar) के प्रोडक्शन में बनी ये फिल्म दुनियाभर में 8000 स्क्रीन्स पर रिलीज होने वाली है.

सिर्फ इंडिया की बात करें तो 'ब्रह्मास्त्र' के 5000 स्क्रीन्स पर रिलीज होने की रिपोर्ट्स हैं. ये नंबर ऑफिशियली कन्फर्म नहीं किया गया है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो ये किसी भी हिंदी फिल्म के लिए सबसे बड़ी रिलीज होगी. इससे पहले अक्षय कुमार की 'सम्राट पृथ्वीराज' लगभग 4000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी. बॉलीवुड फिल्मों के लिए बड़ी रिलीज का मतलब, इंडिया में 3500 से 4000 स्क्रीन्स पर रिलीज होना रहता है. 

RRR और KGF 2 से कम स्क्रीन्स 
'ब्रह्मास्त्र' बॉलीवुड के लिए तो सबसे बड़ी रिलीज होगी ही, मगर वर्ल्डवाइड इसे मिलने वाली स्क्रीन्स भी बहुत ज्यादा हैं. इंडिया की सबसे बड़ी रिलीज होने के मामले में 'ब्रह्मास्त्र' सिर्फ साउथ की बड़ी फिल्मों 'बाहुबली 2' 'RRR'और 'KGF 2' जैसी फिल्मों से ही पीछे है. 

एडवांस बुकिंग में जोरदार शुरुआत 
'ब्रह्मास्त्र' की एडवांस बुकिंग 2 सितंबर, शुक्रवार को शुरू हुई. शुरुआत में कुछ चुनिन्दा सिनेमा चेन्स में ही एडवांस बुकिंग शुरू हुई थी. मगर शनिवार सुबह तक लगभग अधिकतर चेन्स ने फिल्म के लिए एडवांस बुकिंग शुरू कर दी. सोशल मीडिया पर पिछले एक महीने में कई बार बायकॉट ट्रेंड का सामना कर चुकी 'ब्रह्मास्त्र' के लिए जिस तरह एडवांस बुकिंग शुरू हुई है, उससे मेकर्स को यकीनन सुकून पहुंचेगा.

रिपोर्ट्स की मानें तो एक ही सिनेमा चेन में 'ब्रह्मास्त्र' के 10,000 से ज्यादा टिकट बिक चुके हैं. बिक चुके टिकट्स के हिसाब से जोड़ने पर फिल्म की एडवांस बुकिंग से अभी तक 51 लाख रूपए के ग्रॉस कलेक्शन का हिसाब लगाया गया है. एडवांस बुकिंग के आंकड़ों में अगर ब्लॉक सीट्स भी जोड़ दी जाएं तो एडवांस बुकिंग से 'ब्रह्मास्त्र' का कलेक्शन 1.30 करोड़ रुपये से ज्यादा बनता है. ब्लॉक सीट्स वो होती हैं जिन्हें थिएटर्स अपने हिसाब से बेचने के लिए होल्ड रखते हैं. 

इंडिया की सबसे महंगी फिल्म 
'ब्रह्मास्त्र' सिर्फ हिंदी ही नहीं, बल्कि इंडिया में बनी सबसे महंगी फिल्म है. रिपोर्ट्स के हिसाब से इसका बजट 350 करोड़ से लेकर 400 करोड़ रुपये तक है. इस हिसाब से तुलना करें तो 'ब्रह्मास्त्र', एसएस राजामौली की ग्रैंड विजुअल वाली RRR और धमाकेदार एंटरटेनर KGF 2 से भी ज्यादा बजट में बनी है. 

टूट सकता है 'भूल भुलैया 2' का रिकॉर्ड
2022 में एडवांस बुकिंग से सबसे ज्यादा कमिया करने वाली फिल्म अभी तक 'भूल भुलैया 2' है. कार्तिक आर्यन स्टारर हॉरर कॉमेडी ने एडवांस बुकिंग से 6.55 करोड़ का कलेक्शन किया था. 'ब्रह्मास्त्र' को जिस तरह की शुरुआत मिली है, अगर ये ट्रेंड जारी रहा तो रिलीज से एक-दो दिन पहले ही 'भूल भुलैया 2' का रिकॉर्ड टूट सकता है.

मगर जितनी बड़ी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' है उसके लिए इतना ही काफी नहीं होगा. हिट होने के लिए 'ब्रह्मास्त्र' को बॉक्स ऑफिस (Brahmastra Box Office) पर बहुत अद्भुत परफॉरमेंस की जरूरत होगी. रिलीज के बाद रिव्यू और शुरूआती शोज देखकर लौटने वाले दर्शकों की राय पर 'ब्रह्मास्त्र' का भविष्य टिका है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें