scorecardresearch
 

Brahmastra ने एक हफ्ते में सलमान की फिल्म को पछाड़ा, 'द कश्मीर फाइल्स' के लिए ट‍िक पाना हुआ मुश्किल

अयान मुखर्जी का बनाया अस्त्रों की फैंटेसी वाला यूनिवर्स, थिएटर्स में जोरदार शुरुआत कर चुका है. एक हफ्ते में 300 करोड़ के वर्ल्डवाइड कलेक्शन के साथ फिल्म ने हिट होने का रास्ता तो साफ किया ही है, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर सीधा सलमान खान की फिल्म से टक्कर ले ली है. लेकिन क्या ये 2022 की सबसे कमाऊ बॉलीवुड फिल्म बन पाएगी?

X
'ब्रह्मास्त्र' और 'द कश्मीर फाइल्स'
'ब्रह्मास्त्र' और 'द कश्मीर फाइल्स'

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' ने जिस तरह बॉक्स ऑफिस पर शुरुआत की है, वो बहुत कमाल है. 2022 की शुरुआत में जनता को 'ब्रह्मास्त्र' से बड़ी कमाई की उम्मीद थी भी. लेकिन जैसे-जैसे रिलीज डेट पास आई, सोशल मीडिया पर फिल्म को लेकर नेगेटिव माहौल बनने लगा.

लीड एक्टर्स रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के लीड रोल वाली 'ब्रह्मास्त्र' को लेकर बॉयकॉट वाले हैशटैग ट्विटर पर खूब ट्रेंड हुए. इससे ये माहौल बन गया कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फंसने वाली है. 9 सितंबर को 'ब्रह्मास्त्र' थिएटर्स में रिलीज हुई और पहले दिन इसने 36 करोड़ का कलेक्शन किया.

अगले दो दिनों में तो फिल्म की कमाई इस तेजी से बढ़ी कि पहला वीकेंड खत्म होने पर 'ब्रह्मास्त्र' का फर्स्ट वीकेंड कलेक्शन 124 करोड़ रुपये से ज्यादा पहुंच गया. अब 'ब्रह्मास्त्र' ने बॉक्स ऑफिस पर एक हफ्ता पूरा कर लिया है और पहले 7 दिन में इसकी कमाई के आंकड़े बहुत अच्छे हैं. 

एक हफ्ते में 'ब्रह्मास्त्र' का कलेक्शन 
रणबीर-आलिया की फिल्म ने एक हफ्ते में, इंडिया में करीब 173.24 करोड़ का कलेक्शन कर डाला है. सिर्फ हिंदी की बात करें तो फिल्म की कमाई लगभग 156.3 करोड़ रुपये बनती है. वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस की बात करें तो फिल्म ने एक हफ्ते में 300 करोड़ से ज्यादा का ग्रॉस कलेक्शन किया है, जिससे नेट कलेक्शन 290 करोड़ के करीब जा पहुंचा है.

साउथ के मार्केट्स में भी 'ब्रह्मास्त्र' का कलेक्शन बेहतरीन है और फिल्म ने तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश/तेलंगाना के मार्केट्स में 45 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाए हैं. 

बॉलीवुड के टॉप 10 फर्स्ट वीक में बनाई जगह 
देश में कमाने के मामले में रणबीर-आलिया के लिए एक बड़ी बात ये है कि उन्होंने बॉक्स ऑफिस किंग सलमान खान की एक फिल्म को छोड़ दिया है. 'ब्रह्मास्त्र' ने पहले हफ्ते सबसे ज्यादा कमाने वाली बॉलीवुड फिल्मों की टॉप 10 लिस्ट में, सलमान की 'प्रेम रतन धन पायो' को पछाड़ते हुए 10वें नंबर पर जगह बना ली है. 

'प्रेम रतन धन पायो' ने इंडिया में एक हफ्ते बाद 172.82 करोड़ रुपये कमाए थे. 173.24 करोड़ रुपये के साथ अब 'ब्रह्मास्त्र' ने सलमान की फिल्म को पीछे छोड़ा है. ये है एक हफ्ते में इंडियन बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाने वाली टॉप 10 बॉलीवुड फिल्में:

1. वॉर- 238.35 करोड़ रुपये 
2. सुल्तान- 229.16 करोड़ रुपये
3. टाइगर जिंदा है- 206.04 करोड़ रुपये
4. संजू- 202.51 करोड़ रुपये
5. दंगल- 197.54 करोड़ रुपये
6. धूम 3- 188.99 करोड़ रुपये
7. बजरंगी भाईजान- 184.62 करोड़ रुपये
8. पीके- 183.09 करोड़ रुपये
9. भारत- 180.05 करोड़ रुपये
10.ब्रह्मास्त्र पार्ट 1- 173.24 करोड़ रुपये

'द कश्मीर फाइल्स' को देगी टक्कर?
2022 में विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स', अभी तक बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट है. अनुपम खेर स्टारर फिल्म का लाइफटाइम कलेक्शन 252.90 करोड़ रुपये रहा था. ऐसे में जनता की नजर इस बात पर टिकी है कि 'ब्रह्मास्त्र' इस साल की सबसे बड़ी फिल्म बन पाएगी या नहीं.

शुक्रवार के लिए ब्रह्मास्त्र के एडवांस बुकिंग करीब 3 करोड़ रुपये की है (बिना ब्लॉक सीट्स), जो गुरुवार से थोड़ा ज्यादा है. यानी एक हफ्ते में, गुरुवार को पहली बार दहाई के आंकड़े से चूकी 'ब्रह्मास्त्र', दूसरे शुक्रवार को बॉक्स ऑफिस पर फिर से 10 करोड़ से ज्यादा कमा सकती है. कोई नई फिल्म न रिलीज होने से इस हफ्ते रणबीर-आलिया की फिल्म के लिए कोई टक्कर नहीं है.

यानी दूसरे वीकेंड में भी फिल्म की कमाई ठीकठाक होगी. लेकिन सोमवार से कलेक्शन में गिरावट आना तय है और दूसरा हफ्ता खत्म होते-होते, इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 'ब्रह्मास्त्र' का कलेक्शन 220 करोड़ के आसपास रह सकता है. 

23 सितंबर को सनी देओल और दुलकर सलमान स्टारर 'चुप' थिएटर्स में रिलीज होगी. ये फिल्म तो बड़ी नहीं है, लेकिन इसे लेकर जनता में हाइप जरूर है. ऊपर से 30 सितंबर को दो बड़ी फिल्में, ऋतिक रोशन-सैफ अली खान की 'विक्रम वेधा' और मणिरत्नम की एपिक पैन इंडिया फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन' रिलीज होंगी. यानी उस वीकेंड 'ब्रह्मास्त्र' को थिएटर्स में बहुत ही गिने-चुने शोज मिलेंगे. 

'ब्रह्मास्त्र' की कमाई का ट्रेंड और थिएटर्स में आने वाले चैलेंज को देखें तो इसे 250 करोड़ का आंकड़ा पार करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी. ऐसे में 'द कश्मीर फाइल्स' का रिकॉर्ड बाल-बाल बच जाने के पूरे चांस हैं. हालांकि, एक्सपर्ट्स को 'ब्रह्मास्त्र' से वर्ल्ड बॉक्स ऑफिस पर 420 करोड़ से 450 करोड़ रुपये तक कमाने की उम्मीद है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें